वर्डप्रेस में “Failed To Load Resource” Error Fix कैसे करें

क्या आपको वर्डप्रेस वेबसाइट में या वर्डप्रेस वेबसाइट को ब्राउज़र में लोड करते समय inspect tool में “Failed To Load Resource” Error दिखाई दे रहा है।

WordPress beginner के द्वारा यह पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो सकता है कि आपकी वेबसाइट से कौन सी फाइल या resources लोड नहीं हो रहे हैं। यह फाइल image, css, javascript और किसी भी प्रकार की मीडिया फाइल हो सकती है।

अगर आपकी वेबसाइट पर किसी प्रकार का भी missing resource है तो इससे आपकी वेबसाइट की speed down होती है और आपकी वेबसाइट ठीक से काम भी नहीं  कर पाती। 

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस में “Failed To Load Resource” Error Fix कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में “Failed To Load Resource” Error क्या है?

जब भी आप वर्डप्रेस वेबसाइट बनाते हैं तो वह बहुत अधिक codes, images, scripts, stylesheets, और बहुत सी फाइलों से मिलकर बनती है। लेकिन जब भी कोई visitor  आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है तो आपकी वेबसाइट की सभी files visitor के ब्राउज़र द्वारा load की जाती है।

Failed To Load Resource

लेकिन यदि browser के द्वारा किसी फाइल को लोड नहीं किया जाता तो आपको failed to load resource error देखने को मिलता है। जो error आपको वेबसाइट load page पर दिखाई नहीं देता लेकिन आप इसे ब्राउज़र के inspect tool में देख सकते हैं।

यदि web browser आपकी वेबसाइट की किसी file को load करने में असमर्थ हो जाता है तो browser के द्वारा उस फाइल को बिना लोड किए webpage user को प्रदर्शित कर दिया जाता है। जिस कारण आपकी वेबसाइट ठीक से काम नहीं कर पाती और यूजर एक्सपीरियंस भी खराब रहता है।

इसलिए आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में “Failed To Load Resource” Error को जल्द से जल्द fix कर लेना चाहिए। लेकिन उससे पहले यह पता लगाना होगा कि आपकी वेबसाइट पर कौन से resources load नहीं हो रहे हैं।

वर्डप्रेस में “Failed To Load Resource” Error का पता कैसे लगाएं?

वर्डप्रेस में failed to load resource error का पता लगाना बहुत ही आसान है यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं जिनका उपयोग कर आप यहां पता लगा सकते हैं कि कौन से रिसोर्सेज आपकी वेबसाइट पर लोड नहीं हो रहे हैं। 

Method 1: Use Browser Inspect Tool

इस तरीके का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट को web browser में open करें। इसके बाद राइट क्लिक करें और inspect पर क्लिक करें।

Failed To Load Resource

अब आपको console का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और console option के नीचे आपको वह resources red color में दिखाई दे जाएंगे जो आपके वेब ब्राउज़र द्वारा load नहीं किए गए हैं।

Method 2: Use website speed test tool

इस तरीके का उपयोग करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को gtmetrix.com या dotcom-tools.com जैसी website में website speed test करना होगा।

सबसे पहले gtmetrix.com या dotcom-tools.com open करें और इन टूल्स का उपयोग कर अपनी website की speed test करें।

Gtmetrix Failed To Load Resource

इसके बाद आपको gtmetrix.com में नीचे स्क्रोल करने पर waterfall का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। अब आपको वह resources red color में दिखाई दे जाएंगे जो आपके वेब ब्राउज़र द्वारा load नहीं किए गए हैं।

यह resources कुछ भी हो सकते हैं। जैसे image, video, JavaScript, CSS, इत्यादि इन resources के साथ आपको कुछ message भी दिखाई देते हैं। जिस कारण इन errors को हल करना आसान हो जाता है। जैसे 

  • Failed to load resource net::ERR_CONNECTION_REFUSED
  • Failed to load resource: the server responded with a status of 404 (Not Found)
  • Failed to load resource: the server responded with a status of 500 (Internal Server Error)
  • Failed to load resource: net::err_name_not_resolved

अगर ऊपर दिए गए तरीकों के द्वारा टेस्ट करने पर आपकी वेबसाइट के कुछ resources load नहीं हो रहे हैं लेकिन आपकी वेबसाइट बिल्कुल सही दिखाई दे रही है तो आप यह मत समझिए कि वह बिल्कुल सही कार्य कर रही है क्योंकि अगर error दिखाई दे रहा है  तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट पर कुछ feature काम ना कर रहे हो और इस कारण से आप की वेबसाइट की स्पीड भी स्लो हो सकती है।

इस error को जल्द से जल्द fix करने का प्रयास करें तो चलिए अब हम जानते हैं कि इस समस्या को कैसे ठीक किया जा सकता है।

वर्डप्रेस में “Failed To Load Resource” Error Fix कैसे करें? 

इस लेख में हमने पहले ही उल्लेख किया है कि आपकी वेबसाइट पर जो फाइलें होती हैं उनमें से कुछ फाइलों को browser लोड करने में असमर्थ होता है। इसी कारण से आपको इस error का सामना करना पड़ता है। ऐसा होने की कई कारण हो सकते हैं तो चलिए अब हम Failed To Load Resource Error को ठीक करने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

Fix WordPress URL

WordPress URL Setting Incorrect होने के कारण भी आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर failed to load resource error का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अब आपको अपनी वेबसाइट पर wordpress url setting को check करना होगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और Setting पर क्लिक करने के बाद general पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का WordPress Address (URL) और Site Address (URL) दिखाई दे जाएगा।

wordpress url

अब आपको यहां पर चेक करना है कि दोनों url बिल्कुल सही है और दोनों options में एक जैसे url होने चाहिए।

यहां पर आपके लिए ध्यान रखने योग्य बात यह है कि वर्डप्रेस के द्वारा www और non-www urls को अलग-अलग web address माना जाता है और अगर आप अपनी वेबसाइट पर www  का उपयोग करते हैं तो इन दोनों ऑप्शन में भी आपको अपनी वेबसाइट के url  को www  के साथ दर्ज करना है और अगर आप अपनी वेबसाइट पर www का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको इन दोनों ऑप्शन में url  डालते समय www का उपयोग नहीं करना है।

अगर आपकी वेबसाइट पर SSL enabled है तो आपको इन ऑप्शंस में url को https के साथ दर्ज करना होगा और अगर SSL enabled नहीं है तो आपको url को http के साथ दर्ज करना होगा।

इसके बाद save button पर क्लिक करना ना भूले। इतना करने के बाद फिर से अपनी वेबसाइट को चेक करें कि क्या अभी भी आपको failed to load resource error देखने को मिल रहा है। अगर error दिखाई दे रहा है तो  नीचे दिए गए steps को फॉलो करें। 

Reinstall or Change WordPress Theme

यदि इस समस्या का सामना आपको अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल theme के कारण करना पड़ रहा है, तो अब आपको किसी अन्य थीम पर स्विच करना होगा या theme को uninstall करने के बाद फिर से install करना होगा।

theme install

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और appearance पर क्लिक करने के बाद theme पर क्लिक करें। यहां पर आप किसी अन्य theme को activate कर दे।

इसके बाद अपनी वेबसाइट को फिर से चेक करें कि क्या अभी भी आपको error दिखाई दे रहा है या नहीं। अगर error नहीं दिखाई दे रहा है तो जिस theme को एक्टिवेट करने के बाद error दिखाई दे रहा था उसे delete करने के बाद फिर से install करें।

अगर आपको theme install करना नहीं आता तो आप हमारे यहां लिख पढ़ सकते हैं। how to install theme in wordpress website?

Plugin Reinstall करें

अगर आपको यह समस्या किसी plugin के कारण आ रही है तो उस प्लगइन को uninstall  करने के बाद फिर से install करें।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और Plugins पर क्लिक करने के बाद installed plugins पर क्लिक करें। यहां पर आपको वह सभी plugins मिल जाएंगे  जो आपकी वेबसाइट में इंस्टॉल हैं।

इसके बाद inspect tool के द्वारा check करने पर जिस plugin के कारण आपको failed to load resource error दिखाई दे रहा है तो उस plugin को uninstall करने के बाद फिर से install करें।

अगर आपको plugin install करना नहीं आता तो आप हमारे यह लेख पढ़ सकते हैं। how to install plugin in wordpress?

Replace the Missing Resources

अगर किसी image या video के कारण आपको failed to load resource error दिखाई दे रहा है, तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में missing image या video को चेक करना होगा और उसे फिक्स करना होगा।

अगर किसी एक blog post में image या video resources missing है तो उसे अपनी वेबसाइट की media library में जाकर खोजने की कोशिश करें।

यदि आपको image या video media library में मिल जाती है तो जिस पोस्ट या पेज में error दिखाई दे रहा है। उसे edit  करें और image को फिर से उस पोस्ट में जोड़ने का प्रयास करें। यदि file media library में नहीं मिलती है तो file को फिर से अपलोड करें और पोस्ट या पेज को edit करने के बाद पोस्ट में जोड़ दें।

Disable ads Blocker

ऐसा भी हो सकता है कि website server पर किसी प्रकार की कोई भी problem ना हो और यह error आपके ब्राउज़र के कारण दिखाई दे रहा हो।  क्योंकि अगर आप अपने ब्राउज़र पर ads Blocker addon को इनेबल करते हैं तो वह वेबसाइट के कुछ resources को load  होने से रोकता है। जिस कारण आपको यह error दिखाई दे सकता है।

इस error  को हल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने ब्राउज़र से ad blocker को disable कर दें।

Disable CDN Services

अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी CDN Service का उपयोग कर रहे हैं तो cdn service के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपने cdn service को अपनी वेबसाइट पर अच्छे से इंप्लीमेंट नहीं किया है या cdn service को ठीक ढंग से configure नहीं किया गया है।

Gtmetrix Failed To Load Resource

अगर आपको inspect tool में check करने पर error cdn service के कारण दिखाई दे रहा है तो cdn servies को ठीक ढंग से अपनी वेबसाइट पर impliment करें या cdn servies को disable कर दें।

आप समस्या का समाधान करने के लिए cdn servies provider से संपर्क कर मदद मांग सकते हैं और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख में बताए गए तरीकों का उपयोग कर आप “Failed To Load Resource” Error Fix कर पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपको किसी प्रकार से हमारी सहायता की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की कोशिश अवश्य करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment