Blogging क्या है और Blog कैसे शुरू करें

क्या आप Blogging करना शुरू करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं कि Blogging क्या है,  तो आप बिल्कुल सही लिख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

Blogging अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन वास्तव में यह क्या है? आओ हम इसे नज़दीक से जाने।

Blog मूल रूप से एक online journal या diary है। आप जिस चीज के बारे में चाहें उसके बारे में लिख सकते हैं और लोग आपके blog पोस्ट को पढ़ और उस पर टिप्पणी कर सकते हैं। आपके दैनिक जीवन के बारे में personal blog से लेकर fashion या food जैसे किसी विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करने वाले सभी प्रकार के ब्लॉग बना सकते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार का ब्लॉग है, यह लोगों से जुड़ने और अपने विचारों को साझा करने का एक शानदार तरीका है। तो कोशिश करके एक बार अवश्य ब्लॉग बनाकर देखें?

Blog क्या है?

ब्लॉग एक personal या corporate वेबसाइट है. जो textual, clipart या photographic content प्रदर्शित करती है। अगर हम आसान भाषा में समझे तो ब्लॉगिंग एक social networking site की तरह ही है। जहां पर disseminated content reverse chronological order में प्रदर्शित होता है और जहां reader के पास bloggers के साथ बातचीत करने की क्षमता होती है। 

यह इंटरैक्शन आम तौर पर comments के रूप में होता है या readers bloggers से कांटेक्ट करने के लिए contact us form का उपयोग भी कर सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर पाठकों को व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट को रेट करने और community discussions में भाग लेने की अनुमति देता है।

ब्लॉगिंग का इतिहास (History of Blogging)

ब्लॉग एक informational website या webpage है। जिसे अक्सर छोटी, informal entries के साथ update किया जाता है, जिन्हें post कहा जाता है। 

हालांकि ब्लॉग मूल रूप से व्यक्तियों के लिए अपने विचारों और अनुभवों को online share करने के तरीके के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन आज के समय में blog बहुत अधिक विकसित हो चुके हैं। आज, पालन-पोषण और cooking से लेकर news और वर्तमान घटनाओं तक, कल्पनाशील हर विषय पर ब्लॉग हैं।

शब्द “blog” शब्द “weblog” का संक्षिप्त रूप है, जिसे 1997 में Jorn Barger द्वारा गढ़ा गया था। Barger को online journal को संदर्भित करने के लिए “weblog” शब्द का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति होने का श्रेय दिया जाता है। 

हालाँकि, 1994 में, Justin Hall ने अपनी खुद की वेबसाइट बनाई, जिसे उन्होंने “Justin’s Links from the Underground” का नाम दिया। इस साइट में कई समान विशेषताएं शामिल हैं जिन्हें अब हम ब्लॉग के साथ जोड़ते हैं, जिसमें short journal entries और अन्य वेबसाइटों के लिंक शामिल हैं।

1996 के अंत तक, Open Diary और Live Journal जैसी साइटों के साथ ब्लॉगिंग करना बहुत आम हो गया था। इन साइटों ने उपयोगकर्ताओं को अपनी ऑनलाइन journals बनाने और उन्हें मित्रों या अजनबियों के साथ साझा करने की अनुमति दी। 

2000 के दशक की शुरुआत में blogging गतिविधि में बहुत अधिक तेजी देखी गई, Blogger और wordpress जैसे platforms ने किसी के लिए भी ब्लॉग बनाना आसान बना दिया। आज, इंटरनेट पर लाखों सक्रिय ब्लॉग हैं, जो हर कल्पनीय विषय को कवर करते हैं।

ब्लॉगिंग के लाभ

ब्लॉगिंग के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

– ब्लॉगिंग आपको अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने की अनुमति देता है। 

– Blog समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने में आपकी सहायता करता है।

– Blog आपको अपने लेखन का अभ्यास करने और अपने कौशल में सुधार करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

– Blogging आपको online presence बनाने मदद करता है।

– यह आपको आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है।

– Blogging आपको Personal और professional development का अवसर प्रदान करता है।

ब्लॉग के विभिन्न प्रकार

ब्लॉग के विभिन्न प्रकार हैं जो विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार के ब्लॉग के बारे में हमने आपको जानकारी प्रदान की हैं:

-Personal blogs: ये आमतौर पर एक व्यक्ति द्वारा लिखे जाते हैं और उस व्यक्ति के जीवन, विचारों और भावनाओं को क्रॉनिकल करते हैं।

-Business blogs: ये व्यवसायों द्वारा अपने products या services को बढ़ावा देने के लिए लिखे जाते हैं।

-Niche blogs: ये एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे fashion, food, या travel।

-How-to blogs: ये पाठकों को कुछ करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करते हैं।

-Review blogs: ये products, services, या experiences के reviews प्रदान करते हैं।

ब्लॉग कैसे शुरू करें 

ब्लॉग एक वेबसाइट है, जहां आप नियमित रूप से लेख, कहानियां या अन्य लेखन पोस्ट करते हैं। एक ब्लॉग किसी भी चीज़ के बारे में हो सकता है, जिसे आप दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं chronicle जैसी आपकी रुचियां, आपका काम, आपके जीवन के अनुभव, या your point of view on current events।

ब्लॉगिंग लोगों के लिए अपने विचारों और अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। यह उन लोगों से जुड़ने का एक तरीका है जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं, और यह आपके लेखन के लिए दर्शक बनाने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

सबसे पहले, तय करें कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं। आप किसके प्रति भावुक हैं? आप किस बारे में बहुत कुछ जानते हैं? आप किस बारे में अधिक जानना चाहते हैं? 

एक बार जब आप किसी विषय पर निर्णय ले लेते हैं, तो संभावित ब्लॉग पोस्ट विचारों की एक सूची के साथ आएं। ये “5 Tips for Starting a Successful Blog” या “How to Write Compelling Blog Posts” जैसी चीजें हो सकती हैं।

इसके बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक प्लेटफॉर्म चुनना होगा। कई अलग-अलग blogging platform हैं, जैसे कि wordpress, blogger और Tumblr। 

प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म की अपनी विशेषताएं और कमजोरियां होती हैं, इसलिए वह चुनना महत्वपूर्ण है, जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

अंत में, एक बार जब आपके पास एक blogging platform और पोस्ट के लिए कुछ विचार हों, तो ब्लॉग लिखना शुरू करने का यह सही समय है! यदि आपकी पहली कुछ पोस्ट सही नहीं हैं, तो चिंता न करे। ब्लॉगिंग में महारत हासिल करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। बस पोस्ट लिखते रहें।

Successfull Blogger कैसे बने

ब्लॉगिंग आपके thoughts, ideas, और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका होता है। लेकिन अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. Find your niche: जब आप ब्लॉगिंग कर रहे होते हैं, तो आप लाखों अन्य ब्लॉगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा विषय खोजें जिसके बारे में आप लिख सकें जो आपके पाठकों को रुचिकर लगे। एक ऐसी जगह खोजें जिसके बारे में आप भावुक हों और आपको पता हो कि अन्य लोगों की भी इसमें दिलचस्पी होगी।

2. Update regularly: अपने पाठकों को वापस आने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करना। सप्ताह में कम से कम एक बार नई सामग्री पोस्ट करने का प्रयास करें। यदि आप बहुत अधिक दिनों तक पोस्ट नहीं लिखते हैं, तो लोग आपके ब्लॉग को पूरी तरह से भूल सकते हैं।

3. Engage with your readers: ब्लॉग एकतरफा रास्ता नहीं है। आपको जितना हो सके अपने पाठकों के साथ जुड़ने की कोशिश करनी चाहिए। Comments का जवाब दें और सवालों के जवाब दें। जितना अधिक आप अपने पाठकों के साथ बातचीत करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे वापस आते रहेंगे।

4. Promote your blog: अगर आपने एक ब्लॉग बना लिया है और उस पर पोस्ट लिखनी शुरू कर दिया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके ब्लॉग पर readers आने शुरू हो जाएंगे। आपको अपने ब्लॉग को social media, discussion boards, और आपके लिए उपलब्ध किसी भी अन्य माध्यम से अपने ब्लॉग को प्रचारित करने की आवश्यकता है।  जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं , आपके सफल होने की संभावना उतनी ही  बढ़ती जाती है। 

Blogging resources

Blogging शुरू करने के लिए आपको किन चीज़ों की आवश्यकता है
Blogging शुरू करने के लिए आपको किन चीज़ों की आवश्यकता है?

Blog आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ बेहतरीन ब्लॉगिंग संसाधन दिए गए हैं:

WordPress.com: यह लोकप्रिय blog hosting platform है जहां पर आप फ्री अथवा paid ब्लॉग host कर सकते हैं ।

Blogger.com : इस प्लेटफार्म पर आप अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं और यह एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

Medium: एक सामाजिक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म जो आपको अपनी कहानियों को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करने की अनुमति देता है।

Ghost: एक सरल, फिर भी शक्तिशाली, open source blogging platform।

Tumblr: एक microblogging platform जो visual content के लिए बहुत अच्छा है।

Squarespace: एक लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डर जो एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म भी प्रदान करता है।

FAQs about blogging 

Blog आपके विचारों को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। लेकिन आपको कहां से शुरु करना है? यहां ब्लॉगिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ questions और उसके उत्तर दिए गए हैं जो  ब्लॉग आरंभ करने में आपकी सहायता करेंगे।

Blogging क्या है?

ब्लॉग एक वेबसाइट है, जहां लोग अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं। ब्लॉग आमतौर पर informal या personal style में लिखे जाते हैं।

लोग Blogging क्यों करते हैं?

लोग कई अलग-अलग कारणों से Blogging करते हैं। कुछ लोग अपने विचारों और अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने के लिए Blogging करते हैं, जबकि अन्य अपने ब्लॉग का उपयोग अपने व्यवसाय या उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में करते हैं। कुछ लोग Blogging से पैसे भी कमाते हैं।

मैं एक ब्लॉग कैसे शुरू करूं?

ब्लॉग शुरू करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आप अपनी खुद की वेबसाइट सेट कर सकते हैं और लिखना शुरू कर सकते हैं, या आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर जैसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। बस वह चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे और शुरू करें।

मुझे अपने ब्लॉग को कितनी बार अपडेट करना चाहिए?

यह आप पर निर्भर करता है, कि आप अपने ब्लॉग को कितनी बार अपडेट करते हैं। कुछ लोग हर दिन नई पोस्ट लिखते हैं, जबकि अन्य अपने ब्लॉग को सप्ताह में एक बार या उससे भी कम बार अपडेट करते हैं।

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना समय है और आप किस बारे में लिखना चाहते हैं। बस सुसंगत रहने का प्रयास करें ताकि आपके पाठक जान सकें कि आपसे कब new content की अपेक्षा की जाए।

क्या मुझे एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता है?

नहीं, एक सफल ब्लॉग के लिए आपको एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यह मदद करता है यदि आप स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से लिखने में सक्षम हैं ताकि आपके पाठक आपके विचारों को आसानी से समझ सकें।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको ब्लॉग  और ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जानते हैं कि blogging  क्या है और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें।

 अगर आपका कोई भी प्रशन हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

2 thoughts on “Blogging क्या है और Blog कैसे शुरू करें”

Leave a Comment