You dont have javascript enabled! Please enable it!

WordPress में 403 forbidden error fix कैसे करें (4 Easy Steps)

403 forbidden error wordpress user द्वारा face किए जाने वाला सबसे आम errors में से एक है। 403 forbidden error वर्डप्रेस users के लिए सबसे भयानक error में से एक है आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से और बिलकुल आसानी से 403 forbidden error fix कर सकते हैं।

403 forbidden error क्या है?

जब भी वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी प्रकार की problem होती है तो वह हमें error show करती है यह errors codes या message के रूप में हमें दिखाई देता है।

403 Forbidden error code हमें तब दिखाई देता है जब हम wordpress वेबसाइट के किसी specific पेज को access करने की कोशिश करते हैं, लेकिन server हमें उस फाइल को access  करने की permission नहीं देता।

403 error हमें text के रूप में दिखाई देता है जैसे कि हमने आपको नीचे image में दिखाया है।

403 forbidden error

यह error आपको विभिन्न प्रकार से दिखाई देता है। उदाहरण के लिए

  • 403 Forbidden – यह error आपको wp-admin या wordpress login page को access  करने से denied कर देता है।
  • 403 Forbidden –  जब आप अपनी वेबसाइट पर wordpress install कर रहे होते हैं तो  यह error आपको दिखाई दे सकता है।
  • 403 Forbidden error आपको तब भी आ सकता है जब आप वेबसाइट के किसी पेज पर विजिट करने की कोशिश कर रहे होते हैं।
  • ऐसा भी हो सकता है कि यह 403 Forbidden error आपको पूरी वेबसाइट पर ही देखने को मिले और आपको अपनी पूरी वेबसाइट को ही access करने से denied कर दे।
  • 403 Forbidden error दिखने के बजाएं आपको ‘Access Denied’ देखने को भी मिल सकता है।
  • आपको ‘Access to inhindiblog.com was denied’ का error भी देखने को मिल सकता है इसका मतलब है कि आपको इस पेज को access करने की authorization नहीं है।

अब आप 403 error के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानते हैं अब हम आपको बताते हैं कि इस error  के आने के मुख्य कारण क्या है।

403 Forbidden error in wordpress आने की मुख्य कारण क्या है?

WordPress में 403 Forbidden error आने का मुख्य कारण security plugin का सही तरीके से configured ना होना है।

ऐसे बहुत से WordPress security plugins है जो किसी भी एक ip address या ip address की पूरी श्रंखला को ब्लॉक कर सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि IP addresses malicious है।

इसलिए हम आपको free security plugins इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं।

 इस error के आने का अन्य कारण .htaccess file का corrupt होना या web server पर incorrect file permissions set होना भी हो सकते हैं।

कभी-कभी हमारे होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा भी गलती से server settings को बदल दिया जाता है जिस कारण आपको यह error दिखाई दे सकता है।

How to Fix the 403 Forbidden Error in WordPress in Hindi

403 Forbidden Error fix करना बहुत ही आसान है इससे पहले कि हम इस error को फिक्स करना शुरू करें आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का backup ले लेना है अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेना नहीं आता तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें

ALSO READ :-   WordPress में Directory browsing को disable कैसे करें?

अगर आप वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए किसी प्रकार के plugin का इस्तेमाल करते हैं तो उस प्लगइन द्वारा लिए गए latest backup को save कर लेना है।

403 Forbidden Error fix करने के लिए Plugins Deactivate करें

इस error को fix करने के लिए जो आपको सबसे पहला कार्य करना है, वह है वर्डप्रेस वेबसाइट पर मौजूद सभी activate plugins को deactivate कर दें क्योंकि ऐसा करने से अगर आपकी वेबसाइट  पर कोई security plugin है तो वह भी डीएक्टिवेट हो जाएगा।

Plugins Deactivate करने के लिए आप FTP  का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के अकाउंट में लॉगिन करके file manager का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Plugins Deactivate करने के लिए आपको wp-content folder में जाना होगा और यहां पर आपको plugins folder मिल जाएगा जिसे आपको rename कर देना है आप अपने हिसाब से इस फोल्डर का नाम कुछ भी रख सकते हैं जैसे plugins-deactivate.

deactive all plugins with ftp

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर एक्टिव सभी प्लगइन डीएक्टिवेट हो जाएंगे।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर चेक करना है अगर error show नहीं हो रहा तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट के किसी प्लगइन में दिक्कत है जिस कारण से आपको यह error दिखाई दे रहा था।

अब आपको दोबारा से wp-content folder पर जाना है और जिस फोल्डर का नाम बदला था उसे दोबारा से rename करके plugins नाम दे देना है।

इसके बाद आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट  के एडमिन पैनल में login करना है और यह पता लगाना है कि किस प्लगइन के कारण आपको 403 Forbidden Error वेबसाइट पर दिखाई दे रहा था।

wordpress plugin

 इसके लिए आपको एक एक करके सभी प्लगइन को एक्टिवेट करना होगा और हर प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद अपनी वेबसाइट को भी चेक करना है कि कहीं दोबारा से आपको 403 Forbidden Error तो नहीं दिखाई दे रहा।

अगर किसी plugin को एक्टिवेट करने के बाद आपको दोबारा से 403 Forbidden Error दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर यही प्लगइन दिक्कत पैदा कर रहा है अब आपको जिस plugin को एक्टिवेट करने के कारण error दिखाई दे रहा है उसे deactivate करके uninstall  कर दें।

403 Forbidden Error fix करने के लिए corrupt .htaccess File repair करें

WordPress Website में 403 Forbidden Error curropt .htaccess File के कारण भी आ सकता है तो इसको ठीक करने के लिए आपको curropt .htaccess File को repair करना होगा इस फाइल को repair करना बहुत ही आसान है कोई भी beginner blogger भी इसे आसानी से कर सकता है।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP के साथ Connect करें अगर आप यह जानना चाहते हैं कि wordpress website को FTP  के साथ कैसे Connect करें तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें

अब आपको अपनी वेबसाइट के root folder में .htaccess File मिल जाएगी उस पर राइट क्लिक करके उसे अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर ले ताकि किसी प्रकार की भी दिक्कत आने पर उसे दोबारा से restore  किया जा सके।

.htaccess file

अब फिर से उस पर राइट क्लिक करके .htaccess File को delete कर दें या .htaccess File का नाम बदल दे। जैसे .htaccess_old

अब अपनी वेबसाइट पर visit करें और अगर आपको अब 403 Forbidden Error दिखाई नहीं देता है तो इसका मतलब यह है कि .htaccess File corrupt है।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर एक new .htaccess File create करनी होगी इसके लिए आप अपनी वेबसाइट के admin area  में लॉगिन करें।

इसके बाद आप Setting पर क्लिक करने के बाद Permalink पर क्लिक करें और यहां पर किसी प्रकार का भी बदलाव किए बिना Save Changes button पर क्लिक कर दें ऐसा करने से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर एक नई .htaccess File create हो जाएगी।

ALSO READ :-   WordPress white screen of death को ठीक कैसे करें 

इस प्रकार से आप अपनी wordpress website में एक न्यू .htaccess File बना सकते हैं।

403 Forbidden Error fix करने के लिए File Permissions Change करें

अगर ऊपर दिए गए विकल्प आप अपना चुके हैं और आपको अभी भी अपनी वेबसाइट पर 403 Forbidden Error दिखाई दे रहा है तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर मौजूद File Permissions  को Change करना होगा। 

अपनी वेबसाइट पर store सभी फाइल्स पर File Permissions होती है जो यह तय करती है कि उन files  तक कौन पहुंच सकता है और कौन नहीं। अगर आपकी वेबसाइट पर गलत File Permissions set है तो आपको 403 Forbidden Error show हो सकता है।

Correct File Permissions set करने के लिए सबसे आसान तरीका है अपने hosting provider से बात करें और उन्हें File Permission check करने के लिए बोले बहुत से ऐसे होस्टिंग प्रोवाइडर हैं जो आपको अच्छी support प्रोवाइड करते हैं और अगर आपकी वेबसाइट files या folders पर गलत परमिशन सेट होगी तो उसे ठीक भी कर देंगे।

File Permissions change करने से आपको बहुत अधिक दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप एक beginner blogger है तो आप किसी expert को hire कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आप खुद File Permissions change करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को Ftp  के साथ कनेक्ट करें।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में root folder पर जाना है और यहां पर आपको बहुत सारे फोल्डर मिल जाएंगे अब आपको किसी एक फोल्डर को सेलेक्ट करना है और उस पर राइट क्लिक करके File Permissions पर क्लिक कर देना है यह कार्य आप अपनी वेबसाइट पर मौजूद root folder पर कर सकते हैं जिस कारण सभी फोल्डर की परमिशन एक साथ सेट हो जाएगी।

अब आपके सामने एक file permissions dialog box ओपन हो जाएगा यहां पर ध्यान रखने योग्य बात यह है कि वर्डप्रेस वेबसाइट के सभी फोल्डर पर 744 या 755 permission set होनी चाहिए  और सभी files पर 644 या 640 permission set होनी चाहिए।

File Permission to directory

अब आपको “Recurse into subdirectories’’’ के आगे बने बॉक्स पर टिक कर देना है और उसके बाद नीचे “apply to directories only” को select  करने के बाद ok  के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब FTP Client folder में मौजूद सभी subdirectories पर permission set करना शुरू कर देगा। 

इतना हो जाने के बाद अब आपको file permission को 644 या 640 set करना होगा और “Recurse into subdirectories” और “apply to files only” के सामने दिखाई दे रहे बॉक्स पर क्लिक करने के बाद ok पर क्लिक कर देना है।

Apply permission to files

अब आपका FTP Client सभी selected file पर file permission set करना start कर देगा।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाना है और चेक करना है कि क्या अभी भी आप की वेबसाइट पर 403 forbidden error आ रहा है या नहीं।

हम उम्मीद करते हैं कि इस step को अपना कर 403 forbidden error wordpress site से हट गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी यह error दिखाई दे रहा है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

CDN Service को Deactivate करें

अगर आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को अपना चुके हैं तो अब आपको Content Delivery Network (CDN) को temporarily disable करना होगा क्योंकि WordPress में 403 forbidden error 

Cdn services के कारण भी आ सकता है।

CDN को disable करने के लिए आपको अपने hosting account में login करना होगा और यहां पर cdn सेटिंग को disable करना होगा लेकिन अगर आपको cdn disable करने के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से भी मदद ले सकते हैं और उन्हें cdn disable करने के लिए बोल सकते हैं।

ALSO READ :-   WordPress Syntax Error: इसे कैसे ठीक करें?

हम आशा करते हैं कि इन स्टेप्स को अपनाकर आप WordPress में 403 Forbidden Error को Fix  कर पाए होंगे लेकिन अगर आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें comment box में कमेंट कर सकते हैं या हमें admin@inhindiblog.com पर email भी कर सकते हैं। 

अगर आप wordpress beginner है और आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर किसी प्रकार का error face कर रहे हैं तो आप हमारे नीचे दिए गए post  भी पढ़ सकते हैं जो आपकी wordpress errors  को हल करने में मदद करेंगे।

FAQ

वर्डप्रेस में 403 Forbidden Error क्या है?

403 Forbidden Error wordpress user द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम त्रुटियों में से एक है। त्रुटि का अर्थ है कि आपकी वेबसाइट server से communicate करने में असमर्थ है, जिसके बहुत से कारण हो सकते हैं।

1. अक्सर, 403 Forbidden Error एक plugin या theme corrupt होने के कारण आता है। 
2. यह corrupt .htaccess फ़ाइल के कारण भी आ सकता है।
3. यह गलत file permission के कारण भी आ सकता है।

वर्डप्रेस में 403 Forbidden Error को कैसे ठीक करें?

वर्डप्रेस में 403 Forbidden Error को ठीक करने के कुछ अलग तरीके हैं।

1. एक तरीका यह है कि आप जिस फ़ाइल तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं, उसकी permission
को केवल बदल दें। 
2. दूसरा तरीका है .htaccess फ़ाइल को हटाना और उसे फिर से जनरेट करें।
3. वर्डप्रेस वेबसाइट पर प्लगइन और थीम को deactivate करें।

वर्डप्रेस में 403 Forbidden Error के संभावित कारण क्या हैं?

WordPress में 403 Forbidden Error आने के के कुछ संभावित कारण हैं। 

एक कारण यह हो सकता है कि वेबसाइट के owner ने आपके ip address या नेटवर्क के लिए साइट तक पहुंच को block कर दिया है। एक और संभावना यह है कि वर्डप्रेस साइट को directory browsing को अस्वीकार करने के लिए configured किया गया है, अंत में, यह भी संभव है कि .htaccess फ़ाइल में कोई error है , जिसका उपयोग Apache servers पर वर्डप्रेस साइटों तक पहुंच को configure करने के लिए किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको सिखाया है कि आप किस प्रकार से WordPress में 403 Forbidden Error को Fix कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!