You dont have javascript enabled! Please enable it!

Aadhaar Card को Pan Card के साथ Link कैसे करें

यदि आप जानना चाहते हैं कि How to aadhaar card link with pan card, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं, क्योंकि इस लेख में, हम आपको सब कुछ बताएंगे जो आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से link करने के बारे में जानने की जरूरत है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप अपने aadhaar card को pan card के साथ link कैसे कर सकते हैं।

Pan Card link with Aadhaar Online:- क्या आपने aadhaar card को pan card के साथ link कर लिया है अगर आपने नहीं किया तो pan card को aadhaar के साथ link कर ले क्योंकि भारत सरकार ने यह mandatory कर दिया है कि आपको अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करना ही होगा।

आज के समय में आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करना बहुत ही आसान है आप pan card को aadhaar के साथ online भी link कर सकते हैं। आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है यह कार्य आप अपने घर बैठे ही आसानी से online कर सकते हैं। 

Pan Card क्या है और इसे Aadhaar से जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?

Pan Card भारत के Income Tax Department द्वारा जारी किया गया एक 10-digit alphanumeric identification number है। 

भारत में आय अर्जित करने वाले और करों का भुगतान करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है। Pan Card का मुख्य उद्देश्य financial transactions पर नज़र रखना है और यह काले धन पर अंकुश लगाने में भी मदद करता है।

Aadhaar Card के साथ Pan Card को जोड़ने से फर्जी पैन कार्ड बनाने वालों पर अंकुश लगेगा और tax चोरी को रोकने में मदद मिलेगी। इससे व्यवस्था में transparency और efficiency भी आएगी।

ALSO READ :-   IP Address क्या है IP Address Full Form

Also Read:-

Pan Card क्या है?

Pan Card

पैन कार्ड एक document है जिसका उपयोग भारत में किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए किया जाता है। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है और कुछ वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक होता है, जैसे कि bank account खोलना या income tax returns भरना इत्यादि।

Pan Card में निम्नलिखित जानकारी होती है:

  • Name
  • Date of birth
  • Permanent account number (PAN)
  • Photograph
  • Signature

Pan Number 10-digit alphanumeric code होता है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए Unique होता है। इसका उपयोग financial transactions को ट्रैक करने के लिए किया जाता है और इसे पहचान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Aadhaar Card क्या है?

Aadhaar Card भारत सरकार द्वारा प्रत्येक भारतीय नागरिक को जारी किया गया एक 12-digit unique identification number है। नंबर व्यक्ति के biometric data से जुड़ा होता है, जिसमें व्यक्ति का iris scan और उंगलियों के निशान शामिल होते हैं।

आधार कार्ड का उपयोग नए बैंक खाते के लिए आवेदन करते समय, नया सिम कार्ड प्राप्त करने या tax fill करते समय address और proof of identity के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न government subsidies और services का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है।

1 जुलाई, 2017 से सरकार ने अपने PAN (permanent account number) को अपने Aadhaar Card से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। यह काले धन को खत्म करने और अधिक लोगों को औपचारिक अर्थव्यवस्था में लाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है।

How can I know my Aadhaar card is linked with PAN? ( कैसे पता करें कि आधार कार्ड पैन से लिंक है या नहीं)

Step 1:- सबसे पहले www.incometax.gov.in पर जाएं।

Step 2:- अब आपको लेफ्ट साइड में ‘’Quick Link Option’’ दिखाई देंगे उसमें आपको ‘Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करना है।

ALSO READ :-   Voter ID Card - Aadhaar | Voter ID को Aadhaar Card के साथ link कैसे करें
Aadhaar Link With Pan Card
Aadhaar Link With Pan Card

Step 3:- अब आपके सामने एक नया page  खुल जाएगा यहां पर आपको अपना PAN Card और Aadhaar numbers डालना है।

Step 4:- इसके बाद आपको ‘View Link Aadhaar Status’ option पर क्लिक कर देना है।

अब आप यहां पर देख पाएंगे कि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ link है या नहीं और अगर आपका Aadhaar card PAN card के साथ link नहीं है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करें।

Aadhaar card को PAN card के साथ link कैसे करें? (How to aadhaar link with pan )

यदि आप अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो इसके दो तरीके हैं। इसे आप ऑनलाइन या अपने मोबाइल से एक मैसेज भेज कर PAN card को Aadhaar card से link कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1:- सबसे पहले www.incometax.gov.in पर जाएं।

Aadhaar Link With Pan Card
Aadhaar Link With Pan Card

Step 2 :- अब आपको लेफ्ट साइड में ‘“Quick Link Option” दिखाई देंगे उसमें आपको ‘Link Aadhaar’ option पर क्लिक करना है।

Step 3 :- अब आपको यहां पर अपना PAN Card और Aadhaar Card numbers दर्ज करना है और validated के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 4 :- अब आपको captcha code fill करना है और ‘Link Aadhaar’ बटन पर क्लिक कर देना है।

 अब यहां पर कुछ समय लगेगा और आपका PAN Card Aadhaar Card के साथ link हो जाएगा।

आप अपने मोबाइल से एक मैसेज भेज कर भी आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ link कर सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1 :- अपने मोबाइल में message box open करें और यहां पर UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN> type करें।

Step 2 :-  इस मैसेज को 567678 या 56161  पर send कर दें।

PAN Card को Aadhaar Card से क्यों लिंक करें?

टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। प्रक्रिया सरल है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है। अपने पैन को अपने आधार से जोड़ने के कई लाभ हैं, जैसे:

  • यह सरकार को आपके वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने में मदद करता है।
  • यह आपके लिए अपने tax fill करने को आसान बनाता है।
  • यह पहचान की चोरी और धोखाधड़ी को रोकने में मदद करता है।
  • यह सरकार को कर चोरी और काले धन पर नकेल कसने में मदद करता है।
ALSO READ :-   How to start a successful blog

निष्कर्ष

काले धन पर अंकुश लगाने और कर दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पैन को आधार से जोड़ने की शुरुआत की गई है। यह एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है, लेकिन दो कार्डों को जोड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे टैक्स फाइलिंग आसान हो जाएगी। प्रक्रिया सरल है और इसे ऑनलाइन या authorized agent के माध्यम से किया जा सकता है।

एक बार जब आप अपने पैन और आधार को लिंक कर लेते हैं, तो आप उन्हें विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि कर filing taxes, applying for loans आदि के लिए परस्पर उपयोग करने में सक्षम होंगे। इससे काले धन पर अंकुश लगाने के साथ-साथ tax filing करने की प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी।

आज आपने क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ link कर सकते हैं, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं, हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!