WordPress में 503 Service Unavailable Error fix कैसे करे

क्या आप WordPress में 503 Service Unavailable Error देख रहे हैं तो 503 error wordpress beginner के लिए बहुत अधिक निराशाजनक हो सकता है क्योंकि 503 Service Unavailable Error किसी प्रकार की warning नहीं दिखाता कि यह error किस कारण से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर दिखाई दे रहा है।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर 503 error देख रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि WordPress में 503 Service Unavailable Error fix कैसे करें।

503 Service Unavailable Error क्या है?

503 Service Unavailable Error सबसे common wordpress error में से एक है जो वर्डप्रेस का उपयोग करते समय आ सकता है। यह त्रुटि कई कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं:

-A Conflict Plugin

-A Conflict Theme

-Hosting Plan Resources

-Outdated software

-A corrupted .htaccess file

-Too many requests to the server

सौभाग्य से, इस त्रुटि को ठीक करने के लिए आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं।

वर्डप्रेस में 503 Service Unavailable Error आने का क्या कारण है?

503 Service Unavailable Error सबसे common errors में से एक है, जो एक वर्डप्रेस साइट पर हो सकती है। यह त्रुटि क्यों हो सकती है, इसके कुछ अलग कारण हैं, और यह पता लगाने की कोशिश करना निराशाजनक हो सकता है कि इसका कारण क्या है।

ज्यादातर मामलों में, 503 Service Unavailable Error एक प्लगइन या थीम के कारण दिखाई देता है, जो आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे वर्डप्रेस के संस्करण के अनुकूल नहीं है। 

इस error के आने का एक अन्य सामान्य कारण आपकी hosting भी हो सकती है, क्योंकि WordPress hosting companies हर एक hosting account के लिए कुछ fixed resources इस्तेमाल करने के लिए देती है। लेकिन अगर आप shared hosting का उपयोग करते हैं तो आपको कुछ limited resources ही इस्तेमाल करने को मिलते हैं।

जिस कारण shared hosting अधिक load handle नहीं कर पाती और इस 503 error आने का कारण बन जाती है। 

अगर आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में misbehaving custom code snippet का इस्तेमाल किया है तो तब भी आपको यह error आ सकता है।

503 service unavailable error आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर तब दिखाई देता है, जब आपका web server PHP script से response नहीं प्राप्त कर पाता। 

अगर आपकी website पर 503 Service Unavailable Error heavy usage, server glitch, और DDoS attack के कारण दिखाई दे रहा है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है यह कुछ ही समय में अपने आप हट जाएगा।

लेकिन अगर 503 error किसी plugin या bad code के कारण है, तो यह अपने आप नहीं हटेगा। इसे हटाने के लिए आपको find करना पड़ेगा कि error किस कारण से आ रहा है और जिस plugin या bad code के कारण यह एरर आ रहा है उसे आपको disable करना पड़ेगा।

503 error कितने प्रकार से दिखाई देता है?

503 error विभिन्न प्रकार से आपको दिखाई दे सकता है, जिस प्रकार हमने नीचे आपको दिखाया है।

  • 503 Service Unavailable
  • 503 Service Temporarily Unavailable
  • HTTP Server Error 503
  • HTTP Error 503
  • Error 503 Service Unavailable
  • The server is temporarily unable to service your request due to maintenance downtime or capacity problems. Please try again later.

तो चलिए अब जानते हैं कि how to fix 503 service unavailable error in wordpress.

WordPress में 503 Service Unavailable Error fix कैसे करे?

WordPress में 503 error fix करना बहुत ही आसान है। अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर 503 Service Unavailable error fix करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को एक एक कर फॉलो करें।

Deactivate Your All WordPress Plugins

WordPress Plugins भी PHP script ही हैं और हो सकता है, कि आपको 503 Service Unavailable Error किसी  गलत coded plugin के कारण आपकी वेबसाइट पर दिखाई दे रहा हो, तो इसलिए अब हमें अपनी वेबसाइट पर सभी plugins  को deactivate करना होगा।

क्योंकि आप अपनी wordpress website के admin panel में login नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आपको FTP Client या wordpress hosting account में login कर File Manager का उपयोग कर सभी plugins को deactivate करना होगा।

अगर आपको FTP Client के साथ wordpress site connect करना नहीं आता तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं FTP के साथ wordpress site connect कैसे करें?

अब हम यहां पर आपको बताने वाले हैं कि आप file manager का इस्तेमाल कर plugin deactivate कैसे कर सकते हैं।

  • सबसे पहले hosting provider account में login करें।
file manager
  • इसके बाद file manager में जाए।
ALL WordPress plugins deactivate
  • अब /wp-content/ folder में जाए और यहां पर आपको plugin नाम का फोल्डर मिल जाएगा उस पर राइट क्लिक कर उसे rename कर दे।

Note :- आप plugin folder का नाम बदलकर plugin-deactivate रख दे।

ऐसा करने से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर मौजूद सभी plugins deactivate हो जाएंगे और अब आपको अपनी वेबसाइट पर विजिट करना है और देखना है कि 503 Service Unavailable Error fix हो चुका है या नहीं।

अगर 503 Service Unavailable Error fix हो चुका है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर 503 error आने का कारण कोई plugin ही था।

अब आपको फिर से /wp-content/ folder में जाना है और plugin-old folder का नाम बदलकर फिर से Plugin कर देना है।

इसके बाद wordpress dashboard में login करना है और अब आप देख पाएंगे कि सभी प्लगइन डीएक्टिवेट है। अब आपको एक एक कर सभी plugins को activate करना है और जब भी आप किसी प्लगइन को एक्टिवेट करें, तो अपनी वेबसाइट को भी check करने कि कहीं 503 error दोबारा से तो नहीं दिखाई दे रहा।

जिस plugin को एक्टिवेट करने के बाद आपको 503 error दिखाई दे। इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर जिस प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद 503 error दिखाई दे रहा है वही प्लगइन इस error के लिए जिम्मेदार है।

अब आपको उस plugins को वर्डप्रेस वेबसाइट से uninstall कर देना है और अगर आप उस प्लगइन को uninstall नहीं करना चाहते तो उस plugin के डेवलपर से संपर्क करें और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताएं। अगर आप एक premium plugin इस्तेमाल कर रहे हैं तो डेवलपर आपकी सहायता अवश्य करेगा।

अगर plugin deactivate करने के बाद भी आपको 503 Service Unavailable Error का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

WordPress Theme को Default Theme पर Switch करें

अगर plugins को deactivate करने के बाद भी आपको 503 error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको अपने current active theme को default theme पर switch करना होगा।

क्योंकि 503 Service Unavailable Error आपकी वेबसाइट पर खराब coded theme के कारण भी आ सकता है। current active theme को default theme पर switch करने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें।

अगर आप अपनी wordpress वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आपको theme को स्विच करने के लिए FTP या file manager का उपयोग करना होगा।

यहां पर हम आपको FTP Client का इस्तेमाल कर theme deactivate करने के बारे में बताने वाले हैं। लेकिन अगर आप file manager का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमने इस लेख में ऊपर पहले ही आपको बता दिया है कि file manager का उपयोग कैसे करते हैं।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP Client के साथ connect करें। अब आपको wp-content/themes/ folder में जाना है और यहां पर आपको अपनी वेबसाइट पर install सभी theme मिल जाएंगे।

theme backup with ftp

इसके बाद जो थीम आपकी वेबसाइट पर एक्टिव है। उस पर राइट क्लिक करना है और उसे अपने laptop या pc में backup के तौर पर download कर ले।

theme delete with ftp

Backup लेने के बाद  फिर से current active theme पर राइट क्लिक करें और उसे delete कर दें।

ऐसा करने से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर इंस्टॉल दूसरा थीम ऑटोमेटिक activate हो जाएगा और अब आपको अपनी वेबसाइट पर चेक करना है कि 503 error दिखाई दे रहा है या नहीं।

अगर अब error दिखाई नहीं दे रहा, तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट के theme में किसी प्रकार की दिक्कत थी। जिस कारण से आपको 503 error का सामना करना पड़ रहा था।

अब आप किसी दूसरे theme का इस्तेमाल करें या theme developer से संपर्क करें और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताएं।

Disable CDN Service

अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी Content Delivery Network (CDN) का उपयोग कर रहे हैं, तो 503 error आने का एक कारण यह भी हो सकता है। अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर CDN Service को temporarily disable करना होगा।

ऐसे बहुत से CDN Service provider है, जो आपको यह feature देते हैं कि आप एक क्लिक के द्वारा अपनी वेबसाइट पर cdn services को enable या disable कर सकते हैं। आपको इसी फीचर का इस्तेमाल करना होगा और अपनी वेबसाइट पर cdn service को disable कर देना है।

अगर सीडीएनए सर्विस डिसएबल करने के बाद भी आपको 503 Service Unavailable Error का सामना करना पड़ रहा है,  तो घबराइए मत नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Hosting Provider से संपर्क करें

अगर आपको ऊपर दिए गए विकल्प अपनाने के बाद भी 503 error का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क कर देना होगा और उन्हें अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताना होगा।

क्योंकि हो सकता है कि जो hosting plan आप इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें मिले resources को आप इस्तेमाल कर चुके हो, इसलिए आपको यह error अपनी वेबसाइट पर दिखाई दे रहा है।

ऐसा भी हो सकता है कि hosting provider की तरफ से किसी प्रकार की दिक्कत हो और अगर ऐसा है, तो होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करने पर वह इसे आसानी से हल कर देगा।

अगर आप hosting plan में मिले resourses limit को इस्तेमाल कर चुके हैं, तो आपको अपना hosting plan upgrade करना होगा।

आज आपने क्या सीखा?

आज की इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप WordPress में 503 Service Unavailable Error fix कैसे करें और हम उम्मीद करते हैं कि आप इस लेख के द्वारा अपनी वेबसाइट पर 503 error हल करने में सफल हो पाए होंगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि how to fix 503 service unavailable error in wordpress website.

अगर आप error को हल करने में सफल नहीं हो पाए, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment