Earn money online without investment from home in India 2021

5/5 - (1 vote)

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन है और इंटरनेट connection भी है। तो लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में जानना चाहते है ताकि फ्री टाइम में online work करके पैसा कमाया जा सके। आजकल तो corona virus महामारी भी चल रही है और lockdown भी चल रहा है तो घर पर फ्री बैठने से अच्छा है। online काम करके कुछ money earn की जाए।

दोस्तों काफ़ी लोग earn money online और make money online के बारे में internet पर search कर रहे है तो हमने सोचा क्यों न इस पर एक article लिखा जाए ताकि आपको पता चल सके कि आप किन तरीको से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है

Also Read:- What is SEO

How to earn money online?

1. Earn From Youtube (यूट्यूब से पैसा कामना) 

यह क्या है?

Earn From Youtube
Earn From Youtube

Youtube एक video अपलोड website है यहाँ पर आप अपनी कोई भी video अपलोड कर सकते है Youtube पर आप अपनी video upload करके money earn कर सकते है किसी ओर की video upload करके आप यहाँ से पैसा नहीं कमा पाएगे आपको copyright strike आ जाएगी।

यूट्यूब पर आपको अपना channel बनाना होता है ओर फिर आप उस Channel की Monetization on करके आप money earn कर पाएगे। monetization on करने के लिए आपके channel पर 1000 Subscribers होना ज़रूरी है और 4000 minutes watch time होना भी ज़रूरी है।

आप किस तरह से Youtube पर channel बना सकते है?

  • सबसे पहले आपको यूट्यूब में account create करना होगा या आप अपनी गूगल id से भी login कर सकते है।
  • अब आपको अपनी profile picture पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपको create a channel का option मिल जाएगा create a channel पर क्लिक करे।
  • अब आप channel का name डाले ओर कुश step follow करने के बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

दोस्तों आप यूट्यूब पर quality video डाले जब आपका channel monetization हो जायगा तो आपकी वीडियो पर ads आएगी उन एड्स से आप money earn कर सकते है।

  1. Best WordPress plugins for bloggers or blogs in Hindi 2021
  2. Palki 2 Responsive Blogger Template download free

How much do you earn from youtube?

दोस्तों यूट्यूब पर earn करने कि कोई भी सीमा नहीं है क्योकि यहाँ पर earning youtube ads से होती है youtube पर आप daily video uploads करके पैसा कमा सकते है

2. Earn from Freelance work

Freelance website पर काम करके आप बहुत ही आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते है। Freelance पर आपको बहुत से काम मिल जाते है जैसा कि video editing, website design, graphics design, language translation, apps development या marketing ओर भी ऐसे बहुत से काम है जो आप ऑनलाइन करके money earn कर सकते है।

आपको freelance पर काम कैसे करना है?

  • दोस्तों freelance पर काम करने के लिए आपको अपना नाम, email id, country name डालकर sign up करना होगा। आपको freelance पर profile अपनी शिक्षा, योग्यता ओर अनुभव के आधार पर ही बनानी होगी आपकी details verified होने के बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।
  • अब आपको website में login करना होगा और अपने काम को चुनना होगा और समय सीमा के अंदर ही काम को पूरा करके submit करना होगा।

इस website से आप कितनी money earn कर सकते है?

यहाँ पर आपको अपनी कौशलता या अनुभव के आधार पर पैसा दिया जाता है या आपको कई बार प्रति घंटे के हिसाब से भी पेमेंट की जाती है आपको payment पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट के होना बहुत ही ज़रूरी है या आप अपने paypal account को भी link कर सकते है।

3. Earn from blogging

दोस्तों अगर आपको लिखने का शोक है तो आप अब blogging करके भी पैसा कमा सकते है जिस भी चीज के बारे में आप सबसे अच्छी तरह जानते है उसी के बारे में अपना ब्लॉग बनाए फिर आपको अपने ब्लॉग में अच्छे से article लिखकर traffic खींचना होगा जितनी अधिक traffic आपके ब्लॉग पर आएगी उतना ही अधिक आप पैसा कमा पाएगे।

Blogging से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल adsense से approved करना होगा google adsense की ads आपके ब्लॉग पर शो होगी जिससे आपको earnimg होगी या फिर आप किसी भी company की ads अपने ब्लॉग पर show करके भी पैसा कमा सकते है।

Blogging से पैसा कैसे कमा सकते है?

सबसे पहले दोस्तों आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए एक प्लेटफार्म चुनना होगा जैसे कि blogger, wordpress, Tumblr, Medium, Ghost, ऐसे और भी बहुत से फ्री में blogging करने के लिए platform मिल जाएगे लेकिन दोस्तों हम आपको फ्री का blogging platform इस्तमाल करने कि सलाह नहीं देगे क्योकि इन blogging platform पर बहुत-सी परेशानियाँ होती है जैसे कि ब्लॉग को कस्टमाइज करना हो या google adsense कि ads लगानी हो।

हम आपको blogging करने के लिए एक paid domain और hosting खरीदने की सलाह देगे ताकि आपका अपने ब्लॉग पर पूरा नियंत्रण रहे और आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से customize करके पैसा कमा सके।

अगर आप अपने ब्लॉग में traffic बढ़ाना चाहते है तो हमारे seo वाले article को भी पड़ सकते है सबसे ज़रूरी बात आपको पोस्ट लिखते रहना है ओर फल का इंतज़ार करना है आप आपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके भी traffic प्रापत कर सकते है जैसे Twitter, facebook, pocket, tumble और भी बहुत से ऐसे social media network है जहा पर आप पोस्ट शेयर कर सकते है।

Blogging करके आप कितना कमा सकते है?

दोस्तों अगर आपने नया ब्लॉग शुरू किया है और traffic भी अच्छी आ रही है तो आप आराम से 1 महिने में 30000 से 40000 कमा सकते है।

4. Amazon Affiliate Marketing

Amazon Affiliate Marketing क्या है?

दोस्तों जिस तरह से आप google adsence की ads अपने ब्लॉग में लगाकर money Earn करते है उसी तरह से आप amazon के link को website में शेयर करके या अपनी website पर banner लगाकर Earn कर सकते है अगर कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर click करके कोई भी amazon product खरीदता है तो amazon आपको उस पर commission देता है।

Amazon Affiliate account कैसे बनाए?

  • Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको www.affiliateprogramamazon.in पर विजिट करना होगा यहाँ पर आपको account बनाना होगा।
  • फिर आपको अपनी वेबसाइट या app के बारे में अमेज़न को बताना होगा जहा पर आपको amazon की ads लगनी है या links share करने है ज़्यादा से ज़्यादा आप 50 website या apps को amazon account से जोड़ सकते है।

Amazon Affiliate से आप काफ़ी अच्छी income प्रापत कर सकते है।

आप कितना कमा सकते है?

आप लिंक शेयर करके product sale होना पर 10 percent तक commission Earn कर सकते है।

5. Earn from sell books, rent books, online tuition

आप अपनी पुरानी किताबो को rent पर देकर या पुरानी पड़ी किताबो को बेचकर पैसा कमा सकते है। बच्चो को online पढ़ाकर भी पैसा कमाया जा सकता है। आप Udacity, Udemy और Lynda जैसी website पर online किताबे बेच सकते है। आप online पढ़ाने के लिए Vedantu, TutorMe, TeacherOn, byjus जैसी website पर sign up कर सकते है जो कि बहुत ही आसान है।

sell books, rent books, online tuition
sell books, rent books, online tuition

आप ऑनलाइन tuition कैसे पढ़ा सकते है?

  • ऑनलाइन tuition पढ़ाने के लिए आपको ऊपर दी गई websites पर विजिट कर के sign up करना होगा।
  • उसके बाद आपका एक टेस्ट लिया जाएगा अगर आप टेस्ट में पास हो जाते है तो आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए एक id दे दी जाएगी।
  • Online पढ़ाने के लिए आपको एक लैपटॉप और internet connection कि ज़रूरत होगी।

यहाँ पर आप कितना कमा सकते है

यहाँ पर पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है आप 1 महीने में 10000 से लेकर 100000 तक कमा सकते है इस तरह काम करके आप fixed earning भी कर सकते है यहाँ पर ही आपको घंटो के हिसाब से भी salary मिलती है।

6. Podcasts पर stories सुनाकर

दोस्तों अगर आपके पास अच्छी कहानिया है तो आप उनकी ऑडियो या वीडियो बनाकर Podcasts पर अपलोड करके भी पैसा कमा सकता है। Podcasts से लोग आपकी files को download कर सकते है।

Podcasts पर पैसा कैसे कमाए?

आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके भी रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते है लेकिन अगर आप प्रोफ़ेशनल दिखना चाहते है तो आपको रेकॉर्डिंग करने का लिए अच्छे रिकॉर्डिंग डिवाइस और लैपटॉप की ज़रूरत होगी जिससे आपकी ऑडियो क्वालिटी बढ़िया मिलेगी।

इसके बाद आपको अपने ऑडियो को किसी Podcasts पर पोस्ट करना होगा आपके लिए सबसे अच्छा Podcasts प्लेटफार्म apple Podcasts या google Podcasts है जहा पर आप अपनी ऑडियो पोस्ट करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

How much money earn from Podcasts

यहाँ पर पैसा कमाना आसान तो है लेकिन आपकी योग्यता पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा सकते है जब आपके अकाउंट पर 500 डाउनलोड पूरे हो जाते है तो आप पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो नीचे दिए गए शेयर का बटन पर क्लिक करके पोस्ट को शेयर करे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap