WordPress Database Clean कैसे करें

यदि आप wordpress user हैं, तो आप जानते ही होंगे कि एक successful website की key आपके website database को clean रखना है। Clean database आपकी साइट के प्रदर्शन और गति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, और यह crashes और errors को रोकने में भी मदद करता है।

Database Clean करने से आपकी वेबसाइट का database size कम रहता है। जिस कारण आप अपनी वेबसाइट का backup तीव्र गति से और आसानी से ले सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि बेहतर website performance के लिए अपने WordPress Database को कैसे Clear करें। 

Database Clean करना क्यों महत्वपूर्ण है?

Database Clean करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, यह website performance को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक well-organized database server तक पहुँचने में आसान होता है, और इससे आपकी वेबसाइट की page load speed तेज़ होती है। 

इसके अतिरिक्त, clean database errors को रोकने में मदद करता है। समय के साथ, जैसे-जैसे डेटाबेस बढ़ता है और अधिक जटिल होता जाता है, सभी डेटा का प्रबंधन और ट्रैक करना अधिक कठिन हो जाता है। इससे errors और inconsistencies हो सकती हैं, जो website user और admin के लिए समान रूप से निराशाजनक होती हैं। 

अंत में, साफ डेटाबेस बेहतर दिखता है! जब सब कुछ अपनी जगह पर हो तो आप जो खोज रहे हैं उसे ढूंढना आसान हो जाता है।

अपने वर्डप्रेस डेटाबेस को व्यवस्थित करना एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह उतना मुश्किल नहीं है। ज्यादातर मामलों में, आप database clean सीधे अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से कर सकते हैं।

WordPress Database का आकार क्यों बढ़ता है?

जब भी आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं तो wordpress के द्वारा एक database भी create किया जाता है, जिसमें आपकी वेबसाइट से जुड़ी जानकारी जैसे settings, posts, pages, comments और links store रहते हैं।

जब भी आप अपनी वेबसाइट में कोई भी नया post, page या image add करते हैं तो आपकी वेबसाइट के डेटाबेस का आकार बढ़ता है।

दोस्तों आप तो जानते ही हैं कि जब भी आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में कोई theme  या plugin install करते हैं, तो उसकी files WP-Content directory में store हो जाती हैं। 

लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल किए गए plugin और theme की setting और content. database में new tables और अतिरिक्त database rows के साथ store होती है। 

जिस कारण से अगर आप कोई भी new theme या plugin install करते हैं तो आपकी वेबसाइट के database का आकार बढ़ता जाता है।

अगर आप plugins को अपनी wordpress site से delete भी कर देते हैं, तो तब भी database का आकार कम नहीं होता। क्योंकि कुछ  plug-ins ऐसे होते हैं, जो delete करने पर डेटाबेस में जोड़े गए tables और  rows को नहीं हटाते हैं।

 इसके इलावा spam comments, excess post revisions, unused media files और expired transient के कारण भी वर्डप्रेस वेबसाइट के डाटाबेस का आकार लगातार बढ़ता रहता है।

Make Website Backup

किसी भी Step को अपनाने से पहले अपनी wordpress website का बैकअप अवश्य ले, ताकि अगर किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़े, तो आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को restore कर सकें।

अगर आपको वर्डप्रेस site का बैकअप लेना नहीं आता, तो आप हमारे यह लेख पढ़ सकते हैं जिसमें हमने संक्षेप में बताया है कि आप वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे ले सकते हैं how to get wordpress website backup

अगर आपने वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप ले लिया है तो चलिए अब जानते हैं कि WordPress Database Clean कैसे करें।

WordPress Database Clean कैसे करें

WordPress Database Clean करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है। WP-Optimize, WP Sweep, wp-rocket या Plugins Garbage Collector जैसे plugins का उपयोग करना। 

यह प्लगइन unnecessary data, including post revisions और trashed posts को हटाकर database optimize करने में आपकी सहायता करते हैं। 

WP-Optimize

WP-Optimize एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है। जिसका उपयोग कर आप database cleaning करने के साथ-साथ page caching, image compress and CSS, HTML, और Javascript minification भी कर सकते हैं।

WP Optimize

यह प्लगइन आपको database tables Optimize, Clean all post revisions, Clean all auto-draft posts, Clean all trashed posts, Remove spam and trashed comments, Remove unapproved comments, Remove expired transient options और Remove pingbacks and trackbacks का option प्रदान करता है।

wp optimize table

Database Optimize आप  मैनुअली कर सकते हैं या यह प्लगइन आपको scheduled  करने का भी ऑप्शन प्रदान करता है जिसे आप daily, weekly या monthly set  कर सकते हैं  जिससे यह प्लगइन अपने आप डेटाबेस को ऑप्टिमाइज करता रहेगा।

इस plugin में आपको database scanner tool भी मिल जाता है। जिसका उपयोग कर आपको यह पता चल जाता है, कि कौन से ऐसे tables हैं, जिनका आपकी वेबसाइट के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा और उन्हें remove करने का button भी मिल जाता है। जिसका उपयोग कर आप उन tables को remove कर सकते हैं।

WP Sweep

यह भी एक Database Optimize plugin है जिसका उपयोग कर आप डेटाबेस से auto drafts, spam comments, orphaned data, duplicated meta information और post revisions को clean कर सकते हैं।

लेकिन इस प्लगइन में आपको database clean scheduled करने का option नहीं मिलता। आपको manually database clean करना पड़ता है।

WP Rocket

WP Rocket एक बहुत ही अच्छा caching plugin है। जिसका उपयोग आमतौर पर website speed और performance को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस प्लगइन के द्वारा आप enable lazy loading for images, caching, CSS और Javascript optimization करने के साथ-साथ database optimization भी कर सकते हैं।

इसका उपयोग कर आप auto-drafts, trashed posts, trashed comment, spam comment और transients clean करने के साथ आप database tables optimized भी कर सकते हैं।

आप इसके Automatic Cleanup tool का उपयोग कर इसे Automatic Cleanup  के लिए सेट कर सकते हैं। जिससे यह Automatic database optimized करता रहेगा। यह करने के लिए आप इसे daily, weekly, या monthly schedule कर सकते हैं।

अगर आप wp rocket plugin का उपयोग कर वर्डप्रेस वेबसाइट की speed increase  करना चाहते हैं तो  आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं “wp rocket best setting to increase Website speed test

Database को size में अधिक बड़ा होने से रोकने और Clean रखने के लिए क्या करें?

Database को size में अधिक बड़ा होने से रोकने और Clean रखने के लिए के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जो इस प्रकार हैं :-

Spam Comment रोके

अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक spam comment आते हैं, तो इससे भी आपकी वेबसाइट के database का साइज बढ़ता है। Comment Spamming रोकने के लिए आप Akismet या Antispam Bee जैसे plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप trackbacks and pingbacks disable कर भी आप डेटाबेस size को अधिक बड़ा होने से रोक सकते हैं।

Deactivated Plugins और Themes Uninstall करें

अगर आपकी वेबसाइट में deactivated Plugins या Themes है, तो उसे uninstall  कर दें। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है कि कुछ ऐसे Plugins या Themes  होते हैं। जो अनइनस्टॉल तो हो जाते हैं, लेकिन उनका कुछ data हमारी वेबसाइट के डेटाबेस में रह जाता है।

अब आप उस डाटा को क्लीन करने के लिए wp optimize plugin का उपयोग कर सकते हैं। यह plugin आपको unused database table के बारे में जानकारी प्रदान करता है और उसे remove करने का button भी प्रोवाइड करता है। जिस पर क्लिक कर आप unused table remove कर सकते हैं।

Unused media files को डिलीट करें

जब भी हम कोई प्लगइन इंस्टॉल करते हैं, तो उसके साथ बहुत सी ऐसी media files  होती हैं जो हमारे database में जगह ले लेती हैं। लेकिन जब हम plugin uninstall कर देते हैं तो वह मीडिया फाइल हमारी वेबसाइट से डिलीट नहीं होती। उन मीडिया फाइल्स को आप डिलीट कर दे।

Unused media files को डिलीट करने के लिए आप Media Cleaner Plugin का उपयोग कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है, जिसका उपयोग कर आप एक क्लिक में unused media files delete कर सकते हैं।

अंतिम विचार

एक वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए WordPress database optimization करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप अपनी वेबसाइट की sp[eed और performance को बनाए रखना चाहते हैं।

Unnecessary Data को remove करने से आपकी वेबसाइट के डेटाबेस का आकार भी अधिक नहीं बढ़ता और उसका बैकअप लेना आसान होता है।

हमारा मानना है कि WP-Optimize और WP Sweep वर्डप्रेस वेबसाइट में database optimize करने के लिए best options है। आप इन plugins का उपयोग कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में, हमने आपको बताया है कि आप WordPress Database Clean कैसे करें। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Clean Up WordPress Database.

अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है या आप किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment