WordPress में Password Reset Key Error Fix कैसे करें

क्या आप वर्डप्रेस website में login करते समय ‘Could not save password reset key to database’ error का सामना कर रहे हैं। यह error आमतौर पर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट से logout कर देता है, लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं, कि आप WordPress में Password Reset Key Error Fix कैसे कर सकते हैं।

WordPress में ‘Could not save password reset key to database’ error क्यों दिखाई देता है?

यह error जब भी आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में आता है, तो आप अपनी  वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन पैनल में लॉगिन नहीं कर पाते। क्योंकि जब भी आप एडमिन एरिया में लॉगिन करने की कोशिश करते हैं तो login page refresh होता रहता है।

इसके बाद यदि आप अपनी वेबसाइट का password reset करने की कोशिश करते हैं, तो आपको ‘Could not save password reset key to database’ error दिखाई देने लगता है।

लेकिन यदि password reset करते समय आपको Password Reset Key Error दिखाई नहीं देता, तो इसका मतलब यह है कि आप किसी अन्य कारण से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में login नहीं कर पा रहे हैं।

यह error आमतौर पर वर्डप्रेस वेबसाइट में तब दिखाई देता है, जब वर्डप्रेस डेटाबेस में new data add करने में सक्षम नहीं हो पाता और यह तभी हो सकता है जब आपके hosting provider द्वारा आपके hosting plan के हिसाब से hosting account में मिली disk space  का अपने  पूरा उपयोग कर लिया हो।

दोस्तों आप तो जानते हैं कि आपकी वेबसाइट का डेटाबेस भी disk space का उपयोग करता है और अगर डिस्क स्पेस का आप फुल उपयोग कर चुके हैं तो वर्डप्रेस database में new data add करने में असमर्थ हो जाता है। जिस कारण आपको error दिखाई देता है।

इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट में disk space बचाने के लिए database clean करते रहे और अपनी वेबसाइट पर हमेशा webp format images का उपयोग करें।

आप हमारे online image converter tool का उपयोग कर भी किसी भी image format  को webp format में कन्वर्ट कर सकते हैं, तो चलिए अब हम जानते हैं कि how to ‘Could not save password reset key to database’ error in wordpress.

WordPress में Password Reset Key Error Fix कैसे करें

इस error को फिक्स करने के लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करें या अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन कर File Manager में जाए।

delete image with ftp

अब यहां पर आप /wp-content/uploads/ folder में जाएं और कुछ large images और videos को डिलीट कर दें। लेकिन किसी भी image या video को डिलीट करने से पहले उसका एक बैकअप अवश्य अपने computer में download  कर लें।

Files Delete करने के बाद अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में login करने की कोशिश करें और अब आप देख पाएंगे कि आपको किसी भी प्रकार के error का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉगिन कर पाएंगे।

जैसे ही आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉगिन करें और उसके बाद यह जांच करें कि कौन सी ऐसी फाइल्स है, जिनका आपकी वेबसाइट के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है और उन्हें डिलीट कर दें।

अगर आप अपनी वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए किसी प्लगइन का उपयोग करते हैं, तो यह भी सुनिश्चित करें कि कहीं आप बैकअप फाइल्स को अपने होस्टिंग सर्वर पर तो स्टोर नहीं कर रहे। क्योंकि अगर आप बैकअप फाइल को अपने होस्टिंग सर्वर पर store करेंगे तो वह बहुत अधिक disk space का उपयोग करेगा।

हमारी सलाह यह है कि आप हमेशा बैकअप को स्टोर करने के लिए google drive या dropbox जैसी services का उपयोग करें, ताकि आप hosting disk space save कर सकें।

यदि आपकी वेबसाइट पर अनावश्यक video और image files नहीं है, तो अब आपको अपने hosting plan को upgrade करने की आवश्यकता है। Hosting Plan को Upgrade करते समय यह अवश्य ध्यान में रखें कि आपको upgrad plan में अधिक disk space मिल रही हो।

FAQ About Password Reset for WordPress

क्या Website backup को hosting server पर सेव करना सही है?

जी बिल्कुल नहीं, क्योंकि अगर आप अपने वेबसाइट बैकअप को hosting server पर सेव करते हैं, तो कुछ दिनों का backup server पर स्टोर होता है। जिससे वह बहुत अधिक disk space का उपयोग करता है।

इसके अलावा यदि कभी भी आपका होस्टिंग सर्वर डाउन होता है, तो आप अपनी वेबसाइट के साथ-साथ बैकअप को भी खो सकते हैं।

क्या मैं वर्डप्रेस वेबसाइट के पासवर्ड को रीसेट कर इस समस्या को हल कर सकता हूं?

जी नहीं, क्योंकि अगर यह समस्या आपकी वेबसाइट पर आ रही है तो आप अपनी वेबसाइट के पासवर्ड को किसी भी तरीके से reset नहीं कर पाएंगे। क्योंकि wordpress डेटाबेस में  किसी भी प्रकार के data को लिखने में असमर्थ होगा और वह नए पासवर्ड को create नहीं कर पाएगा।

मैं Images को delete किए बिना किस प्रकार से disk space हो बढ़ा सकता हूं?

जब भी आप कोई भी होस्टिंग प्लान लेते हैं, तो उसमें आपको सीमित disk space उपयोग करने को मिलती है। जिसमें आप अपनी वेबसाइट का डाटा जैसे plugins, themes, files store कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी भी फाइल को डिलीट किए बिना disk space को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने होस्टिंग प्लान को upgrade करना होगा। इसके इलावा कोई भी दूसरा तरीका नहीं है जिसका उपयोग कर आप disk space increase कर सकें।

कौन सा Image Format सबसे कम disk space का उपयोग करता है?

अगर आप अपनी वेबसाइट पर webp image format का उपयोग करते हैं, तो यह फॉर्मेट सबसे कम disk space का उपयोग करता है।

अगर आप इमेजेस को webp format में convert करना चाहते हैं तो आप हमारे image converting tool का उपयोग कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि इस लेख की सहायता से आप WordPress में Password Reset Key Error Fix कर पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। wordpress errors के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़े।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment