How to export all saved passwords in chrome (in Hindi)

5/5 - (1 vote)

How to export all saved passwords in chrome (in hindi) अगर आप इसी बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप google chrome मे save password को export या import कैसे कर सकते हैं।

Chrome browser आपको एक password manager tool प्रदान करता है जब भी आप किसी वेबसाइट पर कोई फॉर्म भरते हैं या उस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके अपना  यूजरनेम और पासवर्ड भरते हैं तो क्रोम ब्राउजर उस पासवर्ड या यूजरनेम को ब्राउज़र में सेव करने के लिए बोलता है जब आप पासवर्ड को क्रोम ब्राउजर में सेव कर देते हैं और दोबारा उस वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना चाहते हैं तो क्रोम ब्राउजर लॉगइन फॉर्म को अपने आप भर देता है जिससे आप आसानी से उस वेबसाइट में लॉगिन कर पाते हैं इस पासवर्ड मैनेजर के कारण आपको पासवर्ड याद रखने की भी आवश्यकता नहीं होती क्योंकि आपके पासवर्ड क्रोम ब्राउजर में सेव रहते हैं।

बहुत से हमारे यूज़र ने हमसे पूछा कि How to export all saved passwords in chrome और How to delete passwords from chrome तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं कि आप किस प्रकार से क्रोम ब्राउज़र से पासवर्ड को csv file ( Comma Separated Values) मे export कर सकते हैं और किस प्रकार से कुछ पासवर्ड को आप क्रोम ब्राउजर में import कर सकते हैं।

Captcha meaning in hindi

Table of Contents

हमें chrome से पासवर्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

Google chrome या किसी भी ब्राउजर से हमें पासवर्ड डाउनलोड करने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ मुख्य कारण बताने जा रहे हैं।

  • हमारे कंप्यूटर का operating system स्लो होने के कारण हमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करने की आवश्यकता पड़ सकती है इस कारण हमें पासवर्ड डाउनलोड करके उसका बैकअप रखने की आवश्यकता पड़ सकती है ताकि उन पासवर्ड को  दोबारा से नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपलोड किया जा सके।
  • अगर हम अपना पुराना लैपटॉप की बजाए नया लैपटॉप इस्तेमाल करना चाहते हैं तब भी गूगल क्रोम पर सेव पासवर्ड को export करके उन पासवर्ड को नए लैपटॉप पर अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे और भी बहुत से कारण हो सकते हैं जिसके कारण हमें गूगल क्रोम से password को export करना पड़ सकता है अब हम नीचे जानेंगे कि गूगल क्रोम ब्राउजर से पासवर्ड को एक्सपोर्ट कैसे करें।

Chrome से password कैसे export करें? ( how to export all saved passwords in chrome)

कंप्यूटर में क्रोम से पासवर्ड कैसे एक्सपोर्ट करें? ( how to export all saved passwords in chrome from computer )

  • सबसे पहले लैपटॉप में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें।
  • अब आपको राइट साइड में 3 dots दिखाई देंगे उन पर क्लिक करें और setting पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके पास एक नया web page ओपन हो जाएगा यहां पर आपको passwords लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
how to export all saved passwords in chrome (2)
  • अब वह websites दिखाई देगी जिनके पासवर्ड chrome browser में सेव है अब सबसे ऊपर फिर से 3 डॉट दिखाई देंगे उनके ऊपर क्लिक करें और export password पर क्लिक कर दें।
GOOGLE CHROME
  • अब एक popup ओपन हो जाएगा वहां पर आपको cancle और export password का बटन दिखाई देगा पासवर्ड को एक्सपोर्ट करने के लिए एक्सपोर्ट पासवर्ड पर क्लिक करें अब पासवर्ड csv फाइल में आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएंगे।

इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप पर क्रोम ब्राउजर से पासवर्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

Mobile में chrome से password कैसे export करें? ( How to export all saved passwords in chrome from mobile )

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में इंटरनेट का सबसे अधिक इस्तेमाल मोबाइल पर किया जाता है तो अब हम आपको बताएंगे कि मोबाइल में क्रोम ब्राउजर से saveed पासवर्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और सबसे ऊपर बने 3 डॉट पर क्लिक करके सेटिंग पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने क्रोम ब्राउजर की सेटिंग ओपन हो जाएगी यहां पर आपको password दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने मोबाइल में राइट साइड में सबसे ऊपर 3 डॉट दिखाई देंगे उन पर क्लिक करें और expoet password पर क्लिक कर दें।

अब क्रोम ब्राउजर से पासवर्ड एक्सपोर्ट हो चुके होंगे उनको अपने मोबाइल में सेव कर ले इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में क्रोम से पासवर्ड एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

Driving Licence क्या है और driving license online apply कैसे करें?

Chrome browser में password import कैसे करें? ( Import password in chrome)

हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से क्रोम में पासवर्ड को इंपोर्ट कर पाएंगे।

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर की सेटिंग में जाएं और पासवर्ड के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको सभी पासवर्ड दिखाई दे जाएंगे उनके ऊपर आपको राइट साइड में तीन  डॉट दिखाई देंगे उन पर क्लिक करें और import password पर क्लिक कर दें। 
  • अब आपको वह csv file  सिलेक्ट कर लेनी है जिन पासवर्ड को आप क्रोम में import  करना चाहते हैं और अपलोड पर क्लिक कर देना।

 इस तरीके का इस्तेमाल करके आप क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड को इंपोर्ट कर सकते हैं।

क्या करें अगर क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड import या export का बटन दिखाई ना दे?

हमने आपको क्रोम ब्राउजर से पासवर्ड इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करने के तरीके बताए हैं लेकिन मान लीजिए अगर आपको क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड को इंपोर्ट या एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन ही दिखाई ना दे तो आप क्या करेंगे इसके लिए भी हम आपको एक तरीका बताने वाले हैं  जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से क्रोम ब्राउज़र से पासवर्ड एक्सपोर्ट या इंपोर्ट कर पाएंगे।

  • सबसे पहले chrome browser ओपन करें राइट साइड पर 3 डॉट दिखाई देंगे उन पर क्लिक करें और setting में जाएं अब आपको सेटिंग में पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको view and manage saved passwords in your google account  लिखा हुआ दिखाई देगा उस लिंक के ऊपर क्लिक करें अब एक नया वेब पेज ओपन हो जाएगा।
google import and export password
  • अब आप से गूगल अकाउंट में login करने के लिए बोला जाएगा अगर आप पहले से ही लॉगिन हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब राइट साइड में ऊपर सेटिंग का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने इंपोर्ट और एक्सपोर्ट के बटन दिखाई दे जाएंगे जिन पर क्लिक करके आप google chrome से password को import एंड export कर सकते हैं।
google chrome password export button enable
Google chrome password export button enable

ITI full form in hindi | iti kya hai

Google Chrome में passwords को edit या delete कैसे करें? ( how to delete saved passwords on chrome )

अब हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से गूगल क्रोम से पासवर्ड को डिलीट या edit  कैसे कर सकते हैं लेकिन जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें सिंगल पासवर्ड को एडिट या डिलीट कर पाएंगे।

  • सबसे पहले ऊपर दिए गए steps को फॉलो करके गूगल क्रोम की सेटिंग में चले जाएं यहां पर आपको पासवर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नीचे वह वेबसाइट दिखाई देंगी जिनके पासवर्ड गूगल क्रोम में save है  जिस वेबसाइट के पासवर्ड को एडिट या डिलीट करना चाहते हैं उस वेबसाइट के सामने बने तीन dot पर क्लिक करें।
  • अब आपको edit password और remove का option दिखाई दे जाएगा जिस पर क्लिक करके आप पासवर्ड को edit और remove कर पाएंगे।

Chrome में save password को कैसे देखें? ( How to view saved passwords chrome )

हमने पहले आपको बताया है कि आप किस प्रकार से पासवर्ड को export कर सकते हैं जो एक्सपोर्ट फाइल डाउनलोड हुई है उसे आप अपने laptop या mobile में ओपन करके भी  पासवर्ड को देख सकते हैं लेकिन अगर आप पासवर्ड को गूगल क्रोम में देखना चाहते हैं तो उसके बारे में भी अब हम आपको बता देते हैं।

  • सबसे पहले गूगल क्रोम की सेटिंग में जाएं और पासवर्ड पर क्लिक करें।
  • अब आपको नीचे वह वेबसाइट दिखाई देगी जिन वेबसाइट के password हमने गूगल क्रोम में save किए हुए हैं।
  • अब save वेबसाइट के सामने आंख बनी हुई दिखाई देगी उस पर क्लिक करके आप किसी की भी सेव पासवर्ड को क्रोम में देख पाएंगे।

इस प्रकार से किसी भी सिंगल पासवर्ड को गूगल क्रोम में देख सकते हैं इस तरीके में गूगल क्रोम से पासवर्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

How to export passwords from chrome | Import and Export Passwords in Google Chrome in hindi?

इस लेख से हमने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से गूगल क्रोम से पासवर्ड को एक्सपोर्ट कैसे कर सकते हैं या गूगल क्रोम में पासवर्ड को इंपोर्ट कैसे कर सकते हैं। इसी लेख में हमने आपको यह भी बताया है कि आप किस प्रकार से गूगल क्रोम से save पासवर्ड को  डिलीट कर सकते हैं और पासवर्ड को एडिट करके कैसे नया पासवर्ड गूगल क्रोम में save कर सकते हैं।

FAQ

क्या गूगल क्रोम में पासवर्ड सेव करना सेफ है?

जी हां, गूगल क्रोम को गूगल द्वारा मैनेज किया जाता है और गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी बहुत ही बढ़िया है और यह सभी पासवर्ड आपके गूगल अकाउंट में सेव होते हैं जब तक आपके गूगल अकाउंट का पासवर्ड किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं पता तब तक उसके लिए गूगल क्रोम से आपके पासवर्ड को देख पाना संभव नहीं है।

गूगल क्रोम में हम कितने पासवर्ड सेव करके रख सकते हैं?

गूगल क्रोम में पासवर्ड सेव करने की कोई भी सीमा नहीं है आप जब तक चाहें और जितने चाहे पासवर्ड सेव करके रख सकते हैं और जब चाहे उन्हें एक्सपोर्ट या एडिट भी कर सकते हैं और आप चाहे तो उन पासवर्ड  को डिलीट भी कर सकते हैं।

गूगल क्रोम में पासवर्ड सेव करके रखने का क्या फायदा है?

मनुष्य के लिए बहुत अधिक पासवर्ड को याद रखना संभव नहीं होता इसलिए हमें अपने पासवर्ड को गूगल क्रोम में सेव करके रखना चाहिए ताकि जब भी हम किसी वेबसाइट में लॉगइन करना चाहे तो गूगल क्रोम अपने आप पासवर्ड और यूजर नेम को भर दे  ताकि हम आसानी से वेबसाइट में लॉगिन कर पाए।

क्या गूगल क्रोम में सिर्फ हमारे पासवर्ड ही save होते हैं?

नहीं, गूगल क्रोम में हम केवल अपने पासवर्ड ही सेव नहीं कर सकते बल्कि अगर हम किसी फॉर्म को भर रहे हैं तो वह भी गूगल क्रोम में सेव हो जाता है जब भी वह form हम दोबारा से ओपन करते हैं तो जो डिटेल हमने पहली बार फॉर्म भरते समय दी थी वह डिटेल अपने आप फॉर्म में गूगल क्रोम द्वारा भर दी जाती है अगर हमने गूगल क्रोम में वह डिटेल सेव करके रखी होगी तो।

मैं आशा करता हूं कि इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप अपनी प्रॉब्लम का हल हमारे इस लेख से ढूंढ पाए होंगे अगर आपको फिर भी कोई परेशानी या दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाएगी गूगल क्रोम से पासवर्ड को कैसे एक्सपोर्ट करते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap