WordPress में Directory browsing को disable कैसे करें?

क्या आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Directory browsing को disable करना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि how to disable directory browsing in wordpress in easy way.

Directory browsing के द्वारा hackers आपकी वेबसाइट को hack कर सकते हैं क्योंकि डायरेक्टरी  ब्राउजिंग के द्वारा हैकर्स को आपकी वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। जिस कारण hackers आपकी वेबसाइट के themes, plugins और hosting server की कमजोरियों का पता लगाकर आपकी वेबसाइट को down या hack कर सकते हैं।

इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आप WordPress में Directory browsing को disable कैसे कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको disable directory browsing के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

WordPress में Directory browsing को disable करने के क्या कारण है?

जब भी आपकी वेबसाइट पर कोई visitor विजिट करता है तो आपका web server उस request को process करता है।

विजिटर द्वारा रिक्वेस्ट करने के बाद server विजिटर के ब्राउज़र पर index file deliver करता है। जैसे कि index.html. लेकिन अगर सर्वर को index file नहीं मिलती है तो वह  विजिटर के ब्राउज़र पर आपकी वेबसाइट के सभी फाइल और फोल्डर दिखा सकता है।

इसे हम Directory browsing कहते हैं। जो सभी वेबसाइट पर bydefault इनेबल ही होती है।

यदि आपने भी कभी किसी वेबसाइट पर विजिट किया है और आपको वहां पर web pages की जगह फाइल और फोल्डर दिखाई देते हैं तो आप समझ जाइए कि आप उस वेबसाइट की Directory brows कर रहे हैं और आप वहां पर उस वेबसाइट की सभी फाइलों को देख सकते हैं।

directory browsing enable

इसमें समस्या यह आती है कि अगर हैकर Directory browsing का उपयोग करके आपकी वेबसाइट की सभी फाइलों को देख लेते हैं। जिसमें वेबसाइट के सभी plugins और themes  शामिल हैं तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन सकती है।

अगर hackers को आपकी वेबसाइट के plugins या theme में कोई vulnerabilities मिल जाती हैं तो हैकर्स आपकी वेबसाइट को हैक कर सकते हैं या आपकी वेबसाइट का महत्वपूर्ण डाटा चुरा सकते हैं। 

कुछ लोग आपकी वेबसाइट से महत्वपूर्ण जानकारी चुराने के लिए Directory browsing  का उपयोग भी कर सकते हैं। फिर आपकी वेबसाइट के content को चुरा सकते हैं और साथ ही साथ अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी प्रकार की ebook या online cources sale करते हैं तो वह जानकारी भी हैकर आसानी से चुरा सकते हैं। 

इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप अपनी वेबसाइट पर Directory browsing को disabled रखें।

कैसे पता करें कि Directory browsing आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में enable है या disabled? (How to know whether directory browsing is enabled or disabled in your WordPress website)

यह पता लगाना बहुत ही आसान है कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Directory browsing enable है या disabled. आपको अपनी वेबसाइट के URL के आगे /wp-includes/ लगा देना है। जैसे हमारी वेबसाइट है inhindiblog.com और हमें अपनी वेबसाइट के url के आगे /wp-includes/ जोड़ देना है। जैसे https://inhindiblog.com/wp-includes/ इसे आपको अपने लैपटॉप के web browser में enter करना है।

अगर आपको 403 forbidden error दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर Directory browsing disabled है।

403 error

लेकिन अगर आपको files और folders दिखाई देते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर Directory browsing enabled है।

directory browsing enable

अगर आपकी वेबसाइट पर Directory browsing enabled है तो वेबसाइट पर हैकर्स द्वारा अटैक करना आसान हो जाता है। हम आशा करते हैं कि आप अपनी वेबसाइट पर Directory browsing disabled करना चाहेंगे। 

अब हम आपको बिल्कुल आसान तरीका बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप Directory browsing disabled कर सकते हैं।

How to Disable Directory Browsing in WordPress? (वर्डप्रेस में डायरेक्टरी ब्राउजिंग को डिसेबल कैसे करें)

अगर आप Directory Browsing को disable करना चाहते हैं तो आपको .htaccess file में कुछ codes को ऐड करना होगा।

आप .htaccess file तक पहुंचने के लिए ftp client software का इस्तेमाल कर सकते हैं या WordPress hosting control panel में file manager app का इस्तेमाल करके .htaccess file तक पहुंच सकते हैं।

FTP क्या है
What is FTP?

अगर आप ftp client के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। यहां पर हमने यह भी जानकारी दी है कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को ftp client के साथ कैसे connect कर सकते हैं। 

WordPress website को ftp client के साथ कनेक्ट करने के बाद अपनी वेबसाइट में ‘public’ folder को open करें और .htaccess file को ढूंढे।

.htaccess file

अब आप .htaccess file को अपने desktop या laptop में download कर ले और इसे notepad या किसी भी अन्य text editor में open करें।

 अब file के सबसे नीचे निम्नलिखित code को जोड़ दें।

Options -Indexes

अब .htaccess file को save कर ले और इस फाइल को दोबारा से ftp client की सहायता से वर्डप्रेस वेबसाइट में upload कर दें।

अब आप अपनी वेबसाइट url के आगे /wp-includes/ लगाकर चेक करेंगे तो आपको 403 का error दिखाई देगा क्योंकि आपने अपनी वेबसाइट पर Directory Browsing disabled कर दी है।

403 error

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा क्योंकि इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से डायरेक्टरी ब्राउज़िंग को disabled कर सकते हैं।

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने social media platform पर share  करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment