You dont have javascript enabled! Please enable it!

Best Free Google Tools जो हर Blogger को इस्तेमाल करने चाहिए?

5/5 - (1 vote)

क्या आप best free google tools के बारे में सर्च कर रहे हैं जोकि हर एक ब्लॉगर को इस्तेमाल  करने चाहिए जो एक वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि free google tools कौन से हैं।

इन फ्री Google Tools का इस्तेमाल करके आप Website का SEO कर सकते हैं और अधिक TRAFFIC भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह free google tools ब्लॉगिंग करने को बहुत ही आसान बना देते हैं। आपकी वेबसाइट चाहे wordpress या blogger पर हो आप इन free google tools  का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे।

List of best free google tools

Google Search Console

google search console

गूगल सर्च कंसोल गूगल द्वारा बनाया गया एक free tool है। जिसका इस्तेमाल करके वेबसाइट owner अपनी वेबसाइट पर निगरानी रख सकता है कि उसकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में कैसा परफॉर्म कर रही है और गूगल सर्च इंजन में किस ranking पर वेबसाइट rank कर रही है।

अगर आपकी वेबसाइट में किसी प्रकार का error आता है जिस कारण आपकी वेबसाइट रैंक नहीं कर पा रही तो उस error के बारे में आपको गूगल सर्च कंसोल द्वारा डैशबोर्ड पर ही देखने को मिल जाएगा जिसे आप आसानी से ठीक कर पाएंगे। 

Google Search Console के द्वारा आप यह भी जान पाएंगे कि आपकी वेबसाइट के किस कीवर्ड को सर्च करके visitor आपकी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं और आपके कौन से keywords किस पोजीशन पर रैंक कर रहे हैं।

अगर आप Google Search Console के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें

अगर आप गूगल सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट को add करने के बारे में सीखना चाहते हैं कि आसानी से  वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में कैसे ऐड करें तो अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

How to Add WordPress Website to Google Search Console?

Google Analytics

google-analytics

Google Analytics किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक tool है जो गूगल द्वारा दिया गया एक free tool है जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस टूल का इस्तेमाल करने से आपको पता चलता है कि आपकी वेबसाइट पर visitor कहां से आया उसने आपकी वेबसाइट पर कितने पेज देखें, और उस विजिटर ने आपकी वेबसाइट पर कितना समय बिताया।

इस free tool के इस्तेमाल से आपको यह भी पता चलता है कि आपकी वेबसाइट का bounce rate कितना है और वेबसाइट पर visitor किस लोकेशन से अधिक आ रहे हैं।

Google Analytics से प्राप्त जानकारी का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले visitor को सही ढंग से समझ सकते हैं ताकि आप अपनी वेबसाइट में अधिक सुधार कर सकें और उसे विजिटर के अनुकूल बना सके।

Google Analytics से आपको यह भी जानकारी प्राप्त होती है कि आपकी वेबसाइट के किस पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त हो रही है।

अगर आप अपनी वेबसाइट को आसानी से गूगल एनालिटिक्स के साथ जोड़ना चाहते हैं तो आप MonsterInsights plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Adsense

Google Adsense का इस्तेमाल करके वेबसाइट को monetize किया जा सकता है। अगर आपकी वेबसाइट Google Adsense की पॉलिसी पर खरी उतरती है तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है।

एक बार गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के ads  दिखाई देने लगते हैं जिससे आपको अच्छी खासी earning हो जाती है।

PageSpeed Insights

अगर आप अपने वेबसाइट विजिटर को अच्छा अनुभव प्रदान करना चाहते हैं तो आपको यह अवश्य ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट की स्पीड फास्ट हो और जब भी कोई visitor आपकी वेबसाइट पर visit करें तो वेबसाइट जल्दी से लोड हो जाए।

Google PageSpeed Insights आपको website performance के बारे में जानकारी प्रदान करता है और यह बताता है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल या लैपटॉप पर कैसा परफॉर्म कर रही है।

Website speed test करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

अगर आप website speed test के दौरान यह पाते हैं कि आपकी वेबसाइट slow load हो रही है तो आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले यह चेक करें कि जो आप hosting इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी परफॉर्मेंस कैसी है और यह ध्यान रखें कि एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से ही होस्टिंग ले।
  2. WordPress caching plugin का इस्तेमाल करें जैसे कि WP Rocket. 

WP Rocket की फुल सेटिंग के लिए यहां पर क्लिक करें।

Google Mobile-Friendly Test Tool

आज के समय में अधिक visitor मोबाइल के द्वारा ही वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो हम यूं कहें की वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक मोबाइल visitor से ही आती है और एक अच्छे user experience के लिए आपकी वेबसाइट का Mobile-Friendly होना बहुत ही आवश्यक है।

क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल के लिए optimized नहीं होगी तो google जैसे सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की ranking गिर जाएगी।

Google Mobile-Friendly Test Tool का इस्तेमाल करके आप जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट mobile के लिए optimized है या नहीं और अगर आपकी वेबसाइट में कोई error है तो वह भी आप इस tool के द्वारा चेक कर सकते हैं।

Google ads keyword planner free यह जानकारी प्रदान करता है कि लोग google search engine में क्या खोज रहे है।

इस tool का इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग के लिए keywords की एक सूची बना सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि गूगल में किस कीवर्ड को अधिक सर्च किया जा रहा है ताकि आप उस keyword का अपने Blog में इस्तेमाल करें और अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकें। 

Google My Business

Google My Business tool का इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस के बारे में जानकारी गूगल सर्च इंजन में दे सकते हैं। जब भी कोई आपके business के बारे में सर्च करेगा तो वह जानकारी गूगल सर्च इंजन में दिखाई देगी।

 इस tool का इस्तेमाल करते आप अपने बिजनेस को grow कर सकते हैं।

Google Alerts

जब भी आपकी वेबसाइट का कोई भी पोस्ट गूगल में index होता है तो आपको उसके बारे में सूचित किया जाता है।

वेबसाइट का Google Alerts बनाने में केवल कुछ second हीं लगते हैं youtube पर आपको  बहुत सी वीडियो मिल जाएंगे। जिन्हें देखकर आप अपनी वेबसाइट के लिए Google Alerts सेट कर सकते हैं और जब भी आप की वेबसाइट पर कोई भी page या post गूगल में index होगा तो आपको email  द्वारा सूचित किया जाएगा।

YouTube

Youtube केवल video hosting service ही provide नहीं करता बल्कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर गूगल के इलावा user  सबसे अधिक सर्च करते हैं।

आज के समय में बहुत से लोग वीडियो देखने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं और आप भी यूट्यूब पर एक नया चैनल बनाकर पैसा भी कमा सकते हैं।

अगर आप हमारा चैनल देखना चाहते हैं तो inhindiblog  नाम का भी हमारा यूट्यूब चैनल है जिसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं जिस पर हम रेगुलर वीडियो डालते रहते हैं।

Google Translate

Google Translate एक ऐसा google tool है। जिसका इस्तेमाल करके आप hindi language  को english में translate कर सकते हैं यह एक free tool है।

Google News

Google News पर वेबसाइट को कैसे submit करें

Google News गूगल द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और आप अपने ब्लॉग के लिए traffic अर्जित कर सकते हैं। बस आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल न्यूज़ पर approved  करना होता है। जिससे आप आसानी से करवा सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको कुछ Free Google Tools के बारे में बताया है जिसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें  ताकि वह भी Free Google Tools के बारे में जान पाएं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

1 thought on “Best Free Google Tools जो हर Blogger को इस्तेमाल करने चाहिए?”

Leave a Comment

';
error: Alert: Content is protected !!