WordPress में 429 Too Many Requests Error Fix कैसे करें

क्या आपको WordPress website में 429 Too Many Requests Error का सामना करना पड़ रहा है। 429 error wordpress beginner के लिए बहुत निराशाजनक है। लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि 429 Too Many Requests Error Fix करना आसान होता है। 

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप wordpress में 429 Too Many Requests Error Fix कैसे कर सकते हैं।

WordPress में 429 Too Many Requests Error आने का क्या कारण है?

WordPress website में 429 Too Many Requests Error दिखाई देने का सबसे आम कारण है। जब कोई user, bot या script बहुत अधिक request server को करता है। हालांकि यह एक वर्डप्रेस का feature है जिसका उपयोग वर्डप्रेस वेबसाइट को DDOS attacks से बचाने के लिए किया जाता है।

लेकिन अगर इसे ठीक से configured नहीं किया जाता है तो यह search engine और APIs को ठीक से काम करने से रोकता है।

कभी-कभी 429 Too Many Requests Error आपकी वेबसाइट पर तब दिखाई देता है, जब आपकी वेबसाइट पर कोई script api का उपयोग कर बहुत अधिक request किसी दूसरी वेबसाइट या services के लिए भेजती है।

आप तो जानते ही हैं कि WordPress CMS, PHP script पर based है और जब भी आप अपनी वर्डप्रेस साइड में किसी प्रकार का बदलाव करते हैं, तो आपका wordpress cms php script के रूप में सरवर से अनुरोध करता है। ऐसे में improperly coded plugin या थीम आपकी वेबसाइट पर 429 Too Many Requests errors का कारण बन सकता है।

अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि यह error किस कारण से आता है, तो चलिए अब जानते हैं कि How to Fix the 429 Too Many Requests Error?

WordPress में 429 Too Many Requests Error Fix कैसे करें?

अब हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले 429 error को आसानी से fix कर सकते हैं।

Clear Browser Caches

कभी-कभी यह 429 error आपकी वेबसाइट पर कुछ समय के लिए आता है और अपने आप ही ठीक हो जाता है। लेकिन आपकी ब्राउज़र caches के कारण आपको यह दिखाई देता रहता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र की caches  को क्लियर करना है।

अगर आपको caches clear करने के बारे में जानकारी नहीं है, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं Web Browser में cache और cookies clear कैसे करें?

वेब ब्राउज़र caches को क्लियर करने के बाद अपनी वेबसाइट पर विजिट करें और देखें कि अभी भी आपको 429 एरर दिखाई दे रहा है या नहीं। अगर error नहीं दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि यह 429 error कुछ समय के लिए आपकी वेबसाइट पर आया था जो अभी ठीक हो चुका है।

लेकिन अगर error अब भी दिखाई दे रहा है तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

Plugins Temporary Deactivate करें

429 Error आने का सबसे मुख्य और आम कारण एक bad plugin हो सकता है। जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल है। कभी कभी खराब प्लगइन के द्वारा आपकी वेबसाइट के सर्वर को बहुत अधिक request भेजी जाती है। जिस कारण से आपकी वेबसाइट पर 429 error दिखाई देने लगता है।

अब आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर सभी प्लगइन को डीएक्टिवेट करना होगा।

Plugins Deactivate करने के लिए अपनी website के एडमिन एरिया में लॉगिन करें और लेफ्ट साइड में Plugins पर क्लिक करने के बाद Installed Plugins पर क्लिक करें।

deactive all plugins

इसके बाद सभी प्लगइन को select करें और Bulk action बॉक्स में deactivate को सेलेक्ट करने के बाद apply पर क्लिक कर दें।

लेकिन अगर आप admin panel में login नहीं कर पा रहे हैं, तो आप plugins deactivate करने के लिए FTP  या File Manager का उपयोग कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको FTP  का उपयोग कर plugins deactivate करने के बारे में बताने वाले हैं।

सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को FTP के साथ जोड़ें। अगर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करना नहीं आता तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। FTP के साथ wordpress website connect कैसे करें?

deactive all plugins with ftp

वेबसाइट को FTP के साथ कनेक्ट करने के बाद wp-content folder में जाए। यहां पर आपको plugins नाम का फोल्डर मिल जाएगा। उस पर राइट क्लिक करें और rename पर क्लिक करने के बाद उस फोल्डर का नाम बदल दें। आप उस फोल्डर का नाम plugin से बदल कर plugins-old कर सकते हैं।

अब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाएं और चेक करें कि क्या अभी भी आपको 429 Too Many Requests Error का सामना करना पड़ रहा है। अगर error ठीक हो चुका है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट पर किसी प्लगइन के कारण ही 429 error दिखाई दे रहा था।

अब आपको यह पता लगाना होगा कि किस प्लगइन के कारण error दिखाई दे रहा था। इसके लिए आपको हर एक plugin को एक एक कर activate करना है और हर एक plugin को एक्टिवेट करने के बाद अपनी वेबसाइट पर चेक करना है कि कहीं error दोबारा से तो नहीं दिखाई दे रहा।

अगर किसी प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद आपको एरर दिखाई दे तो इसका मतलब यह है, कि जो अपने प्लगइन एक्टिवेट किया है उसी प्लगइन के कारण error उत्पन्न हो रहा था। अब उस प्लगइन को uninstall कर दें।

अगर plugins deactivate करने के बाद भी आपको 429 error का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका मतलब यह है कि यह error किसी अन्य कारण से आ रहा है इसके लिए आप इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

Theme को Default theme पर Temporary Switch करें

429 Too Many Requests Error वर्डप्रेस में poorly coded theme के कारण भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए अब आपको अपने current active theme को डिफॉल्ट थीम पर स्विच करना होगा।

activate theme

अगर आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन कर पा रहे हैं तो आप Twenty Seventeen theme को इंस्टॉल कर आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप एडमिन एरिया में login नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको FTP का उपयोग कर डिफॉल्ट थीम पर स्विच करना होगा।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट को FTP Client के साथ कनेक्ट करें। अब wp-content folder में जाने के बाद themes folder में जाए। यहां पर आपको वह सभी थीम दिखाई दे जाएंगे, जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में install है।

Install WordPress Theme using FTP

इसके बाद current active theme पर राइट क्लिक करें और rename पर क्लिक करने के बाद theme name change कर दे।

उदाहरण के लिए, अगर आप generatepress theme का उपयोग कर रहे हैं, तो उसका नाम बदल कर generatepress-old रख दे। ऐसा करने से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर करंट theme deactivate हो जाएगा और जो दूसरा थीम इंस्टॉल होगा वह एक्टिवेट हो जाएगा।

अगर आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में कोई भी other theme install नहीं है, तो आप थीम इंस्टॉल करने के लिए हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं WordPress Website में Theme install कैसे करें?

अब आपको अपनी वेबसाइट पर visit करना है और देखना है कि क्या 429 error fix  हो चुका है या नहीं।

अगर error fix हो चुका है तो इसका मतलब यह है कि आपके wordpress theme में किसी प्रकार की दिक्कत थी जिस कारण से आपको इस error का सामना करना पड़ रहा था।

अब आप उस थीम की जगह पर किसी alternative theme का उपयोग करें या उस  थीम के developer से संपर्क करें और उन्हें अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताएं।

Login URL Change  करें

Brute Force Attacks के कारण भी आपकी वेबसाइट पर 429 Too Many Requests Error आ सकता है, क्योंकि कुछ wordpress beginner default login url को change नहीं करते हैं। इस कारण हैकर्स के लिए default url का उपयोग कर आपकी वेबसाइट को हैक करना आसान होता है।

Hackers आपकी वेबसाइट को हैक करने के लिए बार-बार अलग-अलग username  और password को आपकी वेबसाइट पर ट्राई करते हैं। जिस कारण से आपको अपनी वेबसाइट पर 429 error देखने को मिल सकता है।

इसलिए इस error और hackers से बचने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के url को change करना चाहिए।

WordPress login url को change करने के लिए आप WPS Hide Login Plugin  का उपयोग कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा प्लगइन है।

सबसे पहले WPS Hide Login plugin install और activate करें। Plugins install करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं How to install plugins in wordpress?

Plugin को एक्टिवेट करने के बाद इस प्लगइन के द्वारा आप wordpress url change कर पाएंगे।

Contact Your Hosting Provider

यदि 429 Too Many Requests Error आपको third-party services जैसे Google Search console में दिखाई दे रहा है, तो अब आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा।

क्योंकि अगर थर्ड पार्टी ऐप या Google Search console के bot द्वारा आपकी वेबसाइट  पर बहुत अधिक request send की जाती है, तो आपके होस्टिंग प्रोवाइडर  द्वारा उस request को block कर दिया जाता है। जिस कारण आपको Google Search console में 429 error दिखाई दे सकता है।

अब आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उन्हें उन requests को ब्लॉक ना करने के लिए कहना होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि आप ऊपर दिए गए विकल्पों को अपनाकर 429 Too Many Requests Error Fix करने में सफल हो पाएंगे होंगे।

 आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से WordPress में 429 Too Many Requests Error Fix कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix the WordPress 429 Too Many Requests Error?

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment