WordPress में 413 Request Entity Too large Error Fix कैसे करें

यदि आप एक wordpress website owner हैं, तो हो सकता है कि आपको ” 413 Request entity too large” error का सामना करना पड़ा हो। यह error एक wordpress setting के कारण दिखाई देता है, जो आपकी वेबसाइट पर अपलोड की जा सकने वाली फ़ाइल के अधिकतम आकार को सीमित करती है।

413 Request entity too large error आमतौर पर आपको तब दिखाई देता है, जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर किसी theme या plugin file को upload करने का प्रयास करते हैं। 

सौभाग्य से, 413 error को आप आसानी से ठीक कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि वर्डप्रेस में “413 Request entity too large” error fix कैसे किया जाए।

413 Request entity too large error क्या है?

413 error तब दिखाई देता है, जब server से किसी ऐसी file को अपलोड करने के लिए अनुरोध किया जाता है, जो process करने के लिए बहुत बड़ी है। Server के द्वारा उस file को संभालना बहुत मुश्किल होता है, या सर्वर के पास अनुरोध को पूरा करने के लिए पर्याप्त resources उपलब्ध नहीं हैं।

आसान शब्दों में  कहे, तो 413 Request entity too large error का सबसे आम कारण है, जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में एक ऐसी file upload करने का प्रयास करता है जो server द्वारा process करने के लिए बहुत बड़ी है। 

ऐसा तब होता है, जब आप बहुत बड़ी फ़ाइल या एक साथ कई फ़ाइलें अपलोड करने का प्रयास करते हैं। आपको यह error तब भी दिखाई दे सकता है, जब आप ऐसी file upload करने का प्रयास कर रहे हों जिसकी सर्वर द्वारा अनुमति नहीं है।

वर्डप्रेस में 413 Request Entity Too large Error का क्या कारण है?

यदि आपने कभी WordPress में 413 Request Entity Too large Error देखा है, तो आप जानते हैं कि यह error एक wordpress beginner के लिए निराशाजनक है। यह त्रुटि तब होती है जब आप वर्डप्रेस साइट एक ऐसी फ़ाइल अपलोड करने का प्रयास कर रहे होते है जो सर्वर द्वारा संभालने के लिए बहुत बड़ी होती है। 

इस त्रुटि का सबसे आम कारण बहुत बड़ी video या image file upload करना है। इस त्रुटि को ठीक करने के कई तरीके हैं, लेकिन पहले, आइए देखें कि ऐसा क्यों होता है।

413 Request Entity Too large Error दो कारण से आता है: सर्वर की सेटिंग्स या जो फ़ाइल आप अपलोड कर रहे हैं, उसका आकार बहुत बड़ा है। 

क्या आप जानते हैं कि वर्डप्रेस में bydefault किसी भी फाइल को अपलोड करने के लिए maximum size settting होती है और यदि कोई फ़ाइल इस size से बड़ी है। जिसे आप अपलोड करने का प्रयास कर रहे हैं, तो wordpress में 413 error उत्पन्न होता है।

इसके अतिरिक्त, कुछ सर्वरों के पास फ़ाइल आकार पर अपने स्वयं के प्रतिबंध होते हैं जो इस त्रुटि का कारण बन हैं।

WordPress में 413 Request Entity Too large Error Fix कैसे करें?

413 Request Entity Too large Error Fix करना बहुत ही आसान है और आप इस error  को ठीक करने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है:-

Method 1. Upload File Size Limit Increase करने के लिए Functions.php File का उपयोग करें

इस तरीके का उपयोग कर आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के theme में function.php file को edit करना होगा और उसमें नीचे दिया गया code add करना होगा।

  • सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट के एडमिन एरिया में लॉगिन करें।
  • अब लेफ्ट साइड में appearance पर क्लिक करने के बाद theme editor पर क्लिक करें।
function.php
function.php
  • अब आपको functions.php file पर क्लिक करना है और नीचे दिए गए code को  इस फाइल में सबसे नीचे ऐड कर देना है।
@ini_set( 'upload_max_size' , '128M' );
@ini_set( 'post_max_size', '128M');
@ini_set( 'max_execution_time', '600' );

अब आपको Update File Button पर क्लिक कर फाइल को अपडेट कर देना है। 

Note : ऊपर दिए गए code में हमने upload_max_size और post_max_size में value 128 set की है। अगर जो फाइल आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में अपलोड करना चाहते हैं, उसका साइज 128 से बड़ा है तो आप इस value को बढ़ा सकते हैं।

Method 2. Upload File Size Limit Increase करने के लिए .htaccess File का उपयोग करें

इस तरीके का उपयोग कर आप .htaccess file edit कर, उसमें code add करना होगा। .htaccess File edit करने के लिए आप FTP या होस्टिंग प्रोवाइडर अकाउंट में login कर file manager का उपयोग कर सकते हैं।

हम यहां पर आपको बताने वाले हैं कि इस कोड को .htaccess file में add करने के लिए file manage का कैसे उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ftp का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करने के लिए हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। FTP के साथ wordpress site कैसे connect करें?

  • सबसे पहले अपने Hosting account में login करें और File Manager में जाएं।
file manager
  • अब आपको यहां पर public_html folder में .htaccess file मिल जाएगी, उस पर राइट क्लिक करें उसे edit कर ले।
  • इसके बाद नीचे दिए गए कोड को इस फाइल के बिल्कुल लास्ट में paste कर दें।
php_value upload_max_filesize 64M
php_value post_max_size 64M
php_value max_execution_time 300
php_value max_input_time 300
  • इसके बाद save button पर क्लिक कर फाइल को सेव कर दे।

Method 3. FTP का उपयोग कर File Manually Upload करें

यदि किसी एक पर्टिकुलर फाइल को upload करते समय आपको 429 error का सामना करना पड़ रहा है, तो उस फाइल को FTP का उपयोग कर upload करें।

यदि आपको वर्डप्रेस वेबसाइट को एफटीपी के साथ कनेक्ट करना नहीं आता, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। FTP के साथ wordpress site कैसे connect करें?

अगर आप FTP का उपयोग कर plugin install करना चाहते हैं, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। How to install plugins in wordpress?

अगर आप FTP का उपयोग कर theme install करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं। WordPress Website में Theme install कैसे करें?

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि WordPress में 413 Request Entity Too large Error Fix कैसे करें और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि How to Fix 413 Request Entity Too large Error in WordPress.

अगर  आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Kuljinder Singh जो कि इस website का owner है haryana में एक छोटे से विलेज gledwa से है जो kurukshetra का पास पड़ता है। लाइफ मे कुछ कर गुजरने कि चाहत लेकर 2020 मे reliance jio कि job छोड़कर Blogging को ही अपना carrier बनाया।  Read More Click Here

Leave a Comment