You dont have javascript enabled! Please enable it!

Blog, Blogging और Blogger क्या है कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आपको Blog, Blogging और Blogger क्या है, के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और आप अपना ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में भी आपको विस्तार से बताएंगे।

Blog क्या है?  ब्लॉग बस एक वेबसाइट है, जहाँ आप अपने विचारों, अनुभवों और टिप्पणियों के बारे में छोटे लेख पोस्ट करते हैं। यह एक डायरी की तरह है, जहां आप किसी भी बात की चिंता किए बिना जो कुछ भी दिमाग में आता है वह लिख सकते हैं। इंटरनेट चलाने वाला कोई भी व्यक्ति आपका blog पढ़ सकता है। Blogger वे लोग होते हैं जो Blog बनाते हैं। लोग अपने thoughts, feelings, और opinions को व्यक्त करने के लिए blog बनाते हैं। Blogging communicate करने का एक तरीका है।

Blogging आपको creative बनने और खुद को बिल्कुल नए तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देता है। आप जब चाहें, जो चाहें लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़की हैं और आप दुनिया के साथ साझा करना चाहती हैं कि आपकी नई ब्रा कितनी शानदार है, तो आप इसके बारे में अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं। 

तो आप कैसे शुरू करते हैं? 

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते हैं। आप एक personal blog बना सकते है। जहां आप सब कुछ साझा करते हैं, या यदि आप अधिक विनम्र हैं, तो आप केवल अपनी पसंद की चीजें पोस्ट कर सकते हैं। दर्जनों विभिन्न प्रकार के ब्लॉग हैं, इसलिए यह आप पर निर्भर है, कि आप किस तरह का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। 

अगली चीज़ जो आपको चाहिए वह है आपका डोमेन नाम। आप अपना डोमेन नाम NameCheap.com या GoDaddy.com जैसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं और फिर उस डोमेन नाम को Hosting के साथ setup कर सकते हैं। Domain Name के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

Hosting एक ऐसी सेवा का जहां पर आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। कुछ जगह पर वेबसाइट को host करना फ्री होता है। जैसे कि blogger.com, एक beginner blogger के लिए यह बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को wordpress पर host करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको होस्टिंग प्लान खरीदना पड़ता है। इसके लिए आपको पैसा चुकाना पड़ता है। होस्टिंग में के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें

Blog  क्या है? (What is a blog)

Blog एक वेबसाइट है, जिसे आमतौर पर किसी व्यक्ति या कुछ लोगों के समूह द्वारा बनाया जाता है। ब्लॉग का उपयोग आम तौर पर किसी विषय पर विचार साझा करने, समाचारों की घोषणा करने या पाठकों को रुचि के विषयों पर चर्चा करने के लिए एक स्थान प्रदान करने के लिए किया जाता है।

ब्लॉग का उपयोग, community बनाने या किसी विषय पर राय व्यक्त करने के लिए भी किया जा सकता है। blogging आसान है अगर इसे आप मन लगाकर और अच्छे से करेंगे तो। ब्लॉगिंग आप कम पैसे खर्च करके भी स्टार्ट कर सकते हैं। सिर्फ आपको एक डोमेन नेम लेना होगा। जो आपको 400  से 500  रुपए के बीच में मिल जाएगा। लेकिन readers को आकर्षित करने वाला content  लिखने में कुशल बनने के लिए patience और अभ्यास की आवश्यकता होती है।

Blog आमतौर पर एक शौक के रूप में चलाया जाता है, लेकिन इसे किसी व्यक्ति या व्यवसाय के लिए मार्केटिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर लेख  खुद लिखकर प्रकाशित करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने ब्लॉग पर आर्टिकल प्रकाशित करने के लिए दूसरे लोगों से लेख लिखवाते हैं और उसके बदले में उन्हें कुछ पैसे दे देते हैं।

ALSO READ :-   Wordpress साइट पर Custom Code Snippet कैसे जोड़ें? 

Different types of blogs

ब्लॉग विभिन्न प्रकार के होते हैं। लेकिन इस लेख में हम केवल दो प्रकार के ही Blogs पर फोकस करेंगे जिनका इस्तेमाल अधिक किया जाता है। जैसे personal blogs और business blogs। इस लेख में, हम यह जानकारी पाकर करेंगे कि personal blogs और business blogs का उपयोग किस लिए किया जाता है। इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। 

Personal Blogs:- सबसे पहले, व्यक्तिगत ब्लॉग हैं। Personal Blogs वह Blog होता है। जिसे किसी एक व्यक्ति के द्वारा बनाया जाता है और उस पर वह आमतौर पर वर्तमान घटनाओं, उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों, या किसी अन्य विषय के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को साझा कर सकते हैं।

Business Blogs:- इनका उपयोग कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए करती हैं। Business bloggers अक्सर industry news प्रकाशित करने के लिए या कंपनी के products या services को बेचने के लिए किया जाता है।

Blogging क्या है?

Blogging एक ऑनलाइन platform है। जहां लोग अपने विचारों और अनुभवों के बारे में लिखते हैं। एक ब्लॉग का उपयोग व्यक्तिगत यात्रा के बारे में share करने से लिए, food recipes को share करने, कविताएँ पोस्ट करने या अन्य लोगों से बात करने के लिए किया जाता है। जो समान चीजों में रुचि रखते हैं। Blogging अन्य लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है। जिनकी समान रुचियां हैं, और यह किसी business या products को promote करने का एक platform है।

Blogging के क्या फायदे हैं?

Blogging के बहुत सारे फायदे हैं। शुरुआत के लिए, ब्लॉगिंग अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है। यह मित्रों और परिवार के साथ जुड़े रहने और नवीनतम समाचारों और घटनाओं से अवगत रहने का भी एक शानदार तरीका है।

ब्लॉगिंग आपके writing skills को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करता है, और यह आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में आपकी मदद करता है। सबसे अच्छी बात, blogging free है! हालाँकि, ब्लॉगिंग में success प्राप्त करने में समय लग सकता है, और इसे आरंभ करने में कुछ प्रयास भी करने पड़ते हैं।

Blogging इतना लोकप्रिय क्यों है?

यह कोई रहस्य नहीं है, कि ब्लॉग लोकप्रिय हैं। लेकिन ब्लॉगिंग के बारे में ऐसा क्या है जिसने इसे इतना लोकप्रिय बना दिया है? इस लेख में, हम कुछ कारणों पर एक नज़र डालेंगे कि ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है और ब्लॉगर होने के साथ आने वाले कुछ लाभों का पता लगाएंगे।

ब्लॉगिंग लोकप्रिय है क्योंकि यह दुनिया के साथ अपने विचारों को साझा करने का एक शानदार तरीका है। यह एक ब्रांड बनाने और अन्य ब्लॉगर्स से जुड़ने का भी एक शानदार तरीका है। और अंत में, ब्लॉगिंग पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां बहुत से लोग अपने विचार साझा करने में सहज महसूस करते हैं। आज लोगों के पास इंटरनेट पर खुद को अभिव्यक्त करने की अविश्वसनीय क्षमता है, और इसमें निश्चित रूप से ब्लॉगर भी शामिल हैं।

Blogger क्या है?

एक ब्लॉगर वह होता है जो ब्लॉग पर लिखता है। ब्लॉग ऐसी वेबसाइटें हैं जहां लोग अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं । बहुत सारे ब्लॉगर वर्तमान घटनाओं, राजनीति, या सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी पर अपने विचार साझा करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करते हैं। 

अन्य लोग ब्लॉग का उपयोग चित्र या वीडियो पोस्ट करने, या product बेचने के लिए करते हैं। ब्लॉगिंग टूल ऐसे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो आपके ब्लॉग को लिखने और प्रबंधित करने में आपकी सहायता करते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के blogging tools उपलब्ध हैं। कुछ उपयोगी ब्लॉगिंग टूल इस प्रकार हैं: WordPress, Blogger, Typepad और मूवेबल टाइप। 

WordPress.com एक निःशुल्क सेवा है। जिसका उपयोग ब्लॉग बनाने के लिए किया जा सकता है। WordPress.com आपको एक टेम्पलेट चुनने, अपने ब्लॉग को थीम के साथ अनुकूलित करने और वास्तविक समय में अपने ब्लॉग पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए विजेट जोड़ने की अनुमति देता है। ब्लॉगर एक ब्लॉगिंग टूल है जो आपको www.blogger.com पर निःशुल्क ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है।

ALSO READ :-   Web Hosting क्या है? what is web hosting in Hindi

लोग blog का उपयोग कैसे करते हैं?

ब्लॉग अक्सर संचार के साधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं। Marketing करने के लिए भी  ब्लॉग का इस्तेमाल किया जाता है। लोग अपने अनुभवों और विचारों को दूसरों के साथ साझा करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग का उपयोग किया जाता है।

ब्लॉग पर किस प्रकार की जानकारी पोस्ट की जा सकती है?

ब्लॉग का उपयोग आपकी अनूठी व्यक्तिगत रुचियों, भावनाओं, अनुभवों और विचारों को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। आप अपने पसंदीदा स्थानों के बारे में लिख सकते हैं, जिन लोगों को आप जानते हैं, जो संगीत आपको पसंद है, जो फिल्में आपने देखी हैं या किताबें जो आपने पढ़ी हैं। विभिन्न विषयों के बारे में अपनी राय साझा करने के लिए ब्लॉग का उपयोग एक मंच के रूप में कर सकते है। आप politics, religion, environment आदि के बारे में लिख सकते हैं। ब्लॉग का उपयोग विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है।

ब्लॉगर कौन है?

कई अलग-अलग प्रकार के ब्लॉगर हैं। कुछ Blogger मनोरंजन के लिए, कुछ ब्लॉग जानकारी साझा करने के लिए लिखते हैं। लेकिन ब्लॉगर कौन है? एक ब्लॉगर वह होता है जो किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर लेख लिखता है। वे घर पर रहने वाली माँ से लेकर कंपनी के सीईओ तक कोई भी हो सकता हैं। 

एक ब्लॉगर अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकता है, और वे अपने ब्लॉग का उपयोग दूसरों के साथ संवाद करने के तरीके के रूप में कर सकता हैं। ब्लॉग आपके विचार और राय व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जो आज की दुनिया में बहुत से लोग करते हैं, लेकिन ब्लॉगिंग वास्तव में क्या है? ब्लॉगिंग किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर किसी विषय के बारे में लिखने की क्रिया है।

ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं?

ब्लॉगिंग के कई फायदे हैं और ये व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग होते हैं। कुछ लोग मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं, अन्य अपने विचारों को साझा करने के लिए ऐसा करते हैं, और कुछ लोग व्यावसायिक कारणों से ब्लॉग बनाते हैं। कारण चाहे जो भी हो, ब्लॉग्गिंग के बहुत सारे फायदे हैं।

शुरुआत के लिए, ब्लॉगिंग प्रियजनों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप देश भर में कहीं भी रह रहे हों या दुनिया भर में, एक ब्लॉग आपको उन लोगों के करीब महसूस करने में मदद करता है जिनकी आप परवाह करते हैं। आप उनके साथ अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन के बारे में फ़ोटो, वीडियो और विचार साझा कर सकते हैं ।

अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए ब्लॉगिंग भी एक शानदार तरीका है। अगर आपको कुछ कहना है, तो आपकी आवाज़ सुनने के लिए ब्लॉग एक शानदार तरीका है। 

कई लोगों के लिए, ब्लॉगिंग नए दोस्तों से मिलने का एक शानदार मंच है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

How to Quickly Become a Successful Blogger and Start Making Money!

क्या आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कैसे करें? यह लेख आपको ब्लॉग स्थापित करने की प्रक्रिया के बारे में बताएगा और आरंभ करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान करेगा। सबसे पहले, आपको एक प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा और एक डोमेन नाम registed करना होगा। इसके बाद, आपको अपने ब्लॉग का होस्टिंग खाता सेट करना होगा और अपने ब्लॉग का लेआउट डिज़ाइन करना होगा। एक बार आपका ब्लॉग सेट हो जाने के बाद, आप सामग्री प्रकाशित करना और ऑडियंस बनाना शुरू कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

1. एक ऐसा विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो और जिसके बारे में आप भावुक हों। यह आपको नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित करने के लिए प्रेरित रहने में मदद करेगा।

2. अपने niche में अन्य ब्लॉगर्स खोजें और उनके साथ जुड़ें। उनकी सामग्री साझा करें, उनके ब्लॉग पर टिप्पणी छोड़ें और joint projects पर सहयोग करें।

ALSO READ :-   WordPress में sitemap_index.xml not found error fix कैसे करें (Rank Math, Yoast)

3. SEO का उपयोग करके अपने ब्लॉग को Google search result में सबसे ऊपर लाएं।

4. अपनी रुचि के क्षेत्र में ब्लॉग और उद्योग समाचार पढ़कर अपने क्षेत्र में नवीनतम रुझानों के साथ update रहें।

5. यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर अपनी सामग्री का विश्लेषण करें कि आपका content  आपके readers के लिए ताज़ा, दिलचस्प और प्रासंगिक है।

6. अपने ब्लॉग के लिए RSS फ़ीड बनाएँ। यह आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को अन्य वेबसाइटों और मोबाइल उपकरणों के साथ आसानी से सिंक करने की अनुमति देगा।

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? (Make Money from your blog)

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं। आप विज्ञापन बेच सकते हैं, सेवाएं दे सकते हैं या affiliate marketing का उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विज्ञापन बेचना सबसे आम तरीका है। 

Advertisers आपको अपना विज्ञापन आपके ब्लॉग पर लगाने के लिए भुगतान करेंगे। आप writing, consulting या design work जैसी सेवाएं भी दे सकते हैं। अधिक पैसा कमाने के लिए आप Goolge Adsense Account के लिए साइन अप कर सकते हैं। 

अंत में, आप अपने द्वारा recommend किए गए उत्पादों पर commission earn करने के लिए Affiliate Marketing का उपयोग कर सकते हैं। कई अलग-अलग affiliate programs available हैं, इसलिए अपने ब्लॉग विषय के साथ फिट होने वाले एक को खोजें।

FAQ:-

क्या हम हिंदी में ब्लॉग लिख सकते हैं?

जी हां, बहुत से ऐसे लोग हैं जो हिंदी में ब्लॉग लिखते हैं और वह सक्सेसफुल भी हो चुके हैं आप भी हिंदी में ब्लॉग लिखकर best hindi blog की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है। अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो आपको पैसा कमाने के कई सारे सोर्स मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। जितना आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

ब्लॉगिंग कौन कर सकता है?

आप में से कोई भी ब्लॉगिंग कर सकता है, लेकिन आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट की नॉलेज होनी चाहिए। आपको थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज भी होनी चाहिए जिसका इस्तेमाल करके आप एक ब्लॉक सेटअप कर सकें और सबसे खास बात आपको लेख लिखना आना चाहिए।

ब्लॉग क्यों शुरू करें?

ब्लॉग शुरू करके आप दूसरे लोगों को गाइड कर सकते हैं और अपने लिए पैसा  कमाने के साथ-साथ पॉपुलर भी बन सकते हैं।  ब्लॉगिंग एक कला है जिसे हर व्यक्ति नहीं कर सकता।

ब्लॉग किस niche पर बनाएं?

आप किसी भी niche  को चुनकर ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप उसी विषय पर blog बनाएं जिसमें आप रुचि रखते हैं, क्योंकि उसी विषय पर आप अच्छे से लिख पाएंगे और इंटरनेट की दुनिया में पॉपुलर हो पाएंगे।

एक Beginner को ब्लॉगिंग किस प्लेटफार्म से शुरू करनी चाहिए?

अगर आप एक beginner हैं तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए Blogger Platform को चुनना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको अधिक टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती और जैसे-जैसे आप नॉलेज प्राप्त कर लें तो आप अपने ब्लॉक को आसानी से wordpress पर माइग्रेट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में success प्राप्त करने का आसान तरीका क्या है?

ब्लॉगिंग कोई आसान कार्य नहीं है इसमें आपको धैर्य रखने के साथ-साथ समय भी देना पड़ता है और बिना निराश हुए अपने ब्लॉग पर new आर्टिकल publish करते रहना पड़ता है।

इस लेख से आपने क्या सीखा

इस लेख में हमें आपको blogging, blog, और blogger  के बारे में जानकारी प्रदान की है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

1 thought on “Blog, Blogging और Blogger क्या है कैसे करे?”

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!