WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error Fix कैसे करें

क्या आप WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error Fix करना चाहते हैं।

यदि आपने कभी वर्डप्रेस को अपडेट करने का प्रयास करते समय “Another Update is Currently in Progress” error का सामना किया है, तो आप जानते हैं कि यह कितना निराशाजनक हो सकता है। 

इस error का अर्थ है, कि आपकी वेबसाइट पर wordpress पहले से ही अपडेट हो रही है जिस कारण से आप wordpress को latest version में अपडेट नहीं कर पा रहे हैं। आमतौर पर ‘Another Update is Currently in Progress’ Error अपने आप कुछ समय बाद ठीक हो जाता है। लेकिन अगर यह error अपने आप ठीक नहीं होता है, तो इसे आपको manually fix करना पड़ता है।

इस लेख में, हम आपको  बताएंगे कि WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error कैसे ठीक करें, ताकि आप अपनी वर्डप्रेस साइट को जल्द से जल्द अपडेट कर सकें।

WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error किस कारण से आता है?

यह मैसेज आमतौर पर आपको तब दिखाई देता है जब core wordpress update background में चल रहा होता है और आपके द्वारा एक अन्य update process शुरू करने का प्रयास किया जाता है।

Another Update is Currently in Progress Error Fix

Core WordPress Update Process के दौरान, वर्डप्रेस के द्वारा database पर एक update lock set किया जाता है, ताकि आप अपनी वेबसाइट पर एक समय में एक से ज्यादा अपडेट process ना चला सके। क्योंकि अगर आप अपनी वेबसाइट पर एक से अधिक अपडेट एक समय में करते हैं तो यह wordpress error का कारण बन सकता है या यह आपकी वेबसाइट पर महत्वपूर्ण डाटा को delete कर सकता है।

जैसे ही update process पूरा हो जाता है तो यह message अपने आप दिखाई देना बंद हो जाता है, लेकिन अगर किसी कारण से आपको यह मैसेज लगातार दिखाई देता रहता है तो इसे आपको मैनुअली फिक्स करना होगा।

तो चलिए अब जानते हैं कि how to fix ‘another update is currently in progress’ error in wordpress.

WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error Fix कैसे करें 

अगर आप WordPress में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error का सामना कर रहे हैं, तो इसे fix करने के लिए आपको wordpress database से ‘core_updater.lock’ file को manually delete करना होगा। ‘core_updater.lock’ file को डिलीट करने के लिए आप phpMyAdmin का उपयोग कर सकते हैं।

Note : वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव को करने से पहले अपनी वेबसाइट का एक बैकअप अवश्य ले, ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप अपनी वेबसाइट को रिस्टोर कर सकें।

वर्डप्रेस वेबसाइट में बैकअप लेने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे लें?

सबसे पहले अपने hosting प्रोवाइड अकाउंट में लॉगिन करें। हम hostinger का उपयोग कर रहे हैं इसलिए अगर आप किसी अन्य hosting company का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी होस्टिंग कंपनी में यह ऑप्शन कुछ अलग हो सकते हैं।

इसके बाद लेफ्ट साइड में database option पर क्लिक करें और यहां पर आपको ‘phpMyAdmin’ का आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अगर आपको अपने होस्टिंग अकाउंट में login करने के बाद ‘phpMyAdmin’ option  दिखाई ना दे, तो आप अपनी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से कांटेक्ट कर मदद मांग सकते हैं।

phpMyAdmin option

अब आपको यहां पर database दिखाई दे जाएंगे और आपको उस database के सामने बने ‘Enter phpMyAdmin’ button पर क्लिक करना है जिसमें आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

phpMyAdmin option

अब आपको यहां पर डेटाबेस में मौजूद सभी tables दिखाई दे जाएंगे। अब आपको यहां पर wp_options को ढूंढना है और wp_options के सामने बने browse button पर क्लिक करना है।

अब आप wp_options folder के अंदर चले जाएंगे और यहां पर आपको ‘core_updater.lock’ नाम वाली row को ढूंढना होगा और उसके सामने बने delete के बटन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने से phpMyAdmin के द्वारा database में ‘core_updater.lock’ row को डिलीट कर दिया जाएगा।

अब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में जाएं और wordpress को अपडेट करने का प्रयास करें और अब आप देख पाएंगे कि आपको किसी प्रकार का error दिखाई नहीं देगा। आप आसानी से वर्डप्रेस को अपडेट कर पाएंगे। 

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि WordPress website में ‘Another Update is Currently in Progress’ Error Fix कैसे करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपको इस error को हल करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment