You dont have javascript enabled! Please enable it!

11 Best CDN Services to Speed Up Your Website

वेबसाइट की speed इसकी सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण factors में से एक है। Website Speed को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, लेकिन CDN services वेबसाइट को fast load होने में मदद करती हैं। इस लेख में, हम 11 Best CDN Services के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आपकी Website की Speed  तेज हो जाएगी। ये CDN Services कई प्रकार की सुविधाओं के साथ आती हैं, जो आपकी वेबसाइट की speed को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।

CDN Services पास के server से content deliver करके आपकी वेबसाइट को गति प्रदान करती हैं।

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपका Web Browser साइट को आपको दिखाने के लिए आवश्यक सभी Files Download करता है, जिसमें HTML, CSS और JavaScript files शामिल हैं। इन फ़ाइलों को डाउनलोड करने में लगने वाला समय इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल है कि आपकी वेबसाइट के pages कितने जल्दी लोड होता है। आप इन फ़ाइलों को पास के सर्वर से deliver करने के लिए content delivery network (CDN)) services का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की speed में सुधार कर सकते हैं।

CDN Services पास के server से content deliver करके आपकी वेबसाइट को गति तेज कर देती है। इसका मतलब है कि दुनिया भर में स्थित hosting कंपनी के server से फ़ाइलें डाउनलोड करने के बजाय, आपका ब्राउज़र उन्हें cdn service के पास वाले सर्वर से डाउनलोड करेगा। इसके परिणामस्वरूप website के page काफ़ी तेज़ load होंगे। जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड increase हो जाएगी।

wp rocket best setting to increase Website speed

आज के समय में बहुत सी CDN Services उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ फ्री हैं और कुछ के लिए आपको पैसा चुकाना पड़ता है। कुछ सबसे लोकप्रिय सेवाओं में CloudFlare, Akamai और MaxCDN शामिल हैं।

CDN क्या है और यह कैसे काम करता है?

CDN, या content delivery network, कंप्यूटर की एक प्रणाली है जो Users को web content deliver करती है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी page या file का अनुरोध करता है, तो CDN पहले यह देखने के लिए अपने स्वयं के Server की जांच करता है कि user क्या चाहता है और चेक करता है कि उसके server पर अनुरोध  किए गए content या file की copy है या नहीं। यदि copy नहीं मिलती है, तो CDN वेबसाइट के  Hosting Server से copy या file का अनुरोध करेगा। एक बार उसके पास पेज या फ़ाइल आ जाने पर, CDN उसे User को दिखा देगा।

CDN Services के कुछ फायदे । CDN के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि वे कई भाषाओं में Content परोस सकते हैं, जो विभिन्न भाषाओं वाले उपयोगकर्ताओं के लिए गति और लोड समय में सुधार करता है। एक सीडीएन का मुख्य उद्देश्य web content delivery में तेजी लाना है, जो नियमित रूप से इंटरनेट का उपयोग करने वालों के लिए एक प्रमुख मुद्दे में से एक है।

जब भी आप अपनी वेबसाइट पर CDN Service का इस्तेमाल करते हैं तो जिस CDN Service को आपने चुना होता है। वह आपकी वेबसाइट की static copy दुनिया भर में अपने हर सरवर पर save कर देते हैं और जब भी कोई user आपकी वेबसाइट से डाटा का अनुरोध करता है तो यह CDN Service यूजर के पास वाले सर्वर से डाटा उस यूजर तक पहुंचा देती है। जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है और यूजर तक डाटा जल्दी से पहुंच जाता है। इसके इलावा आपके होस्टिंग सरवर पर भी अधिक लोड नहीं पड़ता और अधिक विजिटर आने पर भी आपका होस्टिंग सर्वर डाउन नहीं होता।

अपनी वेबसाइट के लिए Best CDN कैसे चुनें?

जब आपकी वेबसाइट के लिए Best CDN चुनने की बात आती है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। पहला आपकी वेबसाइट का आकार कितना बड़ा है और उस पर कितनी बड़ी मात्रा में traffic आ रही है। आपकी वेबसाइट पर अधिक user किस location से आ रहे हैं। इस चीज का भी आपको अवश्य ध्यान रखना होगा। 

विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक कीमत है। कुछ CDN Services दूसरों की तुलना में बहुत अधिक महंगी हैं, इसलिए आपको एक ऐसी CDN Service  खोजने की आवश्यकता है जो आपके बजट में फिट हो। और अंत में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके द्वारा चुने गए CDN Service की reputation अच्छी हो और excellent customer service प्रदान करती हो।

Read More:

CDN Services का उपयोग करने के लाभ:

CDN, या content delivery network, एक ऐसी service है जो दुनिया भर में स्थित सर्वरों पर इसकी copies को caching करके वेब पेजों और अन्य डिजिटल content को लोड करने में तेजी लाने में मदद करती है। जब कोई user किसी वेबसाइट से सामग्री का अनुरोध करता है, तो CDN सेवा उसे अपने निकटतम Server से content प्रदान करती है, जिसके परिणामस्वरूप वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है और पेजेस जल्दी से लोड होने लगते हैं।

ALSO READ :-   13+ Best Free Keyword Research Tools | फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स

CDN सेवाओं का उपयोग सभी आकार के व्यवसायों द्वारा अपनी वेबसाइटों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। वे उन कंपनियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं जिनके पास दुनिया के कोने कोने से users आते हैं, क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके वेबसाइट users को कॉन्टेंट जल्दी से डिलीवर हो जाए। चाहे वह उनकी वेबसाइट को दुनिया भर में कहीं से भी access करें।

CDN सेवाएं आमतौर पर उपयोग के आधार पर शुल्क लेती हैं, इसलिए वेबसाइट एडमिन केवल उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले bandwidth के लिए भुगतान करते हैं। 

आपके लिए कौन सी CDN Service best है?

High Visitor वेबसाइट के लिए CDN सेवाएं अनिवार्य हैं। लेकिन आपके लिए कौन सी CDN सेवा सही है? इस प्रश्न का उत्तर देना कठिन हो सकता है, क्योंकि आपकी वेबसाइट के लिए Best CDN Service आपकी जरूरत पर निर्भर करती है।

CDN सेवा चुनते समय कुछ factors इस प्रकार है जिन्हें आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए:  

  1. आपकी वेबसाइट का आकार कितना बड़ा है।
  2. आपकी वेबसाइट पर प्रतिदिन आने वाले User की संख्या कितनी है। 
  3. आपकी वेबसाइट पर अधिक यूजर कौन सी location से आ रहे हैं।
  4. आपको यह भी तय करना होगा कि आपके लिए कौन सी सुविधाएं महत्वपूर्ण हैं, जैसे global reach, security features, या performance enhancements।

एक बार जब आप अपने विकल्पों को सीमित कर लेते हैं, तो अंतिम निर्णय लेने से पहले जो CDN Services आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उनके बारे में कुछ research करनी चाहिए और दूसरे लोगों द्वारा दिए गए reviews  भी अवश्य पढ़ने चाहिए जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। सही CDN सेवा आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता और प्रदर्शन में बड़ा बदलाव ला सकती है।

11 best CDN services:

Content Delivery Network (CDN) दुनिया भर के कई डेटा केंद्रों में तैनात सर्वरों की एक वितरित प्रणाली है। एक CDN सेवा User को digital content, जैसे websites, software, या video streaming के वितरण को तेज करती है।

सबसे लोकप्रिय सीडीएन सेवाओं में से कुछ इस प्रकार है जैसे Akamai, AWS CloudFront, Google Cloud Platform, IBM Cloud Delivery Network, Microsoft Azure CDN, and Rackspace Cloud Files.

Akamai CDN

Akamai Technologies, Inc. एक American technology कंपनी है जो content delivery network (CDN) services में बहुत ही प्रसिद्ध और अच्छी है। Akamai’s का CDN दुनिया भर के हजारों सर्वरों से Images, Videos और अन्य files जैसी web content deliver करता है।

यह सुनिश्चित करता है कि webpages user के ब्राउज़र पर तेज़ी से लोड हो, चाहे वे यूजर किसी भी location से ही क्यों ना उस वेबसाइट को access कर रहा हो। अपनी CDN सेवाओं के अलावा Akamai cloud security और performance solutions भी प्रदान करता है। उपरोक्त सूची के अलावा, यहां कुछ लोकप्रिय सीडीएन प्रदाता हैं:

Leading Networks: Amazon CloudFront – Microsoft Azure CDN – Google Cloud Platform CDN – DigitalOcean CDN – SoftLayer CDN

Pros

  • इसके data center पूरी दुनिया में है।
  •  इसकी कस्टमर सपोर्ट अच्छी है।

Cons

  • यह दूसरे CDN के मुकाबले काफी महंगा पड़ता है।
  • इसे सेटअप करना और इसकी इंटरफेस बहुत ही मुश्किल है।

Cloudflare

Cloudflare cdn एक powerful content delivery network है जो static files को caching करके user के पास वाले सर्वर से deliver करता है, जिस कारण web pages जल्दी से लोड हो जाते हैं और आपकी website की स्पीड बढ़ जाती है। Cloudflare cdn का उपयोग वेबसाइटों को DDoS attacks से बचाने के लिए भी किया जाता है। Cloudflare cdn कि कुछ services का लाभ आप फ्री में भी उठा सकते हैं।

Pros

  • इसे setup करना बिल्कुल आसान है।
  • इसमें आप अपनी वेबसाइट की performance को  आसानी से कंट्रोल पैनल के द्वारा मॉनिटर कर सकते हैं।
  • North America, South America, Europe, Asia-Pacific, और Australia/New Zealand में इसके 185 से ज्यादा data centers हैं।

Cons

  •  इसका free plan limited features  के साथ आता है।
  • इसके फ्री प्लान में किसी भी प्रकार की chat या phone support नहीं मिलती है।
  • Free Plan में limited security features मिलते हैं।

Price: इसका Premium Plan 20 dollar प्रति माह से शुरू होता है। 

IBM Cloud cdn

IBM Cloud cdn एक ऐसी सेवा है जो developers को IBM-managed Points of Presence (PoPs) का global network प्रदान करती है, ताकि वे अपनी वेबसाइटों से content को cache कर यूजर तक पहुंचा सके। यह सेवा user के निकटतम सर्वर से content deliver करके वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा देती है और आपकी वेबसाइट किसी भी यूजर के वेब ब्राउज़र में जल्दी से लोड हो जाती है।

ALSO READ :-   How to start a successful blog

IBM Cloud cdn एक pay-as-you-go service के रूप में काम करती हैं। इसका मतलब यह है कि आप जितना इस्तेमाल करेंगे उतने ही पैसे आपको चुकानी पड़ेगी इसके लिए आपको कोई फिक्स प्लान लेने की आवश्यकता नहीं है।

Google Cloud Platform cdn

यदि आप एक reliable और cost effective content delivery network (cdn) की तलाश में हैं, तो Google Cloud Platform आपके लिए एक अच्छा समाधान है। यह cdn बहुत तेजी से और सुरक्षा सुविधाओं के साथ, आपकी वेबसाइट को user तक पहुंचा देता है, क्योंकि इस cdn के server पूरी दुनिया में जगह जगह पर हैं।

इसके अतिरिक्त, Google Cloud Platform का उपयोग करना आसान है, आप  इस cdn service का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर कर सकते हैं और कितनी भी बड़ी वेबसाइट के लिए यह cdn  परफेक्ट है। इसलिए यदि आप अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म को अपने cdn प्रदाता के रूप में उपयोग करने पर विचार करें।

Pros

  • 90 data center around the world.
  • इससे plan affordable है।
  • इसमें आपको free SSL certificate भी मिल जाता है।
  • इसमें आपको 300 dollar free trial credit मिलते हैं।

Cons

  •  इसे setup करना दूसरे cdn के मुकाबले difficult है।
  • इसमें आपको technical support  के लिए भी अलग से भुगतान करना पड़ता है।

Microsoft Azure CDN

Microsoft Azure CDN एक cloud-based content delivery network है जो वेबसाइटों के performance और scalability को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह दुनिया भर के user को तेजी से content प्रदान करने के लिए global network का उपयोग करता है। Microsoft Azure CDN आपकी वेबसाइट या एप्लिकेशन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक आसान और किफ़ायती तरीका है।

AWS (Amazon Web Services) CloudFront

AWS CloudFront एक content delivery network (CDN) service है जोकि Amazon Web Services (AWS) द्वारा प्रदान की जाती है। AWS CloudFront  अपने CDN  सरवर से कॉन्टेंट को उठाता है और उसे Caches कर तेजी से user तक पहुंचाता है। AWS CloudFront DDoS mitigation, WAF, और TLS जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है। इस CDN service को आप किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी वेब एप्लिकेशन के प्रदर्शन में भी सुधार होता है।

Pros

  • यह AWS के साथ Integrated है।
  • दुनिया भर में इससे बहुत से data center है।

Cons 

  • इसे सेट अप करना बहुत ही मुश्किल है।

Rackspace Cdn

Rackspace Cloud Files, Rackspace Hosting द्वारा दी जाने वाली public cloud storage service है। यह OpenStack platform पर आधारित है और उपयोगकर्ताओं को रिमोट सर्वर पर फाइलों को स्टोर करने की अनुमति देता है। 

Rackspace Cloud Files का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें website hosting, file sharing, backup, और disaster recovery शामिल हैं।

Pros

  • इसके दुनिया भर में 200 से अधिक data center है।
  • इसमें आपको शक्तिशाली cloud infrastructure मिलता है।
  • इसमें आपको Pay as you go, plan मिलता है।

Cons

  • इसमें आपको DDoS protection नहीं मिलती है।
  • KeyCDN के मुकाबले यह महंगा पड़ता है।

Price:  इस cdn में आपको $0.16 per GB के हिसाब से चुकाना पड़ता है।

StackPath CDN

CDN (Content Delivery Network) कंप्यूटर की एक प्रणाली है जिसका उपयोग digital content को store, manage और deliver करने के लिए किया जाता है। StackPath CDN सबसे popular cdn में से एक है।

इसे 2013 में मार्केट में लाया गया था और तब से कि यह बहुत से लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। StackPath CDN अन्य CDN से अलग है क्योंकि यह security, performance, और global reach सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसका interface भी बहुत ही simple है, जिससे लोगों के लिए इसका उपयोग करना आसान हो जाता है।

Pros

  •  एक बार plan buy  करने के बाद आप इसे असीमित वेबसाइटों पर बिना किसी प्रतिबंध के उपयोग  कर सकते हैं।
  • अगर आप इसका basic plan भी लेते हैं तो यह आपको उसमें 1 TB (Terabyte) प्रतिमाह bandwidth प्रदान करता है।
  • यह additional security services प्रदान करता है।
  • यह Free private EdgeSSL certificate भी प्रदान करता है।
  • उसके servers दुनिया भर के लगभग हर देश में मिल जाते हैं। 

Cons

  • इसमें आपको कोई भी Free Plan  नहीं मिलता लेकिन अगर आप इसे  इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका आपको 1 महीने का trail plan मिल जाता है।

Price: अगर price की बात करें तो आप इसे  केवल 10 dollar प्रतिमाह खर्च करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sucuri CDN

वेब होस्टिंग की दुनिया में, speed और security दो सबसे महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपकी वेबसाइट की स्पीड धीमी है, या आपकी वेबसाइट सुरक्षित नहीं है, तो आप अपने Website users को खो सकते हैं। जिससे आप वेबसाइट पर आने वाली traffic कम हो जाएगी और आपको बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए Sucuri जैसे सीडीएन (सामग्री वितरण नेटवर्क) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। Sucuri content delivery और web security प्रदान करने वाली एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। बहुत सी बड़ी-बड़ी वेबसाइट या यूं कहें की बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी वेबसाइट को hackers, malware और other threats से सुरक्षित रखने के लिए और वेबसाइट की स्पीड को बनाए रखने के लिए Sucuri CDN  का इस्तेमाल करती हैं।

ALSO READ :-   Domain name क्या है? What is domain name in Hindi 2021?

Pros

  • इसमें आपको हर Plan के साथ unlimited bandwith मिलती है।
  • यह additional security services प्रदान करता है।
  • DNS Monitoring  इस feature में अगर आपकी वेबसाइट का name servers, MX records, और IP address में किसी प्रकार का बदलाव होता है तो यह आपको warning दे देता है।
  • अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो यह आपको 24/7 support team प्रदान करता है जिससे आप किसी भी problem को आसानी से solve कर सकते हैं।

Cons

  • इसमें आपको किसी भी प्रकार से free plan नहीं लेता।
  • इसके plan StackPath  के मुकाबले महंगे होते हैं।

Price : इसका प्लान 199 dollar प्रतिवर्ष से शुरू होता है जो केवल एक वेबसाइट के लिए है।

CacheFly

CacheFly एक बहुत ही पुरानी cdn service provider कंपनी है इसे आप video streaming  और podcast streaming के लिए बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एक  आसान interface के साथ आती है जिसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यह आपको बहुत अच्छी सिक्योरिटी भी प्रदान करती है जिससे आप हैकर से बच सकते हैं। इसके plan बहुत महंगे हैं क्योंकि  इसका बेसिक plan ही 295 dollar प्रति माह से शुरू होता है।

Pros

  • इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है जिस कारण इसे इस्तेमाल करना आसान है।
  • इसमें आपको अच्छे सिक्योरिटी फीचर्स मिल जाते हैं ।
  • एक अच्छी कस्टमर सपोर्ट भी मिलती है।

Cons

  • दूसरे cdn  के मुकाबले यह बहुत महंगा पड़ता है।

KeyCDN

KeyCDN एक content delivery network (CDN) service है जिसे 2013 में स्थापित किया गया था। KeyCDN का मुख्यालय Switzerland में है और इसके data centers पूरी दुनिया में स्थित हैं। इस CDN को आप जितना इस्तेमाल करेंगे उतना ही आपको brandwith  के हिसाब से पैसा चुकाना पड़ेगा।

Pros

  • इसे सेट अप करना आसान है।
  •  इसे जितना आप इस्तेमाल करते हैं,  उसी हिसाब से पैसा चुकाना पड़ता है इसका कोई फिक्स मंथली प्लान नहीं है।
  • 24/7 आपको customer support मिलती है।

Cons

  • इसमें आपको किसी भी प्रकार का free plan नहीं मिलता।
  • दूसरे CDN  के मुकाबले आपको इसमें Limited security features मिलते हैं।

Price: इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको $0.04 per GB की चुकाने पड़ते हैं।

FAQ:

CDN क्या है?

CDN या Content Delivery Network, servers का एक समूह है। जो वेबसाइट content को store और deliver करने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर cdn service का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो जब कोई user आपकी वेबसाइट पर आता है, तो उसे content निकटतम cdn server से deliver किया जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट का loading समय कम हो जाता है और डाटा यूजर तक जल्दी पहुंच जाता है।

CDN का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

CDN का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड तेज हो जाती है और आपकी साइट को सिक्योरिटी भी प्रदान करता है जिससे आपकी वेबसाइट कई प्रकार के attacks  से बच सकती है।  अधिक जानकारी के लिए आप हमारा पोस्ट पढ़ सकते हैं।

What is the full form of CDN?

The full Form of CDN is Content Delivery Network.

Conclusion:

अंत में, ये 11 Best CDN services 2022 में आपकी वेबसाइट को गति देने में मदद करेंगी। CDN का उपयोग करके, आप अपनी वेबसाइट के performance में सुधार कर सकते हैं। जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाली visitors खुश रहेंगे और आपकी वेबसाइट से अधिक जानकारी के लिए वापस आएंगे। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सही CDN चुने, जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड भी तेज होगी और आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर भी खुश रहेंगे।

अगर आप Free CDN Services का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो Cloudfare CDN एक best ऑप्शन है जिसे आप बिल्कुल Free में इस्तेमाल कर सकते हैं और भी ऐसे बहुत से CDN  हैं जिन्हें आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसकी कुछ limitation होगी। आप किसी भी CDN Services को Free में अनलिमिटेड इस्तेमाल नहीं कर सकते।

इस लेख में हमने आपको बताया है कि Best CDN Services कौन सी है जिनका आप अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके अवश्य बताएं आपको कौन सी CDN सर्विस सबसे बढ़िया लगती है और आप कौन सी CDN सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!