WordPress में Load More Posts Button Add कैसे करें

क्या आप अपनी WordPress website में Load More Posts Button Add करना चाहते हैं। 

आप दिन भर में बहुत सी वेबसाइट पर विजिट करते होंगे और उनमें से कुछ वेबसाइट को ओपन करने के बाद जब नीचे scroll किया होगा, तो आपको Load More Posts Button देखने को मिला होगा। जिस पर क्लिक करके आप उस website के अधिक पोस्ट लोड कर पाए होंगे।

वर्डप्रेस में Load More Posts Button जोड़ना आपकी वेबसाइट पर user अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को page को refresh किए बिना अधिक content देखने की अनुमति देता है।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से वर्डप्रेस वेबसाइट में Load More Posts Button Add कर सकते हैं।

WordPress Site में Load More Posts Button क्यों जोड़ें?

ऐसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर लोड मोर पोस्ट बटन जोड़ सकते हैं। 

सबसे पहले, यह visitor को जल्दी और आसानी से अधिक सामग्री लोड करने की क्षमता देकर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

दूसरा, यह सर्वर लोड समय को कम करने में मदद करता है, क्योंकि एक समय में केवल एक निश्चित संख्या में ही पोस्ट लोड होते हैं।

अंत में, यह जुड़ाव बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को अधिक सामग्री के लिए वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर लोड मोर पोस्ट बटन जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको load more button add करने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी theme आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे plugin या code के अनुकूल है। दूसरा, यह सुनिश्चित करने के लिए बटन को कुछ अलग devices और browsers पर जांचें कि यह ठीक से काम करता है या नहीं। 

तो चलिए अब जानते हैं कि आप बिल्कुल आसानी से वर्डप्रेस में Load More Posts Button Add कैसे कर सकते हैं। 

WordPress में Load More Posts Button कैसे Add करें

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से Ajax Load More plugin का उपयोग कर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Load More Posts Button Add कर सकते हैं।

लेकिन इस प्लगइन के द्वारा लोड मोर post बटन जोड़ना कठिन है क्योंकि यह plugin default रूप से आपके theme के साथ काम नहीं करता। इसे ठीक से काम करने के लिए कुछ कोडिंग करने की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट के admn panel में login करें और Plugins पर क्लिक करने के बाद add new पर क्लिक करें। इसके बाद Ajax Load More plugin को install और activate करें।

Ajax Load More

अगर आपको plugin install करने में किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। how to install wordpress plugin?

इसके बाद लेफ्ट साइड में Ajax Load More पर क्लिक करने के बाद setting पर क्लिक करें। इसके बाद थोड़ा नीचे scroll करने पर आप Button/Loading Style option का उपयोग कर load more button का color change कर सकते हैं।

ajex button color change

यहां पर आपको Infinite Scroll (No Button) का ऑप्शन भी मिल जाता है जिसका उपयोग कर सकते हैं। जो visitor को page के अंत में आने पर automatically other posts प्रदर्शित करता है।

इसके बाद आप लेफ्ट साइड में Repeater Templates पर क्लिक करें। अब आपको यहां पर उस कोड को paste करना है जिसका उपयोग current theme आपकी वेबसाइट पर post या page प्रदर्शित करने के लिए करती है।

Code को कॉपी करने के लिए सबसे पहले अपने होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में लॉगिन करें। उसके बाद file manager को ओपन करें। अब आप यहां पर Public_html directory पर क्लिक करें। इसके बाद wp-content folder में जाएं और theme folder पर क्लिक करें।

content.php

अब आपको यहां पर वह themes folders मिल जाएंगे जो theme आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल हैं। इसके बाद current active theme folder में जाए और यहां पर content.php file पर राइट क्लिक करने के बाद edit पर क्लिक करें।

अब आपके सामने content.php file open हो जाएगी। इसमें दिए गए code को copy कर ले।

ajax repeater templates

इसके बाद अपनी वेबसाइट के एडमिन एरिया में आए और Ajax Load More पर क्लिक करने के बाद Repeater Templates  पर क्लिक करें। इसके बाद template code box में दिए गए code को remove कर दे और जो आपने कोड content.php file से copy किया था उस कोड को paste करने के बाद save template button पर क्लिक करना ना भूले।

इतना करने के बाद अब आपको load more button show करने के लिए shortcode generate करना होगा। इसके लिए आप shortcode builder option पर क्लिक करें। 

इसके बाद थोड़ा नीचे scroll करें और button lables section में आप button text change कर सकते हैं। इसके बाद थोड़ा और नीचे स्क्रॉल करें और scrolling section में Enable Scrolling के सामने false को सेलेक्ट करें।

अब आपको  राइट साइड में Shortcode Output section के नीचे बने copy shortcode button पर क्लिक कर shortcode को copy कर लेना है।

अब आपको इस कोड को अपने theme में paste करना होगा।  इस code को आपको theme में उन फाइल्स में add करना होगा, जहां पर आप load more button add करना चाहते हैं। आमतौर पर आप इस कोड को index.php, archives.php, categories.php इत्यादि files में add कर सकते हैं।

सभी फाइल्स में endwhile tag के ठीक नीचे आप code को जोड़ सकते हैं। लेकिन आपको यहां पर ध्यान रखना है कि आप theme में code add कर रहे हैं तो आपको इस कोड को do_shortcode function के बीच में ऐड करना है। जिस प्रकार से नीचे हमने आपको image में दिखाया है।

add code in index.php file
echo do_shortcode('add your code here');

Code ऐड करने के बाद update file button पर क्लिक करना ना भूलें।

अब अपनी वेबसाइट पर विजिट करें और आप देख लेंगे कि जहां पर आपने code add  किया था वहां पर load more button दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद और अधिक पोस्ट लोड हो जाएंगे।

हम आशा करते हैं इस देख की सहायता से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Load More Posts Button Add करने में सफल हो पाए होंगे। लेकिन अगर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लोड मोर बटन ऐड करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment