WordPress में HTTP Image Upload Error Fix कैसे करें

क्या आप वर्डप्रेस में HTTP Image Upload Error देख रहे हैं। इस प्रकार का http error तब देखने को मिलता है, जब आप वर्डप्रेस वेबसाइट में media uploader का उपयोग कर किसी भी प्रकार की फाइल अपलोड करने का प्रयास करते हैं। यह http error एक wpbeginner के लिए हल कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद कोई भी wordpress beginner इस error को आसानी से हल कर पाएगा।

क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि वर्डप्रेस में HTTP Image Upload Error कैसे fix करें।

WordPress में HTTP Image Upload Error दिखाई देने का क्या कारण है?

WordPress में जब भी आप WordPress media uploader का उपयोग कर कोई भी file upload करने का प्रयास करते हैं, तो बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो http error दिखाई देने का कारण बन सकती हैं।

यह error एक वर्डप्रेस user के लिए बहुत ही निराशाजनक है, क्योंकि वर्डप्रेस के द्वारा यह नहीं बताया जाता कि यह http error किस कारण से उत्पन्न हो रहा है। वर्डप्रेस के द्वारा केवल एक फाइल को अपलोड करते समय http error message show किया जाता है।

क्योंकि आपको इस error के आने के मूल कारण का नहीं पता इसलिए अब आपको error के आने के कारण का पता लगाना होगा और उसे ठीक करना होगा।

तो चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट में media uploader का उपयोग कर फाइल अपलोड करते समय आने वाले http error का पता कैसे लगाया जाए और उसे ठीक कैसे किया जाए।

How to Fix HTTP Image Upload Error in WordPress?

आप तो जानते हैं कि इस error के आने के बहुत से कारण हो सकते हैं, इसलिए अब हमें हर एक स्टेप को ध्यान से फॉलो करना होगा और इस http समस्या का निवारण करना होगा।

यह जाने की कहीं HTTP Image Upload Error temporary तो नहीं है

अब आपको सबसे पहले यह जांच करनी है, कि कहीं http error temporary तो नहीं है। इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना है और उसके बाद फिर से इमेज अपलोड करने का प्रयास करना है। क्योंकि कभी-कभी यह त्रुटि high traffic और limited server resources के कारण भी आ सकती है।

अगर कुछ समय इंतजार करने के बाद भी फाइल अपलोड नहीं हो रही है और आपको वही error देखने को मिल रहा है, तो अब आपको किसी अन्य इमेज को अपलोड करने  का प्रयास करना होगा। अगर अन्य image upload हो जाती है, तो अब आपको जिस फाइल को अपलोड करते समय error का सामना करना पड़ रहा है, उस image के साइज को कम करें और उसे फिर से अपलोड करने का प्रयास करें।

अगर ऊपर दिए गए दोनों तरीके आप अपना चुके हैं लेकिन अभी आपको http error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको image format बदलना होगा। उदाहरण के लिए आप png image को webp image format में convert कर सकते हैं।

आप image convert करने के लिए हमारे image converter tool का उपयोग कर सकते हैं, जो बिल्कुल फ्री है।

अगर आप ऊपर दिए गए विकल्प अपना चुके हैं और अभी भी आपको HTTP Image Upload Error का सामना करना पड़ रहा है तो इसका मतलब यह है कि यह error temporary नहीं है।

वर्डप्रेस memory limit increase करें

इस error के आने का सबसे आम कारण यह है, कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में php द्वारा उपयोग की जाने वाली memory बहुत कम है। अब आपको php memory limit increase करनी होगी।

इसके लिए आपको wp-config.php file.में एक code add करना होगा।

PHP Memory Limit कैसे Increase करें?

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें या अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन करें और File manager में जाएं।

Wp-config.php file को edit करके code कैसे paste करें

अब आपको यहां पर root folder में ही wp-config.php file मिल जाएगी उस पर राइट क्लिक कर edit पर क्लिक कर दें।

अब नीचे दिए गए code को (/* That’s all, stop editing! Happy publishing. */) line के ठीक ऊपर paste कर दें।

define( 'WP_MEMORY_LIMIT', '256M' );

इसके बाद save button पर क्लिक कर फाइल को सेव कर दें।

ऐसा करने से WordPress memory limit 256MB हो जाएगी, जो इस error को हल करने के लिए काफी है।

अब अपनी वेबसाइट के media uploader section में जाए और इमेज फाइल को अपलोड करने का प्रयास करें।

Default Image Editor Library बदलें

दोस्तों आप सभी लोग जानते ही हैं कि वर्डप्रेस PHP पर चलता है, लेकिन यह Images को handel करने के लिए GD Library या Imagick modules में से किसी एक का उपयोग करता है।

लेकिन अगर वर्डप्रेस डिफ़ॉल्ट रूप से Imagick module का उपयोग फाइल को अपलोड करने के लिए करता है, तो यह memory issues का कारण बन सकता है और आपको http error दिखाई दे सकता है।

इस error को फिक्स करने का आसान तरीका यह है कि आप GD Library को default image editor के रूप में set कर दें। इसके लिए आपको नीचे दिए गए code को अपनी वेबसाइट के theme में function.php file में add करना होगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और apperance पर क्लिक करने के बाद theme editor पर क्लिक करें।

function.php
function.php

अब यहां पर function.php file पर क्लिक करें और नीचे दिए गए code को इस file में पेस्ट कर दें।

function wpb_image_editor_default_to_gd( $editors ) {
    $gd_editor = 'WP_Image_Editor_GD';
    $editors = array_diff( $editors, array( $gd_editor ) );
    array_unshift( $editors, $gd_editor );
    return $editors;
}
add_filter( 'wp_image_editors', 'wpb_image_editor_default_to_gd' );

इसके बाद file update button पर क्लिक कर दें।

अब वर्डप्रेस में media uploader का उपयोग कर image file अपलोड करने की कोशिश करें। अगर अभी भी error दिखाई दे, तो जो code आपने function.php file में add किया था उसे हटा दें और नीचे दिए गए method का उपयोग कर समस्या का समाधान करने की कोशिश करें।

Add Code in .htaccess file

जब भी आप किसी भी प्रकार की shared hosting लेते हैं, तो आपको कुछ सीमित resources ही उपयोग करने के लिए मिलते हैं। कुछ शेयर होस्टिंग प्लान में Imagick की तीव्रता से इमेज प्रोसेसिंग के लिए कई थ्रेड्स का उपयोग करने की क्षमता को सीमित कर देते हैं। जिस कारण आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इमेज अपलोड करते समय http error  दिखाई देता है।

अब हमें .htaccess file में code add कर Imagick को single thread का उपयोग करने के लिए सीमित करना होगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें या होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट का उपयोग कर file manager में जाएं।

File Manager में जाने के बाद आपको Root directory में ही .htaccess file मिल जाएगी, उस पर राइट क्लिक कर edit पर क्लिक कर दें।

अब नीचे दिए गए कोड को .htaccess file में paste करने के बाद save पर क्लिक कर दें।

SetEnv MAGICK_THREAD_LIMIT 1

ऐसा करने से यह कोड Imagick को image process करने के लिए single thread का उपयोग करने के लिए सीमित कर देता हैं।

अब आप अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में जाए और फिर से इमेज अपलोड करने का प्रयास करें। हम उम्मीद करते हैं कि अब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इमेज अपलोड कर पाएंगे और आपको http error का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लेकिन अगर अभी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो अपने web ब्राउज़र की caches को क्लियर करें

आज आपने क्या सीखा?

आज की इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से WordPress में HTTP Image Upload Error कैसे Fix कर सकते हैं। वह भी बिलकुल आसानी से अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix HTTP Image Upload Error in WordPress.

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment