Google Translate WordPress वेबसाइट पर कैसे लगाएं?

5/5 - (4 votes)

क्या आप wordpress website मे google translater जोड़ना चाहते हैं ताकि आपकी वेबसाइट पर आने वाला visitor आपकी वेबसाइट को अपनी भाषा में पढ़ सकें। गूगल ट्रांसलेटर के द्वारा visitor आपकी वेबसाइट को google translate english to hindi और english to tamil या hindi to english मे translate कर सके।

तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर google translater hindi को किस तरह लगा सकते हैं

हमारी इस दुनिया में बहुत सी भाषाएं है और बहुत से अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं। हम मानते हैं कि आपको अपनी वेबसाइट पर गूगल ट्रांसलेटर इंस्टॉल करना चाहिए ताकि आप की वेबसाइट पर अलग-अलग देशों से आने वाले लोग उसे अपनी भाषा में पढ़ सकें।

Also Read:-

Google Translate क्या है? ( what is google translator in hindi )

Google Translater एक प्रकार का tool है। जिसका इस्तेमाल एक भाषा का दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए किया जाता है। इस tool को google द्वारा बनाया गया है। जिसका इस्तेमाल आज के समय में बहुत अधिक किया जा रहा है। वैसे यह टूल बिल्कुल परफेक्ट नहीं है लेकिन यह सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला और सबसे बढ़िया भाषा अनुवाद टूल है।

इस tool की सहायता से आप हमारी वेबसाइट को भी ट्रांसलेट हिंदी तो इंग्लिश मे कर सकते हैं या आप किसी भी इंग्लिश वेबसाइट की translate in hindi कर सकते हैं। 

google translate का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अगर आपकी wordpress website है तो आप उसमें भी tool का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप इस tool का इस्तेमाल chrome extension के द्वारा भी कर सकते हैं और आप translate.google.co.in पर जाकर भी  गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

GeneratePress theme में comment form से url कैसे remove करें?

Google translate extension का इस्तेमाल google chrome मे कैसे करें?

Google translate extension का इस्तेमाल बहुत ही आसान है। इस एक्सटेंशन के द्वारा आप जो भी वेबसाइट google chrome में open करेंगे। आप उस वेबसाइट को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर पाएंगे। Google translate extension का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने लैपटॉप में google chrome ओपन करें।
  • अब आपको राइट साइड में ऊपर तीन dot दिखाई दे रहे होंगे उन पर क्लिक करें।
  • अब more tools पर क्लिक करने के बाद extensions पर क्लिक करें।
  • अब लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर Main Menu के बटन पर क्लिक करें और लेफ्ट साइड में सबसे नीचे Open Chrome Web Store पर क्लिक करें।
Google translate extension का इस्तेमाल google chrome मे कैसे करें
  • अब एक न्यू विंडो ओपन होगी और आपको लेफ्ट साइड में सर्च बाहर दिखाई देगा उसे सर्च बार में google translate लिखकर सर्च करें।
  • अब गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन दिखाई देगी उस पर क्लिक करें और add to chrome पर क्लिक कर दें।

अब गूगल ट्रांसलेशन एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउज़र में ऐड हो चुकी होगी। अब आप इस एक्सटेंशन के इस्तेमाल से किसी भी डॉक्यूमेंट या वेबसाइट जो गूगल क्रोम में ओपन होगी उसे ट्रांसलेट कर सकते हैं और यह किसी भी भाषा में किया जा सकता है।

Note: मोबाइल डिवाइस में गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करने के लिए आप google translate app install कर सकते हैं।

Sarkari Result hindi से आपको मिल सकती है Sarkari Naukri?

Google translate को wordpress website मे कैसे जोड़े? ( Add Google Translate in WordPress in hindi )

गूगल ट्रांसलेट को आप वर्डप्रेस वेबसाइट पर भी लगा सकते हैं। जिससे वेबसाइट परआने वाला विजिटर आपकी वेबसाइट को अपनी language में ट्रांसलेट करके पढ़ सके। तो चलिए अब जानते हैं कि आप गूगल ट्रांसलेट को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में कैसे लगाएं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट के dashboard में जाएं।
  • अब plugin और add new पर क्लिक करें।
  • अब search bar में Translate WordPress with GTranslate सर्च करना होगा और जो सबसे पहला plugin आएगा जिसके 300000 प्लस active user है और इसे Translate AI Multilingual Solutions द्वारा बनाया गया है। उस प्लगइन को install करके एक्टिवेट कर दें।
How to Add Google Translate in WordPress
How to Add Google Translate in WordPress
  • अब आपको इस प्लगइन को setup कर लेना है।
  • इस प्लगइन को सेट अप करने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड में सेटिंग पर क्लिक करना है और gtranslate पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप इस plugin की सेटिंग अपने हिसाब से कर पाएंगे।

अगर आप इस प्लगइन का paid version buy करते हैं तो आपको अधिक फीचर मिल जाएंगे। जिसमें main feature यह है कि आप ट्रांसलेट किए हुए post को भी गूगल में इंटेक्स कर पाएंगे।

Best Hindi Blog और Best Hindi Blogger कौन है?

Test या Document को कैसे ट्रांसलेट करें?

अब आप आसानी से गूगल ट्रांसलेटर के द्वारा बोलकर या किसी भी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके ट्रांसलेट कर सकते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं कि यह आप कैसे करेंगे।

  • सबसे पहले लैपटॉप में translate.google.co.in वेबसाइट ओपन करें।
  • अब आपके पास वेबसाइट ओपन हो जाएगी और जिस टेक्स्ट को आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे कॉपी करें और इस वेबसाइट पर बने बॉक्स में पेस्ट कर दें।
  • अब टेक्स्ट को जिस भाषा में आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं उस भाषा को सेलेक्ट करें और टेक्स्ट ट्रांसलेट हो चुका होगा। अगर आप translate text को copy करना चाहते हैं तो कॉपी भी कर सकते हैं। 
  • अगर आप चाहते हैं कि जो आप बोल रहे हैं उसे अब किसी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करें तो उसके लिए आपको इस बॉक्स के नीचे दिए गए माइक के बटन पर क्लिक करना होगा।
Test या Document को कैसे ट्रांसलेट करें

Documents कैसे ट्रांसलेट करें?

  • सबसे पहले आपको वेब ब्राउज़र में translate.google.co.in ओपन कर लेनी है
  • अब ऊपर लेफ्ट साइड में आपको text और documents का बटन दिखाई देगा डॉक्यूमेंट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब जिस भाषा में डॉक्यूमेंट है और जिस भाषा में उस डॉक्यूमेंट को आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब Browse your computer पर क्लिक करना है और उस डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं।
  • अब translate के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब कुछ सेकंड में आपका document translate होकर आपके सामने आ जाएगा आप चाहे तो उसे कॉपी करके भी रख सकते हैं। 

FAQ:-

Google translate के द्वारा किस भाषा में डॉक्यूमेंट ट्रांसलेट किए जा सकते हैं?

गूगल ट्रांसलेट के द्वारा आप लगभग सभी भाषाओं में डॉक्यूमेंट या अपनी वेबसाइट को ट्रांसलेट कर सकते हैं। यहां पर दुनिया की सभी मेन भाषाएं अवेलेबल है।

Gtranslate को वेबसाइट पर क्यों लगाएं?

अगर कोई ऐसा विजिटर आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है। जिसे आप की वेबसाइट की लैंग्वेज समझ नहीं आ रही तो वह वहां से चला जाता है। लेकिन अगर आपने अपनी वेबसाइट पर gtranslate लगा रखा होगा तो वह आपकी वेबसाइट को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर read सकता है।

जिससे उस विजिटर को वह इंफॉर्मेशन मिल जाएगी जो वह आपकी वेबसाइट से चाहता है और आपकी वेबसाइट पर भी international traffic बढ़ेगी।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से गूगल क्रोम में गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में किस प्रकार से जी ट्रांसलेट का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को किसी भी लैंग्वेज में translate कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो और आपको इस लेख से कुछ जानने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि google translate क्या है और यह कैसे काम करता है।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap