Star Rating buttons को website के post में कैसे लगाएं?

5/5 - (3 votes)

आज के इस लेख मे हम बात करने वाले है कि आप किस प्रकार से वेबसाइट के post मे star rating button लगा सकते है अथवा आपकी website पर आने वाले लोग आपकी वेबसाइट के posts को star rating दे पाएगा।

यह एक बहुत ही अच्छा feature है जिसका इस्तेमाल हर blogger को करना चाहिए।

क्योकि इस फीचर के इस्तेमाल करके ही हमें पता चल पाएगा कि जो content या post हम लिख रहे है वह हमारे viewer’s को कितना पसंद आ रहा है।

अगर आप एक blogger है तो यह article आपके लिए है। इस article को ध्यान से read करे ताकि आप भी अपनी site पर star rating button लगा सके।

Read Also:-

Star Rating Button क्या है? ( what is star rating button in hindi )

Star Rating Button एक प्रकार का feature है जिसका इस्तेमाल आपकी website पर आने वाले visitor द्वारा किया जाता है। इस बटन का इस्तेमाल करके कोई भी विजिटर आपकी वेबसाइट के पोस्ट को रेटिंग दे सकता है कि उस visitor को आपका पोस्ट कैसा लगा।

यह एक प्रकार का बटन होता है जिसपर पांच star लगे होते है इस button को आप website के पोस्ट मे top, bottom कही भी लगा सकता हो जहा पर आपको अच्छा लगे लेकिन हम आपको सलाह देगे कि आप इस button को post के top पर set करे क्योकि बहुत से बड़े बड़े bloggers इस feature का इस्तेमाल अपने blog मे viewers का trust बनाए रखने के लिए करते है

यह star rating google search engine पर भी दिखाई देगी। जब भी कोई google search engine या किसी भी सर्च इंजन पर आपकी website का पोस्ट दिखाई देगा तो उस post के नीचे भी यह स्टार रेटिंग दिखाई देगी। जो आपके पोस्ट को विजिटर द्वारा दी जाएगी। 

इस तरह की star rating जब google search engine पर आपके पोस्ट के नीचे दिखाई देगी तो आपके पोस्ट को भी गूगल से अधिक click प्राप्त होंगे जिस कारण website पर अधिक traffic आएगा। जिससे website की ranking भी increase होगी।

Star Rating Button को वेबसाइट पोस्ट मे लगाने के क्या लाभ है?

स्टार रेटिंग बटन वेबसाइट पर लगाने से बहुत अधिक लाभ प्राप्त होते है जो इस प्रकार है

  • Star rating button search engine मे दिखाई देता है जिस कारण viewer का ट्रस्ट बढ़ता है। जिससे viewer आपके पोस्ट पर अधिक क्लिक करता है।
  • Visitor आपके पोस्ट पर visit कर rating दे पाता है। जिससे आपको पता चलता है कि visitor को आपका post कैसा लगा।
  • वेबसाइट professional दिखाई देती है।
  • इसे setup करना बहुत ही आसान है।

Star rating button को website पर लगाने के नुकसान क्या है?

  • जो आपके haters है वह आपकी वेबसाइट के पोस्ट पर आकर negative rating दे सकते है। जिससे आपको नुकसान होगा।

इस बटन के advantages अधिक केवल एक ही disadvantage है। इस कारण हेटर्स से न डरे और इस button को अपनी website पर लगाकर लाभ उठाएं।

वैसे तो यह feature पसंद न आने का सवाल ही नहीं उठता लेकिन फिर भी अगर आपको star rating button पसंद न आए तो आप जब चाहे इसे disabled कर सकते हो और इस feature को disable करने से website को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

आप लोगो के मन मे अब यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर हम यह feature disable कर देगे तो जो Star rating google search engine मे दिखाई दे रही होगी। उसका क्या होगा। तो हम आपको बता देना चाहते है की जब भी आप star rating button को disable करेगे तो कुछ दिन आपको इंतज़ार करना होगा और वह बटन कुछ दिन बाद अपने आप google search engine से हट जाएगा।

Star rating button wordpress website पर कैसे लगाए?

स्टार रेटिंग बटन वर्डप्रेस वेबसाइट पर लगाना बहुत ही आसान है और जो plugin अब हम आपको बताने वाले है वह बहुत ही light है जिससे आपकी website speed पर कोई भी effect नहीं पड़ेगा अथार्त website की स्पीड कम नहीं होगी।

  • सबसे पहले wordpress website के dashboard पर login करे।
  • अब प्लगइन में जाएं और add new plugin के ऊपर क्लिक करें।
  • अब kk Star Ratings plugin search bar मे सर्च करें यहां पर आपको सबसे पहला plugin दिखाई देगा जोकि kamal khan जी के द्वारा बनाया गया है।
  • अब आपको installed के ऊपर क्लिक करने के बाद इस प्लगइन को activate  कर देना है।

अब यह प्लगइन वर्डप्रेस वेबसाइट पर इंस्टॉल हो चुका है अब हमें इसकी सेटिंग करनी होगी।

Star rating button wordpress website पर setting कैसे करें?

वैसे तो इस plugin की सेटिंग बाय डिफॉल्ट ही बहुत अच्छी है। आप इसे ऐसे का ऐसे भी रख सकते हैं लेकिन जो हमने अपनी वेबसाइट पर इस प्लगइन की सेटिंग की है वह अब हम आपको बताने जा रहे हैं।

Status: यहां पर आपको Active के सामने बने बॉक्स पर टिक कर देना है जिससे प्लगइन एक्टिवेट हो जाएगा।

Strategies:- इस ऑप्शन में आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगी जिस की सेटिंग नीचे दी गई है।

Allow voting in archives: इस सेटिंग को आप अपने हिसाब से कर सकते हैं। क्योंकि अगर आप इस सेटिंग पर क्लिक करते हैं तो आप की वेबसाइट पर आने वाला विजिटर archives में भी star rating दे पाएगा।

Allow guests to vote: इस सेटिंग को ऑन करने से कोई गेस्ट भी आपकी वेबसाइट के पोस्ट को रेटिंग दे पाएगा अच्छा होगा अगर आप इस ऑप्शन के सामने बने बॉक्स पर टिक रखें।

Unique votes (based on IP Address): यह एक बहुत ही अच्छा feature है। इसलिए इस ऑप्शन के सामने बने बॉक्स पर टिक रखें ताकि आपकी वेबसाइट पर आने वाला विजिटर सिर्फ उस पोस्ट पर एक ही बार रेटिंग कर पाए वह बार-बार रेटिंग ना कर पाए।

Manual Control: इस ऑप्शन मे आपको कोई भी चेंज न ही करे तो अच्छा होगा।

Disable Locations: इस ऑप्शन से आप सेलेक्ट कर पाएगा कि कहा पर आपको star rating button नहीं show करना है। अच्छा होगा अगर आप स्टार रेटिंग बटन को homepage पर disable रखे।

Disable Categories: इस option मे आप उस Categorie को सेलेक्ट कर सकते है। जिस कैटेगरी मे आपको स्टार रेटिंग बटन शो नहीं करना।

Default Position: यहाँ पर आप बटन कि पोजीशन को सेलेक्ट कर सकते है कि आपको star rating button post मे कहाँ show करना है।

अब आपको save setting के ऊपर क्लिक कर देना है और अगर कोई भी cache plugin है तो cache clear कर दे। अब आपके पोस्ट पर जहां पर आपने स्टार रेटिंग बटन सेट किया होगा। वह दिखाई देने लग गया होगा। अब कोई भी विजिटर आपके उस पोस्ट को रेटिंग दे पाएगा और यह स्टार रेटिंग बटन गूगल में भी 2 से 3 दिन में दिखाई देना स्टार्ट हो जाएगा।

How to add star rating in website in hindi? | add star rating in google search result

FAQ

स्टार रेटिंग बटन लगाने से क्या वेबसाइट की स्पीड स्लो होगी?

जो स्टार रेटिंग बटन प्लगइन हमने आपको इस लेख में बताया है। वह बिल्कुल लाइट है। जिसे आप की वेबसाइट की स्पीड पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा और आपकी वेबसाइट की स्पीड कम नहीं होगी क्योंकि हम भी अपनी वेबसाइट पर इसी star rating बटन प्लगइन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्टार रेटिंग बटन किस तरह के Blog पर लगाया जा सकता है?

स्टार रेटिंग बटन को आप किसी भी तरह की वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा सकते हैं क्योंकि इसे लगाने से यूजर का आपके ब्लॉग पर ट्रस्ट बढ़ता है।

स्टार रेटिंग बटन को ब्लॉग पोस्ट में किस पोजीशन पर लगाना सही होगा?

ब्लॉग पर स्टार रेटिंग बटन को पोस्ट में कहीं भी लगा सकते हैं लेकिन इस बटन को लगाने का सबसे अच्छी जगह ब्लॉक पोस्ट के Top Left में है क्योंकि इस जगह पर बटन लगाने से visitor पर अच्छा इंपैक्ट पड़ता है क्योंकि यह visitors को post के शुरू में ही दिखाई दे जाता है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपनी वेबसाइट के पोस्ट में स्टार रेटिंग बटन लगा सकते हैं और वेबसाइट पर आने वाले visitors का ट्रस्ट बढ़ा सकते हैं।

अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप हमें भी ऊपर दिए गए star rating button पर क्लिक करके रेटिंग दें ताकि हमें भी पता लगे कि यह लेख आपको कैसा लगा और अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें।

अगर स्टार रेटिंग बटन लगाते समय आपको किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap