Top 9 Backlink Building Techniques That Actually Work!

(Backlink Building) :- Backlinks search engines में सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक है। वे एक ऑनलाइन इकाई के रूप में आपकी वेबसाइट के विश्वास, अधिकार और महत्व का प्रत्यक्ष माप हैं। इसलिए यदि आप search engine में उच्च rank चाहते हैं तो Backlink Building आवश्यक है। हालाँकि, Google के लगातार update के कारण backlink बनाना मुश्किल होता जा रहा है।

इस लेख में, आप Top Backlink Building Techniques के बारे में जानेंगे जो वास्तव में काम करती हैं! यहां दी गई प्रत्येक तकनीक कई marketers द्वारा प्रभावी साबित हुई है। यदि आप अपनी वेबसाइट को पर्याप्त महत्व दे सकते हैं और उसी समय दूसरों के लिए मूल्य पैदा कर सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे आपको अपने ब्लॉग या साइट से संदर्भ के रूप में लिंक करेंगे।

Guest blogging for Backlink Building

guest blogging for backlink building

Guest blogging उच्च गुणवत्ता वाले backlink generate करने की सर्वोत्तम तकनीकों में से एक है। मुख्य विचार यह है कि किसी अन्य ब्लॉग पर एक high-quality लेख publish किया जाए और इसे आपकी website पर वापस लिंक किया जाए।

Guest blogging के माध्यम से आपकी साइट के backlink बनाने के कई तरीके हैं। सबसे पहले आपको अपने niche से सम्बंधित blog को search करना है और उस blog के submission guidelines को पढ़ना है. यदि ब्लॉग आपको guest post लिखने की अनुमति देता है, तो आप उन्हें अपने विचार के बारे में एक email भेज सकते हैं। यदि ब्लॉग आपके विचार को स्वीकार करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और एक उच्च गुणवत्ता वाला लेख लिखते हैं।

जब आप ब्लॉग पर हों, तो सुनिश्चित करें कि आप नो-फॉलो विशेषता का उपयोग करके अपनी साइट से लिंक करते हैं ताकि Google द्वारा उन्हें penalized न किया जाए।

Blog Commenting for Backlink Building

Blog Commenting एक और आजमाया गया और परखा हुआ backlink building तरीका है। इस तकनीक के पीछे प्रथम विचार यह है कि आप अपने आला के द्वारा प्रकाशित blog post पर एक विचारशील टिप्पणी छोड़ दें। यदि आप जिस ब्लॉग पर कोई comment छोड़ रहे हैं, यदि वह इसकी अनुमति देता है, तो आपकी वेबसाइट का link टिप्पणी में स्वतः जुड़ जाएगा।

यह अत्यधिक संभावना है कि ब्लॉग स्वामी आपको टिप्पणी अनुभाग में आपकी साइट से लिंक करने देगा बशर्ते कि आप एक विचारशील और व्यावहारिक टिप्पणी छोड़ दें। यदि ब्लॉग में टिप्पणी प्रणाली नहीं है, तो आप टिप्पणी करने के लिए comment box जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट पर कोई comment करते हैं, तो आप पाठकों की चर्चा में अपने विचार जोड़कर उनके लिए मूल्य पैदा कर रहे होते हैं।

Latest Post Below:-

Directory Submission for Backlink Building

यदि आप एक बजट पर high quality backlink की तलाश कर रहे हैं, तो Directory Submission आपके लिए है। अलग-अलग विषयों से संबंधित कई free directory हैं जो आपको उनकी साइट पर अपनी वेबसाइट का लिंक जोड़ने की अनुमति देती हैं।

Directory Submission आपको high quality backlink प्राप्त करने में मदद कर सकता है लेकिन इसे सही तरीके से करना महत्वपूर्ण है। Directory द्वारा स्वीकार किए जाने और उनसे लिंक बनाने की संभावना बढ़ाने के लिए यहां कुछ tips दी गई हैं। सबसे पहले, अपना लिंक सबमिट करते समय एक high quality text का उपयोग करें। आप एंकर टेक्स्ट के रूप में अपने blog name या अपने मुख्य product name का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने targeted keywords का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि वे over-optimized ना हो। आप submission guidelines को अवश्य पढ़ें।

Influencer Marketing for Backlink Building

Influencer Marketing

Influencer Marketing high quality backlink बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने niche में influencers लोगों के साथ जुड़ें। अधिक से अधिक लोगों के साथ जुड़ना और उन पर positive impression छोड़ना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उनकी वेबसाइट का लिंक अपनी website पर देना।

यदि आप सही लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, तो आप आसानी से उनकी वेबसाइटों से high quality backlink प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के लिए उनकी social media profiles पर एक लिंक छोड़कर ऐसा कर सकते हैं। influencers लोगों से जुड़ने के लिए, आप BuzzBundle या Mention जैसे tool का उपयोग कर सकते हैं। आप Outreach.io जैसी वेबसाइटों का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन सी social media profiles influencers की है।

Video Marketing for Backlink Building

video marketing

यदि आप youtube या अदर platform पर वीडियो बनाते हैं, तो आप अपनी साइट के link बनाने के लिए वीडियो मार्केटिंग का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, लिंक बनाने के लिए इस तकनीक का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका collaborate with other YouTubers.

आप अपने product का उपयोग करके वीडियो बनाने के लिए दूसरे YouTubers के साथ collaborate कर सकते हैं। यह वीडियो किसी product कर review या किसी अन्य प्रकार का वीडियो हो सकता है। फिर, आप YouTuber को video description में अपनी वेबसाइट का लिंक देने को कह सकते हैं। यह अन्य लोगों की video website से backlink बनाने का एक बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है।

Twitter Marketing for Backlink Building

twitter marketing

जब engagement की बात आती है, तो Twitter  best social media platforms में से एक है। आप अपने niche में प्रभावशाली लोगों और bloggers के साथ जुड़ने के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं। आप twitter cards का भी उपयोग कर सकते हैं और अपनी साइट पर एक backlink प्राप्त करने के लिए अपने tweets में अपनी वेबसाइट का link शामिल कर सकते हैं।

जब आप influencers लोगों के साथ जुड़ते हैं, तो संभव है कि वे एक ट्वीट में आपका उल्लेख या धन्यवाद करेंगे। यह न केवल उन्हें उनके लक्ष्य के करीब ले जाता है बल्कि आपको उनकी वेबसाइट से एक लिंक प्राप्त करने में भी मदद करता है।

Social Media Advertising for Backlink Building

social media marketing

यदि आप अपनी साइट से लिंक बनाने का एक तेज तरीका खोज रहे हैं, तो social media advertising आपके लिए है। बहुत से social media networks हैं जो आपको अपनी वेबसाइट का विज्ञापन करने की अनुमति देते हैं।

विभिन्न प्रकार के advertisements हैं जो आप social media advertising network पर चला सकते हैं। Text ads, image ads और video विज्ञापन इसके कुछ उदाहरण हैं। जब आप इन networks पर विज्ञापन चलाते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट का एक लिंक जोड़ने की अनुमति होती है। social media पर आपके द्वारा चलाए जाने वाले विज्ञापन में यह लिंक जुड़ जाएगा। यदि कोई विज्ञापन पर क्लिक  करता है, तो लिंक उसे आपकी वेबसाइट पर ले जाएगा। यह आपकी साइट के लिए शीघ्रता से लिंक बनाने का एक शानदार तरीका है।

Organic PR

बहुत से लोग सोचते हैं कि पीआर एक ऐसी चीज है जो केवल PR professionals ही कर सकते हैं। हालांकि, PR एक ऐसी चीज है जिसे हम सब खुद कर सकते हैं। आप valuable content बनाकर अपना स्वयं का PR बना सकते हैं जिसे लोग साझा करना चाहते हैं।

आप BuzzSumo जैसे tool का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि लोग आपके niche में कौन सा content सबसे अधिक share कर रहे हैं। आप उन पत्रकारों को भी ढूंढ सकते हैं जो आपके niche से संबंधित content लिखते हैं और उन्हें एक कहानी पेश करते हैं। अपनी वेबसाइट को मीडिया से जोड़ने का यह एक शानदार तरीका है।

Paid PR

अगर आपके पास PR के लिए बजट है, तो आप अपनी वेबसाइट के लिंक बनाने के लिए Paid PR का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी website के लिंक बनाने के best तरीकों में से एक है। आप मीडिया में अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए PR agencies को काम पर रख सकते हैं। आधिकारिक स्रोतों से अपने लिंक प्राप्त करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। हालाँकि, यह एक बहुत ही महंगी रणनीति है। यह बेहतर है कि आप paid pr पर जाने से पहले लिंक बनाने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करें।

निष्कर्ष

Backlinks Search Engine में सबसे महत्वपूर्ण ranking factors में से एक है। वे एक ऑनलाइन इकाई के रूप में आपकी वेबसाइट के विश्वास, अधिकार और महत्व का प्रत्यक्ष माप हैं। हर साल, Google के लगातार updates के कारण बैकलिंक्स बनाना difficult होता जा रहा है। इसका मतलब है कि आपको अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए नए तरीके तलाशने होंगे।

ये top backlink building techniques that actually work! प्रत्येक तकनीक का tried और tested किया गया है। यदि आप उनका सही ढंग से पालन करते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपनी वेबसाइट पर high-quality backlinks बनाने में सक्षम होंगे।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment