Captcha meaning in hindi | Captcha code क्या है

5/5 - (2 votes)

Captcha meaning in hindi क्या आप इसी के बारे में जानकारी चाहते हैं तो अगर आप captcha kya hai in hindi के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं captcha क्या है। (What is captcha and Captcha meaning in hindi)

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं और उस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो उस अकाउंट को बनाते समय हम अपने बारे में कुछ डिटेल एंटर करते हैं जो हमें एंटर करने को बोला जाता है लेकिन उस डिटेल के साथ लास्ट में डिटेल सबमिट करने से पहले हमें कुछ alphabets या number दिखाई देते हैं जिन्हें हमें  उसी के नीचे दिए गए बॉक्स में भरने को बोला जाता है।

Blogger post के permalink या url से date और .html कैसे हटाए?

लेकिन यह कार्य आसान नहीं होता क्योंकि जो alphabets या number हमें दिखाई देते हैं उन्हें समझ पाना आसान नहीं होता यह text टेढ़े मेढे आकार में होते हैं और कभी-कभी उनके ऊपर बहुत लाइने खींची हुई होती हैं ताकि वह आसानी से समझ ना आ सके।

इन captcha code को भरने में हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कभी-कभी हम O और 0 मे अंतर नहीं कर पाते और गलती से O की जगह पर 0 और 0 की जगह पर O भर देते हैं जिस कारण जो डिटेल हमने fill की है वह सेंड नहीं हो पाती।

Table of Contents

Captcha क्या है पूरी जानकारी? ( What is captcha in hindi in details)

Captcha एक प्रकार का tool है जिसका इस्तेमाल बहुत सी वेबसाइट यह पता लगाने के लिए करती हैं कि उन पर आने वाला विजिटर मनुष्य है या बोट।

  1. WordPress पर webp format images कैसे अपलोड करें? without plugin
  2. GeneratePress theme में comment form से url कैसे remove करें?
  3. वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप प्लगइन और बिना प्लगइन के कैसे लें
  4. GeneratePress के permalink मे आने वाले #more को कैसे हटाए?

आज के समय में हर वेबसाइट पर captcha tool का इस्तेमाल किया जाता है यह वेबसाइट पर security check  की तरह काम करता है और इससे पता चल जाता है कि वेबसाइट पर रियल यूजर आ रहा है या ऑटोमेटिक यूजर।

Real user और automatic user मे क्या अंतर है?

जो यूजर human होते हैं और किसी मशीन द्वारा नहीं भेजे जाते उसे हम रियल यूजर कहते हैं लेकिन अगर कोई यूजर किसी मशीन द्वारा भेजा जाता है उसे हम ऑटोमेटिक यूज़र कहते हैं जैसे बोट यूजर को हम ऑटोमेटिक यूज़र कहते हैं।

क्योंकि यह यूजर रियल नहीं होते यह किसी मशीन द्वारा वेबसाइट पर भेजे जाते हैं इसीलिए सभी वेबसाइट द्वारा ऑटोमेटिक यूज़र से बचने के लिए captcha code का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ऑटोमेटिक यूज़र इस captch code को solve नहीं कर पाते।

Captcha code का full form क्या है? (What is captcha full form in hindi)

Captcha का full form English में है “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart”.

Captcha का full form hindi में है “कंप्यूटर और मानव को अलग बताने के लिए पूर्ण स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण”।

कैप्चा कोड का अर्थ क्या है? ( Captcha code meaning in hindi)

जब आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं और वहां पर कोई भी लेख पढ़ते हैं और वह लेख आपको अच्छा लगता है और आप उस लेख के बारे में अपनी कोई राय या विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो वह राय आपको कमेंट बॉक्स में देनी होती है लेकिन आप जब भी कमेंट बॉक्स में कमेंट करने के लिए जाते हैं तो वहां पर कभी-कभी आपको captha verification के लिए बोला जाता है।

आपको Captcha verification करने के लिए captcha code fill करना होता है यह कैप्चा कोड कई प्रकार के होते हैं जो आपको text या image के रूप में दिखाई देते हैं।

अगर text captch code के रूप में दिखाई दे तो वहां पर आपको कुछ अल्फाबेट्स या नंबर दिए जाते हैं जिन्हें आपको एक बॉक्स में भरना होता है यह नंबर या अल्फाबेट्स ऐसे दिए जाते हैं ताकि यह आसानी से समझ ना आ सके।

अगर आपको captch code image के रूप में दिखाई देते हैं तो आपको एक बॉक्स में बहुत इमेजेस दी जाती हैं जिनमें से आपको कुछ images select करनी होती है जो आपको उसी बॉक्स के ऊपर सिलेक्ट करने को बोला जाता है।

Captcha codes का वेबसाइट पर इस्तेमाल क्यों करते हैं? (Why use Captcha codes on website in hindi)

कैप्चा कोड को वेबसाइट पर मनुष्य और मशीन के बीच में अंतर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि वेबसाइट पर होना वाले स्पैम कमेंट से बचा जा सके या किसी भी तरह का बोट यूजर वेबसाइट पर signup ना कर सके।

वास्तव में captcha codes website की security के रूप में काम करता है क्योंकि कैप्चा कोड को इस तरह से बनाया जाता है ताकि उसे कोई भी bot user हल ना कर पाए इसे हल कर पाना एक मनुष्य के लिए आसान होता है क्योंकि वह इन्हें देख पाता है और आसानी से इसे हल कर पाता है।

वेबसाइट पर कुछ स्थान ऐसा होता है जहां पर बोट यूजर को जाने की इजाजत नहीं होती  इसलिए बोट यूजर को रोकने के लिए भी कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपकी भी एक वेबसाइट या ब्लॉक है तो आप भी अपनी वेबसाइट पर captcha tool का इस्तेमाल अवश्य करें ताकि आपकी वेबसाइट पर आने वाले बोट यूजर किसी प्रकार से signup या कमेंट ना कर पाए।

Captcha code इस्तेमाल करने के लाभ?

कैप्चा कोड को वेबसाइट या ब्लॉग पर इस्तेमाल करने से हमें कई प्रकार के लाभ होते हैं जिससे हमारी वेबसाइट की रैंकिंग भी उच्च होती है।

  • वेबसाइट या ब्लॉग पर होने वाले स्पैम कमेंट को रोकने के लिए captcha code का इस्तेमाल किया जाता है ताकि कोई भी बोट यूजर वेबसाइट पर comment ना कर सके क्योंकि कैप्चा कोड को इस तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि मानव ही उसे solve कर पाए।
  • अगर किसी वेबसाइट में यूजर के लिए साइन अप का ऑप्शन है तो captch code यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी बोट यूजर साइन अप ना कर पाए केवल मनुष्य ही उस वेबसाइट पर साइन अप या लॉगइन कर पाए।
  • टूल वेबसाइट के लिए captcha code का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी है ताकि  टूल वेबसाइट के tool का इस्तेमाल केवल मनुष्य द्वारा ही किया जाए।
  • ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो ऑनलाइन pool करती हैं उनके लिए भी कैप्चा कोड का इस्तेमाल करना लाभकारी है क्योंकि उन्हें पोल के सटीक परिणाम के लिए यह सुनिश्चित करना होता है की पोल पर राय केवल मनुष्य ही दे।

Captcha code को इस्तेमाल करने के क्या नुकसान है?

अगर हम वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल करते हैं तो हमें अधिक लाभ ही प्राप्त होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं।

आप जानते होंगे कि captch code को solve करना बहुत अधिक परेशानी वाला काम होता है और कुछ यूजर ऐसे होते हैं जो वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन या कमेंट तो करना चाहते हैं लेकिन वह कैप्चा कोड को हल नहीं कर पाते जिस कारण वह लोग परेशान होकर वेबसाइट छोड़ कर चले जाते हैं।

Captcha code कितने प्रकार के होते हैं?

हम लोग बहुत सी वेबसाइट पर विजिट करते हैं जहां पर हम बहुत अलग-अलग प्रकार के कैप्चा कोड को हल करते हैं तो आप जब भी किसी वेबसाइट पर किसी कैप्चा कोड को हल करें तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आप किस प्रकार के कैप्चा कोड को हल कर रहे हैं तो अब हम आपको बताएंगे कि कितने प्रकार के कैप्चा कोड होते हैं।

Word recognition With Audio Option

इस प्रकार के Text recognition based कैप्चा कोड देखने में तो आसान लगते हैं लेकिन इन्हें हल कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि इनमें कुछ text दिए जाते हैं जोकि बहुत अलग प्रकार के होते हैं ताकि उसे आसानी से ना समझा जा सके उन टेढ़े मेढ़े दिए गए text को हमें समझना होता है और नीचे दिए गए बॉक्स में fill करना होता है लेकिन इसमें एक ऑप्शन भी दिया होता है कि अगर आप को टेक्स्ट समझ नहीं आ रहा तो आप reCaptcha के बटन पर क्लिक करके एक नया टेक्स्ट प्राप्त कर सकते हैं और इस कैप्चा कोड में आपको एक ऑडियो का ऑप्शन दिया जो दिया जाता है उसका भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिना Plugin के GeneratePress में social share button कैसे बनाएं?

Image puzzle-based captcha

यह कैप्चा कोड आसान होता है क्योंकि इसे हल कर पाना उतना मुश्किल नहीं होता जितना मुश्किल टेक्स्ट कैप्चा कोड को हल कर पाना मुश्किल है क्योंकि इसमें आपको बहुत सी images दी जाती हैं उनमें से आपको कुछ इमेजेस को सेलेक्ट करना होता है जिसे एक मनुष्य आसानी से कर सकता है।

उदाहरण के लिए आपको 9 इमेजेस दिखाई गई जिनमें से चार इमेजेस माउंटेन की दी गई और आपको उन 9 इमेजेस में से जो 4 माउंटेन की इमेजेस को टिक करने के लिए बोला जाता है जोकि बहुत ही आसान कार्य है।

Add Author box in Generatepress theme without plugin in hindi

Number based

यह कैप्चर कोड सबसे आसान और सरल होता है क्योंकि इस कैप्चा कोड में आपको कुछ नंबर दिखाए जाते हैं जिन्हें आपको या तो + या – करना होता है वास्तव में यह है गणित के कुछ सवाल होते हैं जो आपसे पूछे जाते हैं लेकिन यह इतने आसान होते हैं कि कोई भी छोटा बच्चा भी इसे आसानी से हल कर पाता है लेकिन यह बहुत ही सिक्योर होते हैं क्योंकि कोई भी मशीन इस कैप्चा कोड को आसानी से हल नहीं कर पाती।

उदाहरण के लिए इसमें आपको दो नंबर दे दिए जाते हैं जैसे 10 -1 अब आपको इसे हल करना होता है और 10 में से 1 को माइनस करना होता है और जो उत्तर आता है उसे आपको इन्हीं सवालों के सामने दिए बॉक्स में भरना होता है।

WordPress क्या है और WordPress कैसे Install करते हैं?

3D number and text-based 

इस प्रकार के कैप्चा कोड में आपको 3d image मे कुछ नंबर और टेक्स्ट दिखाए जाते हैं जिन्हें आपको नीचे दिए गए बॉक्स में भरना होता है यह नंबर और टेक्स्ट 3D print में होते हैं जिन्हें हल कर पाना आसान नहीं होता।

I m not a robot reCaptcha

यह कैप्चा कोड गूगल द्वारा बनाया गया है और यह सबसे आसान कैप्चा कोड है इसमें यूजर को एक बॉक्स दिखाई देता है और साथ में लिखा होता है I m not a robot यूजर को केवल  बॉक्स के ऊपर टिक करना होता है और यह कैप्चा कोड हल हो जाता है यह सभी कैप्चा कोड से सबसे आसान कैप्चा कोड है जिसे आसानी से हल किया जा सकता है लेकिन एक रोबोट के लिए कैप्चा कोड को भी हल कर पाना आसान नहीं है।

Question-based captcha

इस प्रकार के कैप्चा कोड को किसी वेबसाइट द्वारा तब इस्तेमाल किया जाता है जब आप किसी वेबसाइट पर registration या signup कर चुके होते हैं लेकिन जब आप उस वेबसाइट में अपनी प्रोफाइल पर लॉगइन करने की कोशिश करते हैं तो आपसे आपकी प्रोफाइल से रिलेटेड कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको उन प्रश्नों का उत्तर देना होता है तब ही आप अपनी प्रोफाइल में साइन इन कर पाते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपने किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते समय अपनी जन्मतिथि या स्पाउस का नाम दिया हुआ है तो आपसे आपकी जन्म तिथि या स्पाउस का नाम पूछा जाता है यह कैप्चा कोड आपकी प्रोफाइल को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है  ताकि कोई भी आपकी प्रोफाइल में लॉगिन ना कर पाए।

Digital Locker क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है?

Facebook-captcha

यह कैप्चा कोड फेसबुक के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जब भी आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल का पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे रिसेट करना चाहते हैं तो बहुत बार इस कैप्चा कोड का फेसबुक द्वारा इस्तेमाल किया जाता है इस कैप्चा कोड में आपको प्रोफाइल से रिलेटेड  प्रशन पूछे जाते हैं जिनका आपको उत्तर देना होता है।

Captcha code का इस्तेमाल कब शुरू किया गया?

Luis Von Ahn,  Nicholas Hopper, Manuel Blum और John Langford ने  कैप्चा कोड का अविष्कार सन 2003 मे किया था इसका आविष्कार करने से उनका मकसद ऑनलाइन दुनिया में मनुष्य और मशीनों में अंतर को पहचाना था लेकिन तब के समय में यह इतना पॉपुलर नहीं हुआ जितना कि अब हो चुका है अब हर एक वेबसाइट द्वारा इस कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Captcha code को हल कैसे करें?

मनुष्य के लिए कैप्चा कोड को हल कर पाना बहुत ही आसान है इसके लिए हम कोई सटीक जवाब नहीं दे सकते क्योंकि बहुत प्रकार के कैप्चा कोड पाए जाते हैं और सभी को अलग-अलग तरीके से हल किया जाता है।

लेकिन अगर आप कैप्चा कोड को सही तरीके से समझे और फिर उसे हल करने की कोशिश करें तो उसे हल करना बिल्कुल ही आसान है यह आसानी से कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको देखना होगा कि आप किस प्रकार के कैप्चा कोड को हल कर रहे हैं।

Captcha काम कैसे करता है? 

जब भी हम किसी वेबसाइट पर साइन अप या कोई भी फॉर्म सबमिट करने की कोशिश करते हैं तो कैप्चर द्वारा हमें कुछ text या नंबर प्रदान किए जाते हैं जिसे हम कैप्चा के नीचे बने बॉक्स में भरने के बाद ही फॉर्म सबमिट कर सकते हैं इसी काम को कैप्चर करता है।

इसी कारण bot के द्वारा किसी वेबसाइट पर साइन अप करना या फॉर्म फिल करना मुश्किल बना दिया और मनुष्य के लिए यह सब करना आसान हो गया।

Captcha मनुष्य और मशीन में पहचान करने के लिए हर बार अलग टेक्स्ट और नंबरों का इस्तेमाल करता है जिसे मनुष्य के लिए तो हल कर पाना आसान होता है क्योंकि मनुष्य हर नंबर और टेक्स्ट की पहचान अच्छे से कर सकता है और उसे कैप्चा में दिए गए बॉक्स में fill  कर सकता है लेकिन मशीन के लिए यह काम आसान नहीं है क्योंकि मशीन में जो टेक्स्ट पैटर्न सेट या इनपुट किए जाते हैं वह उन्हीं को हल कर पाती है सभी को हल कर पाना उसके लिए संभव नहीं है और कैप्चा भी अलग अलग पैटर्न का इस्तेमाल करता है इसलिए मशीन के लिए इस सिक्योरिटी को भेद पाना असंभव है।

जब से CAPTCHA code की शुरुआत हुई है, तब से लेकर अब तक बहुत से ऐसे बोट का विकास किया गया है ताकि यह बोट कैप्चा कोड को हल कर पाने मे सक्षम हो इसी लिए समय समय पर नए captcha code के कई प्रकारो का विकास किया गया और उन्हे ओर अधिक जटिल बनाया गया ताकि नए विकसित बोट कैप्चा को हल ना कर पाए।

Captcha code WordPress website पर कैसे लगाएं? (How to put captcha code on WordPress website)

Captcha code को वर्डप्रेस वेबसाइट पर लगाना बहुत ही आसान है इसके लिए हम Advanced noCaptcha & invisible Captcha (v2 & v3) plugin का इस्तेमाल करेंगे इस प्लगइन की मदद से हम Comment forms, WooCommerce Login page, Registration page, Multisite user signup, Lost and / or reset password, Contact Form 7, FEP Contact Form, bbPress, पर कैप्चा कोड लगा सकते हैं इस प्लगइन के 200000 प्लस एक्टिव installer हैं इस प्लगइन को WP White Security द्वारा बनाया गया है और समय-समय पर इसकी अपडेट भी आती रहती है इसलिए यह प्लगइन बिलकुल सेफ है और हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to add recaptcha to wordpress website (Block Bots & Stop Spam) | captcha meaning in hindi
  • सबसे पहले वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करें जिस वेबसाइट पर आपको कैप्चा कोड इंस्टॉल करना है।
  • अब Plugins पर क्लिक करें और add new पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में Advanced noCaptcha & invisible Captcha (v2 & v3) प्लगइन सर्च करना है और इंस्टॉल पर क्लिक कर देना है प्लगइन इंस्टॉल होने के बाद इसे एक्टिवेट कर देना है।
  • अब आपको इस प्लगइन की सेटिंग में चले जाना है और सबसे पहला ऑप्शन आपको reCAPTCHA type दिखाई देगा इसमें आपको V2 i am nat a robot को सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब नीचे के ऑप्शन में site key and secret key को डालना होगा जिसे आप सबसे ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जनरेट कर सकते हैं।
How to put captcha code on WordPress website
  • अब आपको Enabled Forms का ऑप्शन दिखाई देगा अब जिस form पर आप कैप्चा कोड लगाना चाहते हैं उस फॉर्म के आगे बने बॉक्स पर टिक कर देना है यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे।
  •  Login Form
  •  Registration Form
  •  Multisite User Signup Form
  •  Lost Password Form
  •  Reset Password Form
  •  Comment Form
  •  bbPress New topic
  •  bbPress reply to a topic
  •  BuddyPress register
  •  WooCommerce Checkout

आप इनमें से किसी भी form को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Web Hosting क्या है?

  • अब आपको सेव सेटिंग पर क्लिक कर देना है और आप चेक कर पाएंगे कि जिस form को आप ने tik किया था उस form में आपको कैप्चा कोड लगा हुआ दिखाई दे जाएगा।

Site key and secret key कैसे प्राप्त करें? (how to get site key and secret key recaptcha)

  • सबसे पहले Advanced noCaptcha & invisible Captcha plugin की सेटिंग पर क्लिक करें।
  • अब get recaptcha keys from google सबसे ऊपर दिखाई देगा उस पर क्लिक करें
  • Google account से लॉगिन करें।
Site key and secret key
  • सबसे पहला ऑप्शन Label दिखाई देगा इसमें आपको अपनी वेबसाइट का नाम डालना है।
  • अब नीचे reCAPTCHA type को सेलेक्ट करना होगा इसे आप अपने हिसाब से कर सकते हैं।
  • अब नीचे वेबसाइट का Domains name डालना है।
  • Accept the reCAPTCHA Terms of Service पर क्लिक करने के बाद submit  पर क्लिक कर देना है अब आपको Site key and secret key  मिल जाएंगी उन्हें कॉपी करना है और प्लगइन में दिए गए Site key और secret key के section में  paste कर देना है।

इस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट पर कैप्चा कोड लगा सकते हैं अगर आपको और भी अधिक फीचर चाहिए तो आप Advanced noCaptcha & invisible Captcha plugin का pro verison buy कर सकते हैं जो आपको $1/ month के हिसाब से लेना होगा जिसमें आपको बहुत से प्रीमियम फीचर मिल जाते हैं।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि what is captcha code in hindi, captcha meaning in hindi और what is the meaning of captcha in hindi और आप किस तरह से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में कैप्चा कोड लगा सकते हैं इस बारे में भी हमने आपको संक्षेप में बताया है।

मैं आशा करता हूं कि आपको इस लेख से captcha code meaning के बारे में पता चल गया होगा और कैप्चा कोड क्या है इस बारे में भी आपको जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको यह लेख पसंद आया हो और इससे कोई जानकारी प्राप्त हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी कैप्चा कोड मीनिंग के बारे में जान पाए।

FAQ 

What is CAPTCHA?

Captcha एक tool है जिसका इस्तेमाल करके मनुष्य और मशीन के बीच में अंतर का पता लगाया जाता है इस टूल का इस्तेमाल वेबसाइट द्वारा सबसे अधिक किया जाता है जैसे कॉन्टैक्ट फॉर्म और लॉगइन फॉर्म पर यह tool कुछ शब्दों को दिखाता है जिसे हमें उसी के नीचे दिए बॉक्स में भरना होता है।

क्या करें अगर कैप्चा कोड आपके ब्राउज़र में ठीक से काम नहीं कर रहा?

अगर कैप्चा कोड सही से लोड नहीं हो रहा या आप सही एंटर कर रहे हैं और फिर भी कैप्चा कोड सॉल्व नहीं हो रहा तो सबसे पहले तो web browser को अपडेट करें लेकिन अगर फिर भी कैप्चा कोड सही से काम ना करें तो ब्राउज़र की cache file को clear करें और captcha code reload करें।

कैप्चा कोड भरने का सही तरीका क्या है?

जब भी आप कैप्चा कोड को फील करें तो उसे ध्यान से देख ले जैसे अगर आप text recognition based कैप्चा कोड हल कर रहे हैं तो इसे ध्यान से देख ले की इसमें कुछ upper or lower text दिए हुए होंगे जो upper text में है उसे आपको upper text में भरना है और जो lower टेक्स्ट में हैं उसे lower text में भरना है तभी आप कैप्चा कोड को सही तरीके से हल कर पाएंगे।

क्या Google captcha code बिल्कुल फ्री है?

जी हां, गूगल कैप्चा कोड को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर इसे लगाकर आप अपनी वेबसाइट की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं इसे लगाना बहुत ही आसान है इसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में पहले ही आपको बता दिया है कि इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे लगाना है।

इस लेख में हमने कैप्चा कोड से जुड़े सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश की है लेकिन अगर आपका फिर भी कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap