वर्डप्रेस में 504 Gateway Timeout Error fix कैसे करें

यदि आप wordpress user हैं, तो आपने खतरनाक 504 Gateway Timeout Error का अनुभव किया होगा। यह त्रुटि निराशाजनक हो सकती है और आपकी वेबसाइट को inaccessible बना सकती है। लेकिन चिंता न करें, इसे ठीक करने के तरीके हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि वर्डप्रेस में 504 Gateway Timeout Error Fix कैसे किया जाए।

504 Gateway Timeout Error का संक्षिप्त विवरण 

504 gateway timeout error सबसे निराशाजनक common error में से एक है जो किसी वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास करते समय आ सकता है। Error का अर्थ है कि  जिस page के लिए अपने अनुरोध  किया है server उसे पूरा करने में सक्षम नहीं है। कुछ चीजें हैं जो इस त्रुटि का कारण बनती हैं, लेकिन इसे ठीक करना आमतौर पर आसान होता है।

504 Gateway Timeout Error क्या है?

504 gateway timeout error वेब ब्राउज़ करते समय आपके सामने आने वाली सबसे निराशाजनक त्रुटियों में से एक है। इस त्रुटि का अर्थ है कि server आपके browser से अनुरोध का जवाब देने में बहुत अधिक समय ले रहा है। इस त्रुटि के सबसे सामान्य कारण स्वयं सर्वर, या आपके कंप्यूटर और सर्वर के बीच नेटवर्क के साथ समस्याएं हैं।

504 Gateway Timeout Error के आने का क्या कारण है? 

504 gateway timeout error आमतौर पर तब दिखाई देता है जब कोई सरवर किसी अनुरोध को पूरा करने के लिए upstream server से  कनेक्शन बनाने में असमर्थ होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी वेबसाइट पर किसी firewall का उपयोग कर रहे हैं और वह आपके wordpress server से connection नहीं बना पा रही है तो आपको 504 gateway timeout error दिखाई देता है।

यह error आपके web browser, hosting company और proxy server के आधार पर अलग अलग दिखाई दे सकता है जिनके कुछ प्रकार हमने आपको नीचे दिखाए हैं।

  • 504 ERROR
  • 504 Gateway Timeout
  • HTTP Error 504 – Gateway Timeout
  • Gateway Timeout Error
  • HTTP 504
  • Gateway Timeout (504)

तो चलिए अब जानते हैं कि आप बिलकुल आसानी से वर्डप्रेस में 504 Gateway Timeout Error fix कैसे करें।

वर्डप्रेस में 504 Gateway Timeout Error fix कैसे करें?

यदि आप एक वर्डप्रेस साइट चला रहे हैं और 504 Gateway Timeout Error देखते हैं, तो घबराएं नहीं। समस्या को ठीक करने के लिए बस इन सरल चरणों का पालन करें।

कुछ समय Wait करें और Page को Reload करें

अगर आप इस समस्या का सामना अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर पहली बार कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके hosting server में किसी प्रकार का temporary glitch हो जिस कारण से आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इसलिए अब आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना है और फिर से पेज को reload  करना है और अगर ऐसा करने से आपकी समस्या का हल हो जाता है, तो अब आपको किसी अन्य तरीके को अपनाने की आवश्यकता नहीं है। 

लेकिन अगर यह error फिर से  आपकी वेबसाइट पर दिखाई देता है, तो फिर आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं।

Clear Browser Caches

अगर ऊपर दिए गए विकल्प को अपनाकर आप समस्या को हल नहीं कर पाए और अभी भी आपको अपनी वेबसाइट पर 504 gateway timeout error दिखाई दे रहा है, तो हो सकता है कि यह एरर आपके browser में save caches के कारण दिखाई दे रहा हो।

इसलिए अब आपको अपने web browser में save caches को क्लियर करना होगा और अगर आपको यह नहीं पता कि browser caches कैसे clear करते हैं, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं Web Browser में cache और cookies कैसे clear करें?

Browser Caches Clear करने के बाद फिर से page को reload करें और अगर समस्या browser caches के कारण थी, तो अब समस्या का निवारण हो चुका होगा और आप वेबसाइट को access कर पाएंगे।

अगर अभी भी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो पढ़ना जारी रखें।

VPN को off करें

अगर आप अपने web browser या computer पर किसी प्रकार की भी VPN Service का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे तुरंत बंद कर दें। क्योंकि इस error के आने का एक कारण VPN Service भी हो सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आपका VPN hosting server से संपर्क ना बना पा रहा हो इसलिए आपको 504 error दिखाई दे रहा है।

VPN service को बंद करने के बाद  पेज को reload करना है और देखना है कि क्या अभी भी आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर 504 error  हट गया है तो इसका मतलब यह है कि VPN ही 504 gateway timeout error जैसी समस्या पैदा कर रहा था।

अब आप किसी दूसरी VPN service पर switch कर सकते हैं। अगर आपको दूसरी vpn service पर भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो अपने vpn service provider से संपर्क करें। 

Network Proxy Disable करें

यदि आप proxy server के माध्यम से internet का उपयोग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि वह proxy server आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के server से संपर्क करने में असमर्थ हो।

अब आप किसी दूसरे internet connection का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप हमारे टूल का इस्तेमाल कर यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट क्या ऑनलाइन है या नहीं। यह पता लगाने के लिए हमारे इस टूल का उपयोग करें Website online checker tool.

अगर आपकी वेबसाइट online है और उसे आप access नहीं कर पा रहे हैं तो अपने internet service provider से संपर्क करें और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताएं। 

Website Firewall को Disable करें

अगर आप अपनी वेबसाइट पर DNS level firewall का उपयोग कर रहे हैं जैसे Cloudflare, तो उसे temporarily disable कर दें। ऐसा करने से आप सीधा wordpress hosting server से कनेक्ट हो जाएंगे।

अगर firewall disable करने के बाद 504 Gateway Timeout Error fix हो जाता है, तो इसका मतलब यह है, कि आपके hosting server के द्वारा firewall ip address को block कर दिया गया है। जिस कारण से आपको यह error दिखाई दे रहा था।

अब आपको अपने firewall service provider से संपर्क करना होगा और उनसे उनकी ip list की डिमांड करनी होगी और जब आपको ip list मिल जाए, तो अब आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उन्हें ip list provide कर बोलना होगा कि इस आईपी लिस्ट को whitelist कर दे। 

WordPress Database Clean करें

अगर ऊपर दिए गए विकल्प अपनाने के बाद अभी आपको 504 Gateway Timeout Error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको wordpress database को clean करना होगा।

कभी-कभी corrupt database के कारण भी आपको 504 Gateway Timeout Error का सामना करना पड़ सकता है। आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आपका वर्डप्रेस डाटाबेस बिल्कुल ही सुरक्षित है। आपको केवल डेटाबेस को क्लीन करना है।

Database Clean करने के लिए आप WP-Sweep Plugin का उपयोग कर सकते हैं। डेटाबेस क्लीन करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है। 

Note :- Database Clean करने से पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप अवश्य ले, क्योंकि अगर किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े, तो आप वेबसाइट को रिस्टोर कर सकें।

अगर वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप लेना नहीं आता, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे लें?

DNS Server Change करें

आपका internet connection DNS server का उपयोग कर, आपके कंप्यूटर को इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के servers से connect करने में मदद करता है।

यदि आपके computer द्वारा उपयोग किए जा रहे dns server आपकी वेबसाइट के साथ कनेक्ट नहीं हो पा रहे या dns server down है तो आपको 504 gateway timeout error का सामना करना पड़ता है। 

अब इस समस्या का निवारण करने के लिए आपको आपके कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जा रहे, dns server को बदलना है। यह कार्य आप बिल्कुल आसानी से कर सकते हैं।

DNS Server Change करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाएं।
  • यहां पर आपको Network and Sharing Center का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
Network and Sharing Center
  • अब Change Adapter Setting पर क्लिक करें।
  • इसके बाद उस network icon पर क्लिक करें जिसका आप dns server change करना चाहते हैं।
  • अब आपको ऊपर “change setting of this connection” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
netword ip 4
  • अब एक popup open हो जाएगा, यहां पर आपको network section में “internet protocol version 4” का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा उस पर क्लिक करें।
DNS Server change computer
  •  अब आपको यहां पर dns change करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Note :- आपको Preferred dns में 8.8.8.8 और Alternative dns में 8.8.4.4 set कर देना है।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर विजिट करना है और देखना है कि क्या समस्या का हल हो गया है। अगर 504 Gateway Timeout Error Fix हो चुका है, तो इसका मतलब यह है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में ही समस्या थी जो अब हल हो चुकी है। 

Deactivate WordPress Plugins

अगर ऊपर दिए गए विकल्प आप अपना चुके हैं, लेकिन अभी आपको 504 Gateway Timeout Error का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट में इनस्टॉल किसी plugin में दिक्कत हो। जिस कारण से आपको यह error दिखाई दे रहा है।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल सभी plugins को deactivate करना होगा। क्योंकि आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आपको FTP का उपयोग कर plugins deactivate करने होंगे।

अगर आपको FTP के साथ wordpress website connect करना नहीं आता, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। WordPress Website FTP के साथ connect कैसे करें?

deactive all plugins with ftp

सबसे पहले वेबसाइट को FTP Client के साथ connect करें और इसके बाद wp-content folder में जाए। यहां पर आपको plugins folder मिल जाएगा। उस पर राइट क्लिक करें और उसे rename कर दें।

Note :- Plugins folder का नाम बदलकर plugin_deactivate कर दे।

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर मौजूद सभी plugin deactivate हो जाएंगे और अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर visit करना है और अगर error दिखाई नहीं दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि error प्लगइन के कारण ही आ रहा था।

अब आपको फिर से wp-content folder में जाना है और plugin_deactivate folder का नाम बदलकर फिर से Plugin कर दे।

अब आपको अपनी wordpress वेबसाइट के admin panel में जाना है और plugins  पर क्लिक करने के बाद all plugin पर क्लिक करना है। अब आप देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट पर सभी प्लगइन deactivate हैं।

इसके बाद आपको एक एक कर सभी प्लगइन को एक्टिवेट करना है, लेकिन ध्यान रहे कि हर एक plugin को एक्टिवेट करने के बाद यह अवश्य चेक करें कि कही फिर से तो आपकी वेबसाइट पर 504 error दिखाई नहीं दे रहा।

अगर किसी प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद error फिर से दिखाई दे, तो इसका मतलब यही है कि इसी plugin के कारण आपको 504 error का सामना करना पड़ रहा है।

अब आप उस प्लगइन को uninstall कर दें और उस plugin के alternative plugin का उपयोग करें।

Switch WordPress Theme

अगर ऊपर दिए गए विकल्प अपनाने के बाद अब भी आपको 504 Gateway Timeout Error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको वर्डप्रेस थीम को default theme पर switch करना होगा।

ऐसा करने के लिए आपको केवल wp-content folder में जाने के बाद theme folder में जाना है। यहां पर आपको अपनी wordpress site में install सभी थीम मिल जाएंगे।

अब आपको current active theme पर राइट क्लिक करना है और उसका नाम change कर देना है। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट में जो दूसरा theme इंस्टॉल होगा वह एक्टिवेट हो जाएगा।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाना है और अगर error नहीं दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर install theme में किसी प्रकार की दिक्कत है।

अब आप या तो किसी दूसरे theme पर permanently switch कर सकते हैं या अपने थीम डेवलपर से संपर्क करें और उन्हें अपनी परेशानी के बारे में बताएं।

Hosting Provider से संपर्क करें

अगर आप ऊपर दिए गए सभी विकल्प अपना चुके हैं। अब आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उन्हें अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताना होगा।

क्योंकि होस्टिंग प्रोवाइडर आपकी समस्या को हल करने में आपकी सहायता अवश्य करेंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के द्वारा आप 504 Gateway Timeout Error Fix करने में सफल हो पाए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix 504 Gateway Timeout Error in WordPress.

अगर आपको किसी प्रकार से हमारी सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं या आप हमसे contact us form के द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment