You dont have javascript enabled! Please enable it!

13+ Best Free Keyword Research Tools | फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स

क्या आप Best Free Keyword Research Tools के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। जो एक New Blogger के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए है क्योंकि इस लेख में हम Free keyword research tools के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

जो Free Keyword Research Tools इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं उनका इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। जैसे कि आप जानते ही होंगे कि Website SEO के लिए Keyword Research महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आप कीवर्ड रिसर्च  अच्छी तरह से कर लेते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए Targeted content ढूंढ लेते हैं।

Keyword Research के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां करोड़ों रुपए खर्च करती हैं ताकि उन्हें अपनी वेबसाइट के लिए Targeted content मिल सके।

तो चलिए शुरू करते हैं और हम आपको बताते हैं कि Best Free Keyword Research Tools for SEO in hindi कौन से हैं।

What is Keyword? ( कीवर्ड क्या है )

Keyword ऐसे शब्द होते हैं जो हमारी वेबसाइट की seo के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। Keyword ऐसे शब्दों को कहा जाता है जो हमारी वेबसाइट के पोस्ट में avaliable होते हैं। जब भी कोई व्यक्ति Google Search Engine पर कुछ सर्च करता है तो इन्हीं keywords के द्वारा सर्च इंजन हमारी वेबसाइट तक पहुंच पाता है। यानी आपकी वेबसाइट के post को search engine result में दिखा पता है।

Best Free Keyword Research Tools for SEO

तो चलिए अब हम आपको फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner गूगल द्वारा provide किया गया एक free tool है। इस टूल के द्वारा आप बहुत से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। इस टूल के द्वारा आप किसी भी कीवर्ड का cpc या monthly search volume पता कर सकते हैं।

इस टूल के द्वारा आप organic keyword find कर सकते हैं चाहे वह किसी भी nich से रिलेटेड क्यों ना हो। यह एक एडवांस keyword research tool तो नहीं है लेकिन अगर आप एक बिगनर हैं।  तो आपके लिए यह टूल बहुत काम आ सकता है।

हम भी अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च के लिए इस tool का इस्तेमाल करते हैं। यहां पर आपको बिल्कुल सटीक रिजल्ट तो नहीं मिलता लेकिन आपको यह पता लग जाता है कि गूगल पर किसी की वर्ड को कितनी बार सर्च किया गया है।

ALSO READ :-   WordPress site में Paypal Donate Button कैसे जोड़ें?

In Hindi Blog SEO Tools

हमारी इस वेबसाइट पर भी आपको बहुत से free tool मिल जाते हैं।  जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह tool एक beginner के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप सभी टूल्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप inhindiblog.com/tools/ पर जा सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर मौजूद कुछ महत्वपूर्ण टूल हम नीचे देने जा रहे हैं जिन्हें आप एक बार विजिट कर अवश्य चेक करें और कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह tools कैसे लगे।

  1. Article Rewriter tool
  2. Plagiarism Checker tool
  3. Backlink Checker tool
  4. Alexa Rank Checker
  5. Word Counter
  6. Keyword Density Checker
  7. Domain Authority Checker
  8. Keywords Suggestion Tool

दोस्तों अगर आपको यह tool पसंद आए तो कृपया हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। अधिक टूल का इस्तेमाल करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के टूल वाले सेक्शन में विजिट करें। जहां पर आपको बहुत से टूल देखने को मिल जाएंगे। जिनका आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Uber Suggest

Ubersuggest

यह टूल एक फ्री टूल है। जिसका इस्तेमाल कोई भी beginner आसानी से कर सकता है। जब हमने भी Blogging शुरू की थी तो हम भी अपनी वेबसाइट के लिए इसी टूल का इस्तेमाल करते थे। क्योंकि इस टूल में आप एक email id से रजिस्टर्ड करने के बाद कुछ searches  फ्री में कर सकते हैं।

इस टूल का आपको 7 दिन का free upgrade plan मिल जाता है। जिससे इस टूल के सभी features का इस्तेमाल आप 7 दिन तक फ्री में कर सकते हैं। यह टूल आपको organic keywords की लिस्ट प्रदान करता है।

इस टूल की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आप किसी कीवर्ड को इस tool पर सर्च करते हैं तो यह टूल आपको यह भी बता देता है कि इस कीवर्ड पर लिखे पोस्ट को रैंक करने के लिए कितने backlinks की आवश्यकता पड़ेगी।

Keywordtool.io

अगर आप long-tail keywords सर्च करना चाहते हैं तो यह tool बहुत ही महत्वपूर्ण टूल है।  क्योंकि इस टूल पर आप low competition वाले long-tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं।

इस टूल के आप free और paid दोनों ही version  इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके free version में आप 800+ keywords generate कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इससे भी अधिक कीवर्ड जरनेट करना चाहते हैं तो आपको इसका पेड़ वर्जन buy करना होगा।

Soovle

यह एक बेहतरीन Keyword research tool है आप इस कीवर्ड रिसर्च टूल में जब भी कोई कीवर्ड डालते हैं तो यह आपको उससे मिलते जुलते keywords ideas auto generate करके देता है।

Keyword Revealer

Keyword Revealer एक बहुत ही अच्छा keyword research tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप low competition keywords ढूंढ सकते हैं। यह टूल आपको यह भी बताने में सक्षम है कि आपके द्वारा टाइप किया गया कीवर्ड रैंक कर सकता है या नही। यह आपको कीवर्ड की CPC भी बताता है।

ALSO READ :-   Youtube Se Paise Kaise Kamaye

KW Finder

KW Finder बिगनर्स Blogger के लिए एक बहुत ही बेहतरीन keyword suggestion tool है। इस टूल से हमें यह पता चल जाता है कि कौन सा keyword कितना कॉम्पिटेटिव है और वह कितनी आसानी से Search Engine में rank कर सकता है। यानी यह कीवर्ड की Keyword difficulty भी बताता है।

इस tool के द्वारा आप hindi keyword research भी कर सकते हैं।  इस टूल के फ्री वर्जन में इसे इस्तेमाल करने की कुछ लिमिटेशन है लेकिन अगर आप इसे अनलिमिटेड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसका paid version खरीदना होगा।

Ahrefs Keyword Generator

Ahrefs

Ahrefs Keyword Generator का इस्तेमाल बहुत से बड़े बड़े blogger करते हैं। अगर आप Ahrefs Keyword Generator टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल फ्री है।  लेकिन अगर आप Ahrefs के सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इनका एक प्लान खरीदना होगा।

यह एक बहुत ही बेहतरीन टूल है। क्योंकि यह आपको केवल गूगल पर रैंक होने वाले कीवर्ड ही फाइंड करके नहीं देता बल्कि सभी सर्च इंजन पर रैंक करने वाले कीवर्ड फाइंड करके देता है।

Moz Keyword Research Tool

Google Keyword Planner

Moz Keyword Research Tool एक बहुत ही पॉपुलर और फ्री टूल है। इस tool को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी के द्वारा moz.com पर signup  करना होगा। एक बार साइन अप करने के बाद आप इस टूल के बहुत से फीचर्स का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Keyword Research करने के साथ-साथ इस टूल पर आप किसी भी वेबसाइट की domain authority check कर सकते हैं। और साथ में यह भी पता लगा सकते हैं कि किस वेबसाइट पर कितने बैकलिंक हैं और उस वेबसाइट को बैकलिंक कहां से मिले हुए हैं।

अगर आप एक new blogger है तो हम आपको इस टूल को इस्तेमाल करने की सलाह देंगे क्योंकि यह आपके लिए लाभकारी साबित होगा।

Semrush Keyword Tool

Semrush

Semrush को आप ahref  की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों को एक जैसे हैं। इस टूल पर आप low competition keywords को आसानी से फिल्टर का इस्तेमाल करके ढूंढ सकते हैं। जिससे आपकी समय की बचत होती है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण tool है। किसी भी वेबसाइट की महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस tool से मिल जाती है और बहुत से बड़े-बड़े ब्लॉगर इस टूल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप इसके सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसका प्लान खरीदना पड़ता है।

ALSO READ :-   FTP क्या है और FTP के साथ wordpress site कैसे connect करें?

Google Search Engine

Google Search Engine किसी भी keyword research में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। क्योंकि जब भी हम गूगल सर्च इंजन के सर्च बार में कोई भी कीवर्ड टाइप करते हैं तो यह अपने आप उस कीवर्ड से रिलेटेड कीवर्ड्स हमें अपने आप दिखाने लग जाता है। यह उन keywords को दिखाता है जो लोग search engines पर सर्च कर रहे होते हैं।

Keywords Sheeter

Keywords Sheeter एक बहुत ही बढ़िया और फ्री में इस्तेमाल किए जाने वाला tool है। इस tool को बिल्कुल आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आप इस टूल में किसी कीवर्ड को डालकर sheet keyword के बटन पर क्लिक करते हैं तो यह आपको उससे मिलते जुलते बहुत से कीवर्ड दिखाने लगता है। यह कीवर्ड दिखाना तब तक stop नहीं करता जब तक आप stop button पर क्लिक ना कर दें।

यहां पर आप हिंदी और इंग्लिश दोनों ही कीवर्ड्स को ढूंढ सकते हैं। आप इस टूल द्वारा ढूंढे  गए कीवर्ड्स की लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

AnswerThePublic

AnswerThePublic कीवर्ड रिसर्च करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक फ्री टूल है। जिसका आप इस्तेमाल बिना किसी अकाउंट को क्रिएट किए कर सकते हैं।

अगर आप एक beginner है तो यह तो आपके लिए यह tool काफी फायदेमंद साबित होगा।  आप इसका उपयोग एक बार अवश्य करके देखें।

इस लेख में हमने आपको Best Free Keyword Research Tools के बारे में पूरी जानकारी दी है। मैं आशा करता हूं कि आपको Best keyword research tool के बारे में पता चल गया होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख Best Free Keyword Research Tools For bloggers  पसंद आया हो तो नीचे comment box में comment करके हमें अवश्य बताइए और अगर इस लिस्ट में हम किसी Free Keyword Research Tool को शामिल ना कर पाए हो तो उसके बारे में भी जानकारी आप हमारे साथ कमेंट बॉक्स के जरिए साझा कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!