WordPress में File and Folder Permissions Error Fix कैसे करें

यदि आप WordPress पर media file upload करने का प्रयास करते समय “File and Folder Permissions Error” देख रहे हैं, तो चिंता न करें। यह error आमतौर पर File and Folder Permissions Error के कारण दिखाई देता है और इसे काफी आसानी से ठीक किया जा सकता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि WordPress में File and Folder Permissions Error को कैसे Fix किया जाए।

WordPress में File and Folder Permissions कार्य कैसे करती है?

अगर आप एक wordpress वेबसाइट owner है, तो आपको यह पता ही होगा कि आपके द्वारा self host की गई wordpress site आपके होस्टिंग प्रोवाइडर के computer में save रहती है। यह कंप्यूटर एक live server की तरह काम करता है और आपकी वेबसाइट की file और folder को manage करने के लिए आमतौर पर apache नामक सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है।

File and Folder Permissions आपके होस्टिंग सर्वर को यह बताती है कि कौन उन फाइल्स को read, write और modify कर सकता है। वर्डप्रेस को भी आपकी वेबसाइट में किसी प्रकार के बदलाव को करने के लिए permissions की आवश्यकता होती है।

अगर आपकी वेबसाइट की फाइल्स पर Incorrect file permissions set है, तो वह wordpress को आपकी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का बदलाव करने से block कर सकती है। जैसे folder create करना, script चलाना, upload media file इत्यादि।

अगर आपकी वेबसाइट पर गलत file परमिशन set है, तो वह आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है।

वैसे तो अगर आपकी वेबसाइट पर Incorrect file permissions set है, तो वर्डप्रेस के द्वारा error message के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाता है। लेकिन कुछ मामलों में किसी प्रकार का error message दिखाई नहीं देता।

वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सही File और Folder Permissions कौन सी है?

अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सही File और Folder Permission set करते हैं तो यह वर्डप्रेस को यह अधिकार देती है कि वह आपकी वेबसाइट सरवर पर file और folder create अथवा मॉडिफाई कर सकता है।

निम्नलिखित परमिशन वर्डप्रेस File और Folder Permissions के लिए सही है।

  • वर्डप्रेस वेबसाइट में 755 Permissions सभी folders और sub folders के लिए सही है।
  • वर्डप्रेस वेबसाइट में 644 Permissions सभी files के लिए सही है।

तो चलिए आप जानते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सही File और Folder Permissions  कैसे सेट की जाए।

WordPress में File and Folder Permissions Error Fix कैसे करें?

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें। अगर आप यह नहीं जानते कि वर्डप्रेस वेबसाइट को एफटीपी के साथ कैसे कनेक्ट करते हैं, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। FTP क्या है और FTP के साथ wordpress site कैसे connect करें?

Folders and Sub-Folder पर 755 Permissions Set करें।

वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करने के बाद root directory में सभी folders को select  करे।

file permission 755 on all folder

इसके बाद right click करें और File Permissions को select कर ले।

अब एक file permissions dialog box open हो जाएगा।

file permission 755 on all folder dialog box

अब आपको numeric value के सामने बने बॉक्स में 755 value set करनी है और इसके बाद ‘Recurse into subdirectories’ के सामने बने बॉक्स में tick कर देना है। इसके बाद ‘Apply to directories only’ option को select करें।

अब ok button पर क्लिक करें। ऐसा करने से FTP Client के द्वारा सभी folder और subfolders पर permissions set कर दी जाएगी।

All Files पर 644 Permissions Set करें।

वर्डप्रेस वेबसाइट की root directory में सभी files और folders को select करने के बाद right click करें और file permissions को select करें।

Apply permission to files

अब numeric value के सामने बने बॉक्स में 644 value set करें और इसके बाद ‘Recurse into subdirectories’ के सामने बने बॉक्स में tick करें। इसके बाद आपको ‘Apply to files only’ option को सेलेक्ट करना है।

अब ok button पर क्लिक कर दें।

इसके बाद FTP Client के द्वारा आपकी wordpress website की सभी file पर file permission 644 set कर दी जाएगी।

हम आशा करते हैं कि आप इस लेख की सहायता से WordPress में File and Folder Permissions Error Fix कर पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि how to fix file and folder permissions error in wordpress?

WordPress Errors के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे नीचे दिए गए लेख पढ़े। 

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment