WordPress Website पर Custom CSS Add कैसे करें?

यदि आप अपनी WordPress Website पर Custom CSS Add करना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से WordPress site पर Custom CSS Add कर सकते हैं।

Custom CSS को add कर आप अपनी वेबसाइट की layout change कर सकते हैं। जिसे एक वर्डप्रेस beginner के लिए FTP का उपयोग कर करना बहुत ही कठिन है। लेकिन, Custom CSS add करने के अन्य तरीके भी है।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस वेबसाइट पर Custom CSS Add कर सकते हैं। वह भी theme file को edit किए बिना।

वर्डप्रेस वेबसाइट में Custom CSS Add करने की आवश्यकता क्यों है?

Custom CSS का उपयोग कर आप अपनी वेबसाइट का layout, color और size  change कर सकते हैं। जिसे default theme option के द्वारा कर पाना संभव नहीं है। Custom CSS के द्वारा आप अपनी वेबसाइट के theme में किसी भी प्रकार के changes  कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप इस पोस्ट में देख सकते हैं कि हमने अपनी वेबसाइट में कस्टम css का उपयोग कर अपने पोस्ट की (h1, h2, h3, h4, h5)heading को color दिया है और अपनी वेबसाइट को customize  किया है।

इसी प्रकार से आप भी कस्टम css का उपयोग कर अपनी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का परिवर्तन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को अधिक अट्रैक्टिव look दे सकते हैं। 

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि आप किस प्रकार से विभिन्न तरीकों का उपयोग कर अपनी वेबसाइट में Custom CSS Add कर सकते हैं।

Method 1: Add Custom CSS Using Additional CSS

इस तरीके का उपयोग करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में Custom CSS add करने के लिए वर्डप्रेस एडमिन पैनल का उपयोग करना होगा। 

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन करें।
  • इसके बाद Appearance पर क्लिक करने के बाद customize पर क्लिक करें।
Additional CSS मे css code कैसे add करें
  • अब यहां पर आपको Additional CSS  का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद  एक box open होगा उसमें Custom CSS ऐड करने के बाद publish button पर क्लिक कर दें।

Method 2: Add Custom CSS Using Plugin

आप ऊपर दिए गए तरीके का उपयोग कर theme में Custom CSS add तो कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने वर्डप्रेस थीम को change करते हैं तो आपको फिर से दूसरे थीम में custom code add करना होगा। 

लेकिन अगर आप इस तरीके का उपयोग करेंगे तो आपको केवल custom code को एक बार अपनी वेबसाइट में ऐड करना होगा और आप चाहे किसी भी theme का उपयोग करें। यह कस्टम सीएसएस कोड सभी थीम पर active रहेगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट में Simple Custom CSS Plugin install और activate करें। अगर आपको plugin install करना नहीं आता और आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। how to install plugin in wordpress?

इसके बाद Appearance पर क्लिक करने के बाद Custom CSS पर क्लिक करें।

simple custom css

अब आप यहां पर css code add करने के बाद update button पर क्लिक कर दें।

Note :- परिवर्तन को देखने के लिए अपनी वेबसाइट को वेब ब्राउज़र में ओपन करें।

Advanced User Method

जो तरीके हमने आपको ऊपर बताए हैं, वह एक wordpress beginner के लिए बहुत ही आसान तरीके हैं। लेकिन अगर आप एक advanced user है, तो आप custom CSS directly wordpress theme में add कर सकते हैं।

हालांकि हम आपको यह सलाह कभी भी नहीं देंगे कि आप अपने parent theme में css code add करें। क्योंकि अगर code add करते समय किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है तो आपकी पूरी साइट break हो सकती है।

इसके अलावा आप css code add करने या अपनी वेबसाइट में किसी भी प्रकार के परिवर्तन को करने के लिए child theme का उपयोग कर सकते हैं। यह एक एडवांस यूजर के लिए सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि एक वर्डप्रेस beginner भी आसानी से child theme install  कर अपनी वेबसाइट में कस्टमाइजेशन कर सकता है।

FAQ For Custom CSS

Custom CSS Add करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

इस लेख में हमने जो तरीके आपको बताए हैं वह दोनों तरीके ही आसान है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के थीम को बार-बार चेंज करते हैं तो आप css code add करने के लिए plugin का उपयोग करें।

लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के theme को change नहीं करते हैं तो आप थीम के Additional CSS option का उपयोग करें।

CSS Code का उपयोग किस लिए किया जाता है?

CSS Code का उपयोग कर आप अपनी वेबसाइट में किसी भी प्रकार की customization  कर सकते हैं। जैसे वेबसाइट की layout, color और size में परिवर्तन करना।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से WordPress Website पर Custom CSS Add कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment